UP Bijli Sakhi Yojana 2022 Online Registration Details in Hindi

यूपी बिजली सखी योजना 2022

उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी जी द्वारा हाल ही में एक नई योजना की शुरुआत की गई है। जिसका नाम UP Bijli Sakhi Yojana 2022 है। इस योजना के तहत सरकार राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली बिल  संग्रहण करने के लिए महिलाओं को रोजगार प्रदान करेगी। बिजली सखी भर्ती योजना के शुरू होने से नागरिकों को दो लाभ प्रदान हो सकेंगे। राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली उपलब्ध हो सकेगी एवं ग्रामीण इलाकों की महिलाओं को एक बेहतर रोजगार भी प्रदान हो सकेगा।

जिसके तहत लाभार्थी महिलाए महीने के ₹8000 से लेकर ₹10000 बहुत आसानी से कमा सकती है। यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी है एवं इस योजना से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो हमारे इस लेख के माध्यम से आप जानने गए की यूपी बिजली सखी योजना क्या है। इसके उद्देश्य, लाभ एवं जरूरी दस्तावेज के साथ साथ आवेदन की प्रक्रिया के बारे में हमारा आपसे निवेदन है की आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

UP Bijli Sakhi Yojana 2022

जैसा कि हमने आपको बताया कि राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा यूपी बिजली सखी योजना की शुरुआत की गई है। जिसके तहत सरकार राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली बिल संग्रहण करने के लिए महिलाओं को रोजगार प्रदान करेगी। इस योजना का लाभ राज्य की स्वयं सहायता समूह एवं राष्ट्रीय आजीविका मिशन से जुड़ी महिलाओं को ही प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत राज्य के ग्रामीण इलाको की महिलाओं को ग्रामीण क्षेत्र में डोर-टू-डोर बिजली बिल जमा करेगी। राज्य सरकार द्वारा स्वयं सहायता समूह की 15310 महिलाओं को चुना गया है।

इन महिलाओं में से इस समय 5395 महिला सक्रिय है। उनके द्वारा  625 करोड़ रुपए इखट्टे किए जा चुके है। बिल प्राप्त करने हेतु मीटर रीडिंग चेक करनी पड़ती है। इस विषय में महिलाओं को ज्ञान देने हेतु ट्रेनिंग बैंक ऐप के माध्यम से प्रदान की जाएगी। UP Bijli Sakhi Yojana 2022 के तहत महिलाए महीने के ₹8000 से लेकर ₹10000 कमा सकती है। इस योजना से लाभवंतित महिलाए आत्मनिर्भर एवं  सशक्त बनेगी।

UP Bijli Sakhi Scheme 2022 Apply Online

Highlights of UP Bijli Sakhi Yojana 2022 Details in Hindi

योजना का नाम UP Bijli Sakhi Yojana
किनके द्वारा योजना आरंभ की गई Yogi Adityanath
लाभार्थी Women associated with Self-Help Groups and State Livelihood Mission
उद्देश्य To make women financially self-reliant by providing employment
राज्य Uttar Pradesh
साल 2022
योजना में कुल जिले 75 district
आवेदन प्रक्रिया Online/Offline
Official Website https://up.gov.in/

यूपी बिजली सखी योजना की प्रोग्रेस रिपोर्ट

राज्य सरकार ने इस योजना के तहत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार प्रदान करने हेतु चुना है। जिसके लिए सरकार ने यूपी पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड के तहत राज्य के 75 जिलों में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के साथ सहायता समूह से जुड़े लोगों को बिल भुगतान जमा करने की अनुमति देने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर कराए गए हैं। बिजली सखी भर्ती योजना के अंतर्गत आने वाली महिलाओं को पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड के अधिकारी पोर्टल पर कलस्टर स्तरीय पंजीकृत किया गया है।

इस योजना के अंतर्गत राज्य के 75 जिलों में से 73 ज़िलों ने उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड के अधिकारिक पोर्टल पर पजीकरण की प्रक्रिया को पूरा कर दिया है। इस समय 15310 महिलाओं में से इस समय 5395 महिला सक्रिय है। उनके द्वारा 625 करोड़ रुपए इखट्टे किए जा चुके है। Bijli Sakhi Yojana UP 2022 के तहत न केवल महिलाओं को रोज़गार प्रदान होगा बल्कि राज्य के ग्रामीण इलाको में बिजली की सुविधा भी उत्पन्न होगी।

