(Registration) राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन

Mukhyamantri Vridha Pension Yojana Rajasthan | राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना 2023 Last Date | Rajasthan Pension Yojana 2023 Online Form

राजस्थान देश के सबसे तेजी से आगे बढ़ते हुए राज्यों में से एक है जिसका देश की अर्थव्यवस्था में भी एक महत्वपूर्ण योगदान हैं। राजस्थान की राज्य सरकार के द्वारा विभिन्न योजनाए वर्तमान समय में चलाई जा रही हैं जो राज्य में रहने वाले नागरिको को काफी लाभ दे रही हैं। राजस्थान की राज्य सरकार के द्वारा कई तरह की पेंशन योजनाए चलाई जा रही हैं जिनमे से एक राजस्थान वृद्ध पेंशन योजना 2023 भी हैं। अगर आप राजस्थान वृद्ध पेंशन योजना के बारे में जानना चाहते हैं तो यह लेख पूरा पढ़े क्युकी इस लेख में हम आपको ‘राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना 2023‘ की पूरी जानकारी आसान भाषा में देने वाले हैं।

rajasthan state old age pension scheme

Highlights of Rajasthan Vidya Avastha Pension Yojana 2023 Apply Online

योजना का पूरा नाम Rajasthan Old Age Pension Scheme
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई State Govt of Rajasthan
योजना प्रारंभ होने की तारीख Available
किन्हें लाभ प्राप्त होगा Senior Citizen
Official Website https://rajssp.raj.nic.in/

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना 2023 की पूरी जानकारी in Hindi

वृद्ध पेंशन योजना देश में वर्तमान समय में चलाई जा रही सबसे बड़ी पेंशन योजनाओ में से एक हैं जिसके द्वारा राज्य में रहने वाले आर्थिक रुप से कमजोर लोगो को राज्य सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं। इस योजना के अंतर्गत 55 वर्ष से अधिक उम्र की लाभार्थी महिलाओ को और 58 वर्ष की उम्र से अधिक के लाभार्थी पुरुषो को 750 रूपये से लेकर 1000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही हैं। राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना राज्य में चलाई जा रही सबसे बड़ी वृद्ध पेंशन योजनाओ में से एक हैं जो राज्य के वृद्ध लोगो का सहारा बन रही हैं।

राजस्थान पेंशन योजना 2023 का उद्देश्य

देश की सबसे बड़ी समस्याओ में से एक बड़ी समस्या आर्थिक असमानता भी हैं। ऐसे में जिन लोगो की आर्थिक स्थिति मजबूत होती हैं और जो अच्छी आय प्राप्त करते हैं वह तो अपनी वृद्धावस्था के लिए बचत और निवेश कर लेते है लेकिन जिन लोगो की आर्थिक स्थिति कमजोर होती है वह अक्सर ऐसा नहीं कर पाते। ऐसे में जरुरी हैं की आर्थिक रूप से कमजोर वृद्ध लोगो को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जाये। यही कारण हैं की राजस्थान की राज्य सरकार के द्वारा राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना चलाई जा रही हैं। राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना का उद्देश्य गरीब वृद्ध लोगो को आर्थिक सहायता प्रदान करना हैं।

वृद्धावस्था पेंशन योजना राजस्थान 2023 का लाभ उठाने के लिए पात्रता

जैसा की हम सभी जानते हैं की जब भी केंद्र सरकार या राज्य सरकार के द्वारा किसी सरकारी योजना की शुरुआत की जाती हैं तो आवेदकों को योजना का लाभ प्रदान करने के लिए कुछ पात्रताओं का निर्धारण किया जाता हैं जिससे की पात्र आवेदक योजना का लाभ उठा सके। ऐसे में अगर आप राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना 2023 का लाभ उठाने की सोच रहे हो तो आपको उससे संबंधित पात्रताओं के बारे में पता होना चाहिए, जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • आवेदक अगर एक पुरुष हैं तो उसकी उम्र 58 से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक अगर एक महिला हैं तो उसकी उम्र 55 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ केवल उन्ही आवेदकों को दिया जायेगा जिनके पास आय का कोई निर्धारित स्त्रोत नहीं हैं।
  • उन्ही आवेदकों को दिया जायेगा जिनके परिवार की आय 48000 रूपये से कम होगी।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे की आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, इनकम सर्टिफिकेट, बैंक पासबुक और पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ होनी चाहिए।

Category wise Pension Details

वर्ग (Category) आयु (Age) पहले की पेंशन राशि वर्तमान पेंशन राशि
पुरुष (Male) 58 से 75 वर्ष 500 रुपये 750 रुपये
75 वर्ष से ज्यादा 750 रुपये 1,000 रुपये
महिला (Female) 55 से 75 वर्ष 500 रुपये 750 रुपये
75 वर्ष से ज्यादा 750 रुपये 1,000 रुपये

How to Apply Online to fill Rajasthan Old Age Pension Scheme 2023 Application Form

अगर आप राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना 2023 का लाभ उठाना चाहते हो तो योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बेहद ही आसान है, जो कुछ इस प्रकार हैं:

vridhavastha pension yojana rajasthan form
  • वेबसाइट पर आपको योजना का Application Form मिल जायेगा जिसे डाउनलोड करके प्रिंट कर ले।
  • इसके बाद आपको इस फॉर्म में मांगी गयी सभी जानकारी सटीक रूप से भरनी होगी।
  • आपको इस फॉर्म में बताये गए सभी दस्तावेजों की फोटोकॉपी पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ के साथ अटैच करनी होगी।
  • इसके बाद आपको अंत में यह फॉर्म सम्बंधित विभाग के नजदीकी कार्यालय में सबमिट कर देना होगा।
  • इस तरह से आप आसानी से राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आपके द्वारा आवेदन करने के बाद आपके आवेदन की जाँच की जाएगी और अगर आपने सटीक रूप से आवेदन किया हैं और आप योजना के लिए एक पात्र आवेदक हो तो आपको राजस्थान पेंशन योजना से जोड़ दिया जायेगा जिसके बाद आपको योजना का लाभ मिलना शुरू हो जायेगा।

Leave a Comment