यूपी बिजली बिल माफी योजना 2022 Last Date of Registration

UP Bijli Bill Mafi Yojana Scheme 2022

बिजली बिल में छूट 2022 | बिजली बिल छूट की जानकारी 2022 UP | मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना | Bijli bill mafi Yojna 2022 UP | एकमुश्त समाधान योजना 2022 | यूपी बिजली बिल माफी योजना @upenergy.in.

यह बात हम सभी को भली-भांति पता है कि कोरोना के बीच काफी लोगों की नौकरी चली गई थी और कई लोगों के रोजगार छिन गए थे जिसकी वजह से लोगो को कई तरह की आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ा। काफी सारे लोग लॉकडाउन के दौरान खाने के लिए भी अरेंज नहीं कर पा रहे थे तो ऐसे लोगों के द्वारा बिजली का बिल ना भरना कोई खास बात नहीं थी।

बिजली विभाग के द्वारा दी गई रिपोर्ट के मुताबिक काफी सारे लोगो ने लॉकडाउन के दौरान और अब तक भी अपने बिजली के बिल नहीं भरे है तो ऐसे में इन लोगों के लिए उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा एक बेहतरीन योजना शुरू की गई है जिसका नाम ‘एकमुश्त समाधान योजना‘ है। अगर आप उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना के बारे में नहीं जानते तो यह देख आपके लिए काफी लाभदायक साबित होने वाला है। इस लेख में हम UP Ekmushta Samadhan Yojana 2022 के बारे मे विस्तार से बात करेंगे।

UP Ekmushta Samadhan Yojana क्या हैं?

कोरोना के विपरीत समय में काफी सारे लोग आर्थिक सनस्याओ का सामना कर रहे थर और इन समस्याओं के चलते वह अपना बिल भी नही जमा कर पा रहे थे। लगभग सभी राज्यो में इस प्रकार की समस्याए देखी गयी लेकिन दुविधा को समझते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने किसी भी परिवार की बिजली नही काटी। अब क्योंकि लॉकडाउन हट चुका है और सब कुछ पहले की तरह सामान्य हो चुका है तो मध्य प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा लोगो को अपना बकाया हुआ बिल जमा कराने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा हैं। इसके लिए राज्य सरकार ने एक बेहतरीन योजना निकाली है जिसका नाम उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना हैं।

Ek Must Samadhan Yojana 2022

UP Bijli Bill 100% Surcharge Maaf Yojana 2022 Detail

Name of Sarkari Yojana एकमुश्त समझौता योजना 2022 
Launched By State Govt of UP
Scheme Available For UP Domicile
Benefits of This Scheme यूपी बिजली बिल माफी योजना
Yojana Category Sarkari Yojana 2022
Official website www.upenergy.in

उत्तर प्रदेश बिजली बिल में छूट 2022?

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना के अंतर्गत अगर राज्य में रहने वाले कई नागरिक जिसका लॉकडाउन के दौरान बिल बकाया था एक साथ अपने बिल जमा कर आता है तो उसे किसी प्रकार की कोई अतिरिक्त धनराशि चालान के रूप में नहीं भरनी है। यानी कि जो चार्ज लेट बिल जमा कराने पर लगाया जाता है वह इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को बिल बढ़ने पर नहीं देना होगा। इस योजना  के अंतगर्त अगर नागरिक 15 मार्च से पहले अपने बकाए बिल को जमा कराता हैं तो वह सरचार्ज के रूप में लगाई गई धनराशि में सौ फीसदी छूट प्राप्त कर सकेगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए नागरिक जन सेवा केंद्रों पर जा सकता हैं। योजना के अंतगर्त लाभार्थियों को जनवरी 2022 तक के विद्युत बिल में प्रदर्शित मूल धनराशि का 30 प्रतिशत व दिनांक 31 जनवरी 2022 के बाद के देयों को एकसाथ जमा करना होगा और तभी लाभार्थी को योजना का लाभ मिलेगा।

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना का उद्देश्य क्या हैं?

