Pradhan Mantri Sahaj Bijli Har Ghar Yojana 2023 {Saubhagya} Form

प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना Online Registration | Apply for Online PMSBHGY/PMSBY Application Form 2023 | Last Date of Registration of PM Sahaj Bijli Scheme 2023 | Sahaj Bijli Har Ghar Yojana. आज के समय बिजली सबसे जरूरी चीजो में से एक हैं। पंखे से लेकर लाइट्स सभी चीजो के लिए बिजली आवश्यकता हैं। किसी भी घर मे बिजली का ना होना उस घर को अधूरा बनाता हैं। आज से कुछ सालों पहले पहले तक ना जाने कितने हजारी गावो में बिजली नही थी लेकिन अब ऐसा नही हैं।

अब लगभग सभी गावो और शहरों में बिजली पहुच रही हैं। केंद्र सरकार और राज्य सरकारो की बेहतरीन प्लानिंग और योजनाओ के माध्यम से सभी जगहों पर बिजली पहुचाई जा रही हैं। सभी लोगो को बिजली उपलब्ध ख्वाब के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के द्वारा काफी सारी योजनाये चलाई जा रही है और ऐसी ही एक योजना ‘प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना 2023‘ (Pradhan Mantri Sahaj Bijli Har Ghar Yojana 2023) भी हैं। इस योजना के माध्यम से लाखो आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के घरों में कम किमतों में या फिर मुफ्त में बिजली पहुच सकेगी।

PM Saubhagya Yojana

PM Har Ghar Bijli Sahaj Yojana/Scheme 2023 Online Registration Short Detail

Name of the Scheme पीएम सहज हर घर बिजली योजना स्कीम
Launched By Government of India
Launched Date NA
Location PAN India
Category Sarkari Yojana
Beneficiaries सरकार की नज़रो में आवश्यक उपभोक्ता
Official Website Not Yet Declared
PM Saubhagya Scheme Apply Online

PM Sahaj Bijli Har Ghar Yojana Online Form 2023 क्या हैं?

वैसे तो भारत मे आज लगभग सभी गावो और शहरों में बिजली पहुच रही हैं लेकिन इसकी कीमते इतनी ज्यादा हैं की आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लोग इसे अफॉर्ड ही नही कर पाते। इसके अलावा काफी सारे गाँवो में आज भी सटीक रुप से बिजली नही पहुचती। इसके अलावा कई गावो में जहा कराधि की जाती हैं वह किसानों को पर्याप्त बिजली नही मिल पाती जिसका सीधा असर उनकी सफल और उनकी आर्थिक स्थिति पर पड़ता हैं। इन्ही सब समस्याओ को ध्यान में रखते हुए ‘प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना’ की शुरुआत की गई हैं।

प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर बीपीएल परिवारों को मुफ्त और अन्य परिवारों को 10 मासिक किस्तों में 50 रुपये में बिजली कनेक्शन दिया जा रहा है। इस योजना का लक्ष्य 1.23 करोड़ परिवारों को बिजली दिलवाने का हैं। प्रधान मंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्‍य योजना) के अंतगर्त 51.04 लाख परिवारों को 11.10.2017 से 24.10.2018 तक बिजली कनेक्‍शन जारी किया जा चुका हैं। इस योजना को लोगो के लिए आसान बनाने के लिए ‘ई-संयोजन मोबाइल ऐप’ (E-Sanyojan Mobile App) भी शुरू किया गया है।

PM Saubhagya Yojana

प्रधान मंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य योजना) का उद्देश्य

प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना का मुख्य उद्देश्य देश में रहने वाले लोगों को आसानी से बिजली का कनेक्शन उपलब्ध करवाना है। इस योजना के अंतर्गत एक एप्लीकेशन लॉन्च किया गया है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने घर में बिजली के कनेक्शन के लिए आसानी से आवेदन कर सकता है। इस योजना के माध्यम से किसानों को जहां पर बिजली की आवश्यकता होती है उन्हें वहां बिजली प्रोवाइड की जाती है और उनकी ट्यूबवेल संबंधी समस्याओं का समाधान भी किया जाता है जिससे कि वह बेहतर प्रोडक्शन कर सके और उनकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत हो सके।

प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के लिए पात्रता

आगरा प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस योजना से जुड़ी पात्रता पर खरा उतरना होगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से निम्न में पात्रता निर्धारित की गई है:

  • व्यक्ति देश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • व्यक्ति एपीएल, बीपीएल परिवार से या फिर किसान होना चाहिये।
  • मुफ्त बिजली के लिये घर का कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी से जुड़ा नही होना चाहिए।
  • गरीबी रेखा के नीचे जीवन व्यतीत करने वाले लोग योजना के लिए पात्र हैं।
  • इनकम टैक्स भरने वाले लोग इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास वोटर आईडी कार, पिछले बिजली कनेक्शन के रिकॉर्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, बीपीएल, एपीएल राधन कार्ड आदि सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स होने चाहिए।

Pradhan Mantri Sahaj Bijli Har Ghar Yojana सौभाग्य योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना यानी कि सौभाग्य योजना आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को बिजली दिलवाने में मदद करेगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होगा। इसके लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाईये। लिखने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के अंतर्गत लॉन्च किया गया ‘ई-संयोजन’ एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हो। इसके अलावा आप अपने राज्य सरकार के बिजली विभाग की वेबसाइट पर जाकर भी इस योजना के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हो। घर में नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए भी इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए आप पीएम हर घर बिजली योजना के कांटेक्ट नंबर पर राज्यों के अनुसार संपर्क कर सकते है। 

Leave a Comment