निरोगी हरियाणा योजना 2024 Nirogi Haryana Scheme Registration

निरोगी हरियाणा योजना 2024

निरोगी हरियाणा योजना: सरकार द्वार के माध्यम से हरियाणा के नागरिकों हेतु एक नई अनूठी पहल की गयी है। जिसके हरियाणा सरकार अपने राज्य के नागरिकों को अच्छी सेहत एवं स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं एवं स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं देने हेतु प्रतिबद्ध है। हरियाणा सरकार के माध्यम से ही  Nirogi Haryana Yojana की शुरुआत की गई है। जिसका शुभारंभ भारत की नई राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू के माध्यम से के गत दिवस के दिन किया गया है। जिस समय वह हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय के तोर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की उपस्थिति में धार्मिक नगरीय कुरुक्षेत्र में किया गया है। इस लेख के माध्यम से हम आपको निरोगी हरियाणा योजना से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं। इस लेख में आपको निरोगी हरियाणा योजना  में रजिस्ट्रेशन किस प्रकार करें, योजना का उद्देश्य, लाभ तथा विशेषताएं, पात्रता मानदंड, महत्वपूर्ण दस्तावेज आदि  संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं। यदि आप इस योजना के पात्र हैं तब योजना संबंधित सभी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त कर योजना का लाभ प्राप्त करें।

Nirogi Haryana Yojana 2024

राज्य हरियाणा के सभी लोगों को स्वास्थ्य संबंधित सुविधा उपलब्ध कराने हेतु  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने वर्ष 2024 का बजट आवंटित करते समय निरोगी हरियाणा योजना की शुरुआत की है। जिस के माध्यम से हरियाणा के सभी लोगों का मुफ्त में हेल्थ चेकअप किया जाएगा। इसके साथ ही हरियाणा के सभी लोगों का हरियाणा सरकार के माध्यम से दी गयी सेवा तथा साथ ही स्वास्थ्य संबंधी सभी डिजिटल रिकॉर्ड भी रखा जाएगा। इस  डिजिटल रिकॉर्ड के माध्यम से इसका कभी भी जरूरत पड़ने पर इनका इस्तेमाल किया जा सकता है । इस योजना को सुचारू रूप से चलाने हेतु सरकार द्वारा 6 भागों में बांटा गया है। पहले भाग में 98 लाख 13 हजार 214 लोगों का हेल्थ चेकअप फ्री में किया जाएगा। इसमें यदि लाभार्थी के कोई बीमारी निकलती है तो उस बीमारी का इलाज निशुल्क किया जाएगा। यदि आप इस योजना को उद्देश्य पूरा करने हेतु इसका लाभ उठाना चाहते हैं। तब आपको तय किए गए आवश्यक दस्तावेज और साथ-साथ पात्रता मानदंड को पूरा करना अनिवार्य है, जिसका उल्लेख हमने नीचे दिए है।

निरोगी हरियाणा योजना
Haryana Nirogi Yojana

Highlights of Nirogi Haryana Yojana 2024 Details

योजना का पूरा नाम Nirogi Haryana Yojana
प्रारंभ की गई  मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के माध्यम से
उद्देश्य हेल्थचेक अप की सुविधा उपलब्ध कराना
लाभार्थी हरियाणा राज्य के नागरिक
प्रदान की जाने वाली सहायता जांच एवं उपचार निशुल्क किया जाएगा
राज्य हरियाणा
साल 2024

Nirogi Haryana Yojana का उद्देश्य

हरियाणा के सभी परिवारों के नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधित सेवाओं को देने के उद्देश्य से हरियाणा सरकार ने इस Nirogi Haryana Yojana का संचालन किया है। इस योजना का संचालन वर्ष 2024 में जारी किए गए बजट के साथ साथ किया गया है। इस योजना के साथ-साथ अन्य कई तीन परियोजनाओं पर भी संचालन किया गया है। इस योजना के माध्यम से एक परिवार के समस्त सदस्यों को उनकी उम्र के हिसाब से लाभ दिया जाएगा, इस योजना के माध्यम से तय की गई उम्र का उल्लेख हमने आपको अपने इस लेख में दिया है। अतः हमारा अनुरोध है कि इस योजना संबंधी जानकारी प्राप्त करने के लिए और निरोगी हरियाणा योजना 2024 संबंधी जानकारी प्राप्त कर लाभ उठाएं। यदि आप इस योजना को उद्देश्य पूरा करने हेतु इसका लाभ उठाना चाहते हैं। तब आपको तय किए गए आवश्यक दस्तावेज और साथ-साथ पात्रता मानदंड को पूरा करना अनिवार्य है, जिसका उल्लेख हमने नीचे दिए है।

योजना के लाभार्थियों को 6 वर्गों में बांटा गया

इस निरोगी हरियाणा योजना के तहत हरियाणा राज्य के सभी नागरिकों को उपचार हेतु 6 वर्गों में विभाजित किया गया है। जिसके माध्यम से समस्त परिवार के सदस्यों स्वास्थ्य जांच सुचारू रूप से करने आयु के अनुरूप विभाजित किया गया है।

  • 0 से 6 साल तक
  • 6 महीने से 59 महीने तक
  • 6 से 18 साल तक
  • 18 से 40
  • 40 से 60 साल और
  • 80 से अधिक आयु के लोग शामिल है।

Nirogi Haryana Yojana हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • स्थाई प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

निरोगी हरियाणा योजना हेतु पात्रता

  • सभी वर्ग के हरियाणा के नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे।
  • निरोगी हरियाणा योजना हेतु इच्छुक आवेदकों का हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए।
  • Nirogi Haryana Yojana 2024 का लाभ सभी उम्र के नागरिकों को दिया जायेगा।

Conlusion

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने हेतु अभी तक सरकार के माध्यम से कोई भी आवेदन की प्रक्रिया को नहीं जारी हुआ है। हमारा आपसे अनुरोध है कि यदि आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं। तब आपको थोड़ा इंतजार करना होगा और संबंधित अपडेट को प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर सकते हैं। इसके माध्यम से आने वाली अपडेट के माध्यम से अवगत कराएंगे। इसके अलावा यदि आपको इस योजना संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या है। तब आप हमारे नीचे दिए गए अब कमेंट बॉक्स के माध्यम से कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम तो सदैव आपकी समस्या का समाधान करने के लिए तत्पर है।

Apply Online Link Click Here
Sarkari Yojana List Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

Links

Sarkari Yojana Click Here
Modi Yojana List Click Here
Sarkari Naukri List Click Here
Railway Jobs Click Here
Police Jobs Click Here
Army Jobs Click Here
Scholarship List in India Click Here
Anganwadi Bharti Click Here
High Court Recruitment Click Here
Post Office Recruitment Click Here
Teacher Jobs Click Here
Berojgari Bhatta Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

Leave a Comment