मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2024 ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म

Bihar Mukhyamantri Kanya Uthan Yojana

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना: दुनिया के सबसे तेजी से आगे बढ़ते हुए देशों में देनी थी लेकिन उसके बावजूद भी करण लोगों की सोच के कारण महिलाओं को आज भी वह सुविधाएं नहीं मिल पाती जिनके वह योग्य हैं। काफी सारे राज्यों में आज भी शिक्षा प्राप्त करने वाले लड़कों के मुकाबले लड़कियों की संख्या काफी कम है। लड़कियों का शिक्षा प्राप्त नहीं करना समाज मे कई दुष्प्रभाव पैदा करता हैं और देश के पीछे रहने का एक कारण भी बनता हैं। इस बात में कोई दो राय नहीं हैं ना केवल देश मे बल्कि विदेशों में भारतीय महिलाएं देश का नाम रोशन जर रही हैं लेकिन आज भी परिवारों में लड़को के मुकाबले लड़कियों की शिक्षा को कम उचित समझा जाता हैं। इसका एक मुख्य कारण उन परिवारों की आर्थिक स्थिति खराब होना भी हैं।

Kanya Uthan Yojana 2024
Kanya Uthan Yojana 2024

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कन्या उत्थान योजना 2024

Name of the Scheme/Sarkari Yojana मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना Bihar 2024
Launched By मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
Department Name महिला कल्याण विभाग
Objective  छात्राओं को सशक्त बनाने के लिए
Beneficiaries  राज्य की लड़कियां
Category Sarkari Yojana 
Official Website http://edudbt.bih.nic.in/

Bihar Mukhyamantri Balika Protsahan Yojana

वर्तमान में केंद्र सरकार के साथ कई राज्य सरकारें भी बालिका शिक्षा पर बल दे रही हैं। बिहार की राज्य सरकार के द्वारा भी राज्य में गर्ल एजुकेशन को आगे बढाने के लिए कई बेहतरीन योजनाए चलाई जा रही है और उन्ही में से एक योजना ‘मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2024’ भी हैं। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना वर्तमान में पूरे देश मे राज्य सरकारों के द्वारा चलाई जा रही महिला शिक्षा की क्षेत्र की योजनाओ में से एक बड़ी योजना हैं। यह योजना एक उच्च स्तरीय बजट के साथ चले जा रही हैं जिसके माध्यम से महिला शिक्षा को काफी प्रोत्साहन मिलेगा। इस लेख में हम ‘मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2024‘ के बारे में बात करेंगे और यह भी जानेंगे कि आप कैसे घर बैठे ‘मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2024 ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म’ भर सकते हैं।

Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना वर्तमान में बिहार के राज्य सरकार के द्वारा महिला शिक्षा प्रोत्साहन के क्षेत्र में चलाई जा रही सबसे बेहतरीन योजनाओं में से एक है। यह महिला रजये में बालिका सशक्तिकरण कक बढ़ावा देने की लिए चलाई जा रही हैं। Bihar Mukhymatri Kanya Utthan Yojana के अंतगर्त 50,000 रुपये की आर्थिक सहायता राज्य में रहने वाली बालिकाओ को स्नातक पास करने पर दी जाएगी। कहा जा रहा है कि इस योजना का लाभ करीब राज्य में रहने वाली 1.50 लाख कन्याओ को मिलेगा। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ एक परिवार में 2 लडकिया उठा सकेगी। इस वर्ष इस योजना के लिए 300 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया हैं।

इस साल मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत कोरोना संबंधित सुविधाएं भी राज्य में रहने वाली बालिकाओं को दी जाएगी। कोरोना सुविधाओं के अंतर्गत बालिकाओं को ₹300 की राशि सेनेटरी नैपकिन खरीदने के लिए दी जा रही हैं। इस योजना के अंतर्गत राज्य में रहने वाली बालिकाओं को यूनिफॉर्म खरीदने के लिए भी आर्थिक सहायता दी जाती है। 2 वर्ष तक कि आयु वाली बालिकाओ को 600, 5 वर्ष तक कि बालिकाओ को 700,  8 वर्ष तक कि बालिकाओ को 1000 और 12 वर्ष तक कि बालिकाओ को 1500 रुपये की आर्थिक सहायता यूनिफार्म खरीदने के लिये दी जाती हैं।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए पात्रता

राज्य रहने वाली पालिका मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का आसानी से लाभ उठा सकती है। योजना का लाभ उन छात्राओं को मिलेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से तात्पर्य रखती है। योजना के लाभ उठाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा निम्न पात्रताए तय की गई है, जो इस प्रकार हैं:

  • बिहार की स्थाई नागरिक छात्राओं को ही योजना का लाभ मिलेगा।
  • योजना का लाभ एक परिवार में अधिकतम दो लड़किया उठा सकती हैं।
  • योजना के अंतर्गत ₹50000 की आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक, इंटर की मार्कशीट, स्नातक की मार्कशीट, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज़ फोटो होना जरूरी हैं।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

बिहार कि राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना होगा। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बेहद आसान हैं, इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

Sarkari Yojana Click Here
Modi Yojana List Click Here
Sarkari Naukri List Click Here
Railway Jobs Click Here
Police Jobs Click Here
Army Jobs Click Here
Scholarship List in India Click Here
Anganwadi Bharti Click Here
High Court Recruitment Click Here
Post Office Recruitment Click Here
Teacher Jobs Click Here
Berojgari Bhatta Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

 

Leave a Comment