Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2024 Apply Online PMJDY Scheme

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2024

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: साल 2014 में देश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार आई है माननीय नरेंद्र मोदी जी देश के प्रधानमंत्री बने। भारतीय जनता पार्टी की सरकार को लेकर विभिन्न वर्गों के विभिन्न लोगों की विभिन्न राय है लेकिन वर्तमान सरकार के द्वारा कुछ काम ऐसे किए गए हैं जो वाकई में काफी सराहनीय है और सालो तक याद रखे जाएंगे। ऐसा ही एक काम प्रधानमंत्री जनधन योजना है। इस योजना के अंतर्गत अब तक देश के करोड़ों लोगों का बैंक अकाउंट खुलाया जा चुका है और उन्हें हजारो बैंकिंग फैसिलिटी दी जा रही हैं। साथ मे इस योजना को अन्य योजनाओ से लिंक करके कई कामो को काफी आसान भी बना दिया गया हैं। इस लेख में हम ‘प्रधानमंत्री जन धन योजना‘ (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2024 Apply Online – PMJDY Scheme in Hindi) के विषय मे विस्तार से बात करेंगे।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana Online Form
PMJDY Scheme

PMJDY Scheme Online Registration Form 2024 Short Detail

Name of Sarkari Yojana Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana
Launched By PM Modi
Launched Date प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त 2014 को ऐतिहासिक लाल किले से की थी जिसका शुभारम्भ 28 अगस्त 2014 को पूरे देश में किया गया।
Beneficiary Every Eligible Citizen of PAN India
Objective Every Citizen Bank Account
Post Category Sarkari Yojana
Scheme Status Available Now
Category PM Modi Yojana
Official Website https://pmjdy.gov.in/

प्रधानमंत्री जन धन योजना क्या हैं?

प्रधानमंत्री जन धन योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई एक बेहतरीन योजना है जिसके माध्यम से देश के गरीब और आर्थिक रुप से कमजोर लोगों को बैंक में या फिर पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खुलवाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता हैं। इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 अगस्त 2014 को की थी। इस योजना के अंतर्गत आने वाले बैंक अकाउंट्स में 6 महीने बाद रुपये 5000 की ओवरड्राफ्ट सुविधा और रुपे डेबिट कार्ड और रुपे किसान कार्ड में अंतर्निहित 1 लाख रुपये के दुर्घटना बीमा कवर के साथ सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके अलावा बैंकिंग से जुड़ी अन्य सुविधाओं का लाभ भी उठाया जा सकता हैं।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

पीएमजेडीवाई
PM Jan Dhan Yojana

प्रधानमंत्री जनधन योजना की घोषणा 15 अगस्त 2014 को की गई थी लेकिन योजना की शुरुआत 28 अगस्त 2014 को अब इस योजना  को करीब 7 साल हो चुके हैं। यह योजना शुरुआत में जैसे काम कर रही थी वैसे ही आप भी काम कर रही हैं। इस बात में कोई दो राय नहीं हैं कि प्रधानमंत्री जन धन योजना मोदी सरकार के द्वारा शुरू की गई सबसे बेहतरीन योजनाओं में से एक हैं। इस योजना से जैसे देश मे एक बैंकिंग क्रांति आयी है। प्रधानमंत्री जनधन योजना के जरिए करोड़ों के बैंक अकाउंट खोले गए हैं वह आज भी विभिन्न बैंकिंग फैसिलिटी का इस्तेमाल कर रहे हैं। देश को एडवांस बनाने में यह योजना बखूबी अपना योगदान दे रही हैं।

प्रधानमंत्री स्कूटी योजना

प्रधानमंत्री जनधन योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री जनधन योजना केंद्र सरकार की तरह वर्तमान में चलाई जा रही सबसे पहली योजना में से एक हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के सभी आर्थिक रुप से कमजोर लोगों को बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करना ताकि वह भी बिना किसी झिझक के मॉडर्न सुविधाओ का लाभ उठा सके। प्रधानमंत्री जनधन योजना के माध्यम से अब तक करोड़ो लोग अपना बैंक अकाउंट खुलवा चुके हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों को अपना बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए प्रोत्साहित करना ही है। प्रधानमंत्री जन धन योजना के माध्यम से बैंक अकाउंट खुलवाने पर काफी सारी सुविधाएं दी जाती है जिससे लोग इसकी तरह आकर्षित होते है और अकाउंट खुलवाते हैं।