Bijli Sakhi Yojana 2022 के तहत होगी बेहतर आय प्राप्त

इस योजना के तहत राज्य के ग्रामीण क्षेत्र में स्थित महिलाओं को बिजली बिल प्राप्त करने हेतु करने का रोजगार प्रदान किया जाएगा। महिलाओं को बिजली बिल जमा करने पर वेतन कितना प्राप्त किया जाएगा। तो आपको बताते चलें कि महिलाओं को प्रति बिल जमा करने पर ₹20 का कमीशन प्रदान किया जाएगा। यदि महिलाएं 2,000 से अधिक बिजली बिल का संग्रह अपनी आईडी से करती है। तो उन महिलाओं को एक परसेंट का कमीशन दिया जाएगा। आपको बताते चलें कि बिजली बिल सखी योजना के तहत अब तक बिजली बिल का संग्रह करने हेतु महिलाओं को  9074000 कमीशन प्रदान किया जा चुका है।  इस योजना के तहत प्राप्त राशि से महिलाएं अपना जीवन बहुत बेहतर तरीके से व्यतीत कर रहे हैं यह योजना महिलाओं के लिए एक बेहतरीन साधन है।

यूपी बिजली बिल की योजना का उद्देश्य 

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य की ग्रामीण एवं आर्थिक रूप से परेशान महिलाओं को रोजगार प्रदान करना है जैसे कि आजकल बढ़ती हुई महंगाई के कारण परिवार में हर व्यक्ति का रोजगार होना अत्यंत आवश्यक हो गया है इस कारण और बहुत सी महिलाएं ऐसी हैं जो हमेशा रोजगार की तलाश में रहती है इस कारण ही हर राज्य की सरकार महिलाओं के हित में विभिन्न योजनाओं की शुरुआत करती रहती है जैसे कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी बिजली बिल की योजना 2022 की शुरुआत की गई है इस योजना महिलाओं को बिजली बिल संग्रह करने हेतु महीने के 8000 से लेकर 10000 भी कमा सकती है  जिसके माध्यम से महिलाएं अपना जीवन बेहतर तरीके से व्यतीत कर सकती है। Bijli Sakhi Yojana महिलों को आत्मनिर्भर एवं सक्षम भी बनाएगी।

सखी भर्ती योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • यूपी के माननीय मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी जी द्वारा सन 2022 में ही में इस योजना को शुरू करने की घोषणा की है।
  • जिसके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली बिल प्राप्त करने महिलाओं को रोजगार प्रदान किया जाएगा।
  • बिजली सखी योजना 2022 के माध्यम से दो लाभ प्राप्त होंगे। पहला ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली उपलब्ध होगी। दूसरा बिजली का बिल जमा करने हेतु महिलाओं को रोजगार प्रदान होगा।
  • इस योजना के अंतर्गत 15310 महिलाओं को चुना गया है। अब इस समय इस योजना के तहत 5395 महिलाएं सक्रिय हैं। जिन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों से 625 करोड़ रुपए इखट्टे किए है।
  • महिलाओं कोअपनी आईडी पर हर बिल पर 20 रुपए दिए जाएँगे। 2000 रुपए से अधिक बिल जमा करने पर महिलाओं को 1% का कमीशन दिया जाता है।
  • अब तक महिलाओं ने इस योजना के तहत 9074000 का कमीशन प्राप्त कर लिया है।
  • Bijli Sakhi Yojana में बिजली बिल की रीडिंग करने बैंक ऐप पर प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत महिलाए आत्मनिर्भर एवं सक्षम बनेगी। जिसके तहत वह अपना जीवन सही तरीके से व्यतीत कर सकेंगी।

पात्रता मानदंड

  • इस योजना के अंतर्गत केवल महिलाएं की आवेदन करने की पात्र है।
  • उत्तर प्रदेश बिजली सखी योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश की महिलाए ही ले सकती है।

आवश्यक दस्तावेज

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

यूपी बिजली बिल की योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश की वह इच्छुक महिलाएं जो इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं। उन्हें थोड़े समय का इंतजार करना पड़ेगा। इसका कारण यह है कि राज्य सरकार द्वारा अभी तक UP Bijli Sakhi Yojana 2022 के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में कोई जानकारी साँझा नहीं की गई है। इस कारण हमारा आपसे अनुरोध है कि आप हमारे इस लेख के साथ जुड़े रहे।

Apply Online Link Click Here
Sarkari Yojana Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.