दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2024 एमवीपीपी पंजीकरण

Vigyan Pratibha Pariksha Scheme 2024

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना: सरकार छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कई तरह के कार्यक्रम चलाती है। ये Vigyan Pratibha Pariksha Yojana छात्रों को पुरस्कार प्रदान करते हैं। आज हम आपको दिल्ली सरकार के एक ऐसे ही महत्वाकांक्षी कार्यक्रम के बारे में जानकारी देंगे। दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना इसका नाम है। यह योजना मेधावी विद्यार्थियों को प्रोत्साहन भुगतान प्रदान करेगी। इस पोस्ट को पढ़कर आप इस रणनीति के बारे में वह सब कुछ सीख जाएंगे जो आपको जानना आवश्यक है। जैसे कि विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का उद्देश्य, इसके लाभ, विशेषताएं, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया इत्यादि। इसलिए, यदि आप इस Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2024 के बारे में सभी महत्वपूर्ण तथ्य प्राप्त करना चाहते हैं, तो कृपया हमारे निबंध को अंत तक पढ़ें।

Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2024

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 6 फरवरी को कैबिनेट बैठक बुलाई। इस सम्मेलन में यह निर्णय लिया गया कि नौवीं कक्षा के मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति के रूप में 5000 रुपये की प्रोत्साहन राशि मिलेगी। यह पुरस्कार राशि लगभग 1000 योग्य विद्यार्थियों को वितरित की जाएगी। इस Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2024 के परिणामस्वरूप छात्रों की वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा मिलेगा। इस योजना से उन सभी सामान्य श्रेणी के छात्रों को लाभ होगा, जिन्होंने अपनी आठवीं कक्षा में 60% या अधिक अंक प्राप्त किए, साथ ही एससी, एसटी, ओबीसी और विकलांग छात्रों, जिन्होंने अपनी आठवीं कक्षा में 55% या अधिक अंक प्राप्त किए।

इस योजना को लॉन्च करते समय, सरकार ने कहा कि यह प्रतिभाशाली और प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को बढ़ावा देगी। देश के सभी छात्र देश का भविष्य हैं और ये बच्चे वैज्ञानिक, इंजीनियर, डॉक्टर, आर्किटेक्ट आदि बनेंगे। ताकि हमारा देश आगे बढ़ सके। मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2024 सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और मान्यता प्राप्त स्कूलों के छात्रों के लिए उपलब्ध है।

Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2024
Vigyan Pratibha Pariksha Scheme 2024

Highlights of Vigyan Pratibha Pariksha Scheme 2024

नाम Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana
किस ने लांच की दिल्ली सरकार
साल 2024
प्रोत्साहन राशि ₹5000
लाभार्थी दिल्ली के छात्र
लाभार्थियों की संख्या 1000
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लॉन्च की जाएगी

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का उद्देश्य

इस प्राथमिक लक्ष्य छात्रों को अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करना है। यह प्रणाली विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि से पुरस्कृत करेगी। वह प्रोत्साहन राशि का उपयोग अपनी शिक्षा को बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं। दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के माध्यम से छात्रों को अच्छे ग्रेड अर्जित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। यह Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2024  विद्यार्थियों को वैज्ञानिक करियर बनाने के लिए भी प्रोत्साहित करेगी। यह योजना मेधावी और प्रतिभावान व्यक्तियों को प्रोत्साहित करने के लिए नौवीं कक्षा के विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी।

Delhi Cloud Kitchen Yojana

लाभ तथा विशेषताएं

  • 6 फरवरी 2021 को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली मुख्यमंत्री वैज्ञानिक प्रतिभा परीक्षण योजना का उद्घाटन किया।
  • इस प्रणाली के तहत, नौवीं कक्षा के मेधावी विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति के रूप में 5000 रुपये की प्रोत्साहन राशि मिलेगी।
  • यह पुरस्कार राशि लगभग 1000 योग्य विद्यार्थियों को वितरित की जाएगी।
  • इस रणनीति के परिणामस्वरूप छात्रों की वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा मिलेगा।
  • यह Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2024  उन सभी विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध होगी जिन्होंने आठवीं कक्षा में 60% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए।
  • इस पहल के तहत एससी, एसटी, ओबीसी और विकलांग वर्ग के छात्रों को 5% की छूट मिलेगी। इसका मतलब है कि प्रोत्साहन राशि पाने के लिए इन विषयों में छात्रों को 55% अंक हासिल करने होंगे।

दिल्ली पानी बिल माफी योजना

महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • 8वीं कक्षा का रिपोर्ट कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास का प्रमाण
  • आवेदन पत्र

दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना

पात्रता मानदंड

  • यह आवश्यक है कि छात्र दिल्ली का स्थायी निवासी हो।
  • छात्र को आठवीं कक्षा 60% या उससे अधिक के ग्रेड प्वाइंट औसत के साथ पूरी करनी होगी।
  • एससी, एसटी, ओबीसी और दिव्यांग छात्रों को 5% की छूट मिलेगी।
  • यह Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2024 उन छात्रों के लिए उपलब्ध है जो सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त या मान्यता प्राप्त स्कूलों में पढ़ते हैं।

Delhi Rojgar Bazaar Portal

दिल्ली मुख्यमंत्री वैज्ञानिक प्रतिभा परीक्षा योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?

अगर आप दिल्ली मुख्यमंत्री वैज्ञानिक प्रतिभा परीक्षा योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इंतजार करना होगा। प्रशासन ने हाल ही में यह योजना शुरू की है। सरकार जल्द ही इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया सक्रिय करेगी. जैसे ही सरकार दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया की घोषणा करेगी हम आपको इस Vigyan Pratibha Pariksha Yojana 2024 लेख के माध्यम से सूचित करेंगे।

Delhi Majdur Sahayata Yojana

Apply Online link Notified
PMHelpline Homepage Click Here

Jai Bhim Mukhyamantri Pratibha Vikas Yojana

Leave a Comment