प्रधानमंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाय)
PMJDY Scheme

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

प्रधानमंत्री जन धन योजना के लाभ

प्रधानमंत्री जन धन योजना बैंकिंग के सेक्टर में चलाई गई सबसे बेहतरीन योजनाओं में से एक कही जा सकती है। भारतीय जनता पार्टी की सरकार के द्वारा शुरू की गई यह योजना एक गेम चेंजर योजना साबित हुई है। लेकिन क्यों? आइये जानते हैं:

  • इस योजना के जरिये अब तक 40.35 करोड़ अकाउंट खोले जा चुके है जिनमे जिनमें 1.31 लाख करोड़ रुपये जमा किये गए हैं।
  • योजना से ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को काफी लाभ मिल रहा हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार योजना के जरिये 63.6 फीसदी बैंक अकाउंट्स ग्रामीण इलाकों में खोले गए हैं।
  • योजना के लाभार्थियों को डेबिट कार्ड जैसी आधुनिक सुविधाओं का लाभ मिल रहा हैं।
  • यह योजना विभिन्न योजनाओ से जुड़ी हुई है। यानी कि किसी अन्य योजना का लाभ सीधे बैंक अकाउंट में प्राप्त हो जाता है जिससे लाभार्थी को किसी तरह की भागदौड़ नही करनी पड़ती।
  • योजना के अंतगर्त आर्थिक रुप से कमजोर लोगों को उनकी जनधन खाते में आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार गरीब महिलाओ के खातों में 1 अप्रैल 2020 तक 1.20 लाख करोड़ रुपये जमा किया गए हैं।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना

प्रधानमंत्री जनधन योजना के आवेदन कैसे भरें? 

  • अगर प्रधानमंत्री जनधन योजना के लाभार्थी बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा और वहां से जन धन खाता खोलने के लिए आवेदन करना होता।
  • या पीएम जन धन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये। 
pmjdy.gov.in
Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana
  • आप प्रधान मंत्री जन धन योजना एप्लीकेशन फॉर्म 2024 को दी गयी लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड भी कर सकते है।
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी सभी जानकारी भरके और जरूरी दस्तावेज अटैच करके बैंक में जमा कराना होगा।
  • फॉर्म जमा करने के बाद और दस्तावेज लेने के बाद आवश्यक कार्यवाही करके आपका जन धन खाता खोल दिया जाएगा।
PMJDY Yojana
Jan Dhan Yojana Application Form
  • फिलहाल प्रधानमंत्री जन धन योजना में खाता खुलवाने के लिए कोई सटीक ऑनलाइन प्रक्रिया नहीं है।
  • लेकिन जैसे ही कोई बैंक ऑनलाइन जनधन खाता खोलने की सुविधा देगा हम आपको उसकी प्रोसेस के बारे में बता देंगे।
  • अधिक जानकारी के लिए आप भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते है जिसके लिए दी गयी लिंक पर क्लिक करे।
  1. राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर : 1800 11 0001 और 1800 180 1111
Official Link Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

Some FAQs About Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana Scheme

जन धन योजना नियम क्या हैं?

जन धन योजना के अंतर्गत निम्नलिखित नियम हैं:

  • यह योजना केवल एक बैंक खाते पर आधारित होती है
  • खाते खोलने के लिए कोई खुल्ला शुल्क नहीं है
  • यह खाते नियमित बैंक खातों की तरह ही काम करता है
  • जन धन खातों में ब्याज दर मार्केट रेट के बराबर होती है

जन धन योजना क्या है?

जन धन योजना एक सरकारी योजना है जिसके अंतर्गत हर भारतीय नागरिक के नाम एक बैंक खाता खोलना होता है। इस योजना के माध्यम से सरकार गरीब लोगों को बैंकिंग सुविधाओं तक पहुंचाने का प्रयास करती है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना का लाभ क्या है?

जन धन योजना के अंतर्गत निम्नलिखित लाभ हैं:

  • बैंकिंग सुविधाओं के लिए नागरिकों को खाता खोलने में मदद मिलती है
  • यह खाते बचत और लोन जैसी सुविधाओं के लिए भी उपयोगी होते हैं
  • सरकारी सब्सिडी जैसी सुविधाओं को सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर करने की सुविधा होती है

प्रधानमंत्री जन धन योजना PDF कहाँ से डाउनलोड करें?