उत्तर प्रदेश के मध्य समाधान योजना राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन योजना हैं जिसका उद्देश्य राज्य में रहने वाले लोगो को अपने बकाए बिजली का बिल भरने के लिए प्रोत्साहित करना हैं। इस योजना के माध्यम दे अगर बकायेदार 31 मार्च तक बकाया बिल जमा कर देते हैं तो वह कनेक्शन कटने की कार्रवाई से बच सकते हैं। इस योजना के अंतगर्त शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रो के नागरिको को लाभ दिया जा रहा हैं और बिलिंग ऑनलाइन की जा रही हैं। योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में रहने वाले नागरिको को जिन्होंने अपना बकाया बिल जमा नहीं कराया हैं, बिल जमा कराने के लिए प्रोत्साहित करना हैं और उन्हें सरचार्ज के लोड से बचाना हैं।

योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना का लाभ राज्य में रहने वाला कोई भी बिलो का बकायदा उठा सकता है लेकिन इसके लिए सरकार ने कुछ पात्रताए तय की हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के स्थाई नागरिक होते हैं।
  • योजना का लाभ रूरल और अर्बन दोनय क्षेत्र के लोग उठा सकेंगे।
  • योजना के अंतगर्त नल कनेक्शन को भी जोड़ा गया हैं।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए बिजली के बिल सहित अन्य जरूरी डॉक्युमेंट्स जैसे कि आधार कार्ड आदि आवेदक के पास होने चाहिए

एकमुश्त समाधान योजना 2022 का लाभ कैसे उठाये?

एकमुश्त समाधान योजना उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन योजना हैं जिसका उद्देश्य राज्य में रहने वाले नागरिज जिनका बिल बकाया हैं को अपना बिल जमा कराने के लिए प्रोत्साहित करना हैं और उन्हें सरचार्ज से छुटकारा देना हैं। इस योजना का लाभ 2 तरीको से उठाया जा सकता हैं, यह 2 तरीके निम्न हैं:

CSC के द्वारा उठाये उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना का लाभ

अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हो और उत्तर प्रदेश एकमुश्त समानधन योजना का लाभ उठाना कहते हो तो इसके लिए आपके पास सबसे आसान विकल्प जो हैं वह CSC यानी कि जन सेवा केंद्र हैं। राज्य सरकार के द्वारा आधिकारिक रूप से जन सेवा केंद्रों को उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना की जिम्मेदारी सौंपी गई है। कोई भी नागरिक अपने बकाया बिलों को लेकर जन सेवा केंद्र पर जा सकता है और वहां जाकर इस योजना का लाभ उठा सकता है। ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में रहने वाले लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। योजना का लाभ उठाने के लिए जन सेवा केंद्र पर जाना है और वहां पर अपने बकाया बिल के साथ कुछ अन्य डॉक्यूमेंट जमा कराने हैं। इसके बाद जो राशि बनेगी वह जन सेवा केंद्र अधिकारी आपको बता देगा और वह राशि आप जन सेवा केंद्र अधिकारी को जमा करा कर अपने बकाये बिलों से छुटकारा पा सकते हैं।

सरचार्ज समाधान योजना 2022 Last Date Extended

  • Last Date of Registration: 31/10/2022

एकमुश्त समाधान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप उत्तर प्रदेश के राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही एकमुश्त समाधान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो यह भी सुविधा राज्य सरकार ने नागरिकों को दी है। यूपी बिजली बिल माफी योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले बिजली विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.upenergy.in/ पर जाए।
UP Bijli Maafi Yojana Online Registration
  • बिजली विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होम पेज पर ही इस योजना का विकल्प मिलेगा जिस पर आप को क्लिक करना है।
Bijli Bill Mafi Scheme UP
  • अब आप अगले पेज पर दो विकल्प मिलेंगे जिनमें से पहला विकल्प OTS for Urban होगा और दूसरा OTS for Rural होगा।
up bijli bill surcharge mafi yojna
  • अगर आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं तो आपको पहला विकल्प चलना है और अगर आप ग्रामीण क्षेत्रों के निवासी हो तो आपको दूसरा विकल्प चुनना है।

  • निकलने के बाद आपके साथ पात्रता चेक करने का और ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प आ जाएगा जहां से आप Ekmusht Samdhan Yojana Online Form भर सकते हो और बक़ाई राशि जमा करवाकर इसका लाभ उठा सकते हो।
bijli bill surcharge maaf 2022
  • इस तरह से आप आसानी से एकमुश्त समाधान योजना का लाभ उठा सकते हो।

किसान एक मुश्त समाधान योजना 2022

Leave a Comment

Your email address will not be published.