  • प्रधानमंत्री जन धन योजना का PDF आप इंटरनेट पर सरकारी वेबसाइटों जैसे pmjdy.gov.in या financialservices.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री जन धन योजना कब शुरू हुई?

प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत 28 अगस्त 2014 को हुई थी।

किसान जन धन योजना क्या है?

  • किसान जन धन योजना जन धन योजना के एक अंश है जिसमें किसानों के लिए बैंकिंग सुविधाओं को बढ़ावा देने का प्रयास किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत किसानों के लिए खाते खोलने के लिए आसान नियम होते हैं और इन खातों में ब्याज दर मार्केट रेट से थोड़ी अधिक होती है।

जन धन योजना बैंक अकाउंट कैसे खोलें?

जन धन योजना के लिए बैंक अकाउंट खोलने के लिए आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड या दूसरे आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री जन धन योजना लोन ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

प्रधानमंत्री जन धन योजना लोन के लिए आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर आवेदन कर सकते हैं। आपके जन धन खाते में बैंक द्वारा लोन के लिए आवंटित राशि के आधार पर ब्याज दर तय की जाती है। इसके अलावा, कुछ बैंकों द्वारा जन धन योजना खाताधारकों के लिए विशेष लोन स्कीमें भी उपलब्ध हैं।

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2,000 रुपए क्या है?

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2,000 रुपए के बारे में कोई आधिकारिक सूचना नहीं है। इसलिए, इस संबंध में कोई भ्रामक खबरों पर विशेष ध्यान न दें।

महिला जन धन योजना क्या है?

महिला जन धन योजना जन धन योजना के एक अंश है जिसमें महिलाओं के लिए बैंकिंग सुविधाओं को बढ़ावा देने का प्रयास किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं के लिए खाते खोलने के लिए आसान नियम होते हैं.

जन धन योजना लिस्ट क्या है?

जन धन योजना लिस्ट वह सूची है जो बैंकों द्वारा जारी की जाती है जिसमें लाभार्थी के नाम, उनके परिवार के सदस्यों के नाम और जन्मतिथि, बैंक खाता नंबर, शाखा का नाम और IFSC कोड शामिल होते हैं। यह लिस्ट जन धन योजना में भाग लेने वाले लोगों की संख्या और उनके खातों को देखने में मदद करती है। इसे बैंकों द्वारा रोजाना अपडेट किया जाता है।

प्रधान मंत्री जन धन योजना क्या है?

प्रधान मंत्री जन धन योजना (PMJDY) भारत सरकार द्वारा चलाई गई एक राष्ट्रीय योजना है जो लोगों को आर्थिक समावेशन के लिए बैंक खाते खोलने की सुविधा प्रदान करती है। इस योजना के तहत एक बैंक खाता आम आदमी के लिए भी उपलब्ध होता है, जिसमें बिना मिनिमम बैलेंस के शुल्क नहीं होते हैं। इसके अलावा, इस योजना के तहत लाभार्थियों को जीवन बीमा, अकाउंट से डेबिट कार्ड, ऑनलाइन बैंकिंग आदि की सुविधाएं भी प्रदान की हैं।

जन धन योजना में आधार कार्ड जरूरी है?

हाँ, जन धन योजना में आधार कार्ड जरूरी है। आधार कार्ड के बिना जन धन खाता नहीं खोला जा सकता है। यदि आपके पास अभी तक आधार कार्ड नहीं है, तो आप इसे बनवा सकते हैं।

क्या जन धन योजना के तहत बचत खाते में चेक खरीदा जा सकता है?

हाँ, जन धन योजना के तहत बचत खाते में चेक खरीदा जा सकता है। इसके लिए आपको अपने बैंक में जाकर अपने बचत खाते से चेक खरीदने का अनुरोध करना होगा।

जन धन योजना खाता किस तरह से बंद किया जा सकता है?

जन धन योजना खाता बंद करवाने के लिए आपको अपने बैंक शाखा में जाना होगा। आपको बैंक में जाकर एक खाता बंद करवाने का फॉर्म भरना होगा। आपके द्वारा भरे गए फॉर्म को बैंक के कर्मचारी समय पर जमा करेंगे और आपके खाते को बंद कर देंगे।

Leave a Comment