हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री संबल योजना 2023 HP CM Sambal Yojana Registration

HP CM Sambal Scheme 2023

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री संबल योजना 2023: शिक्षा क्षेत्र में सुधार के लिए प्रशासन हर दिन नई पहल करता है। इस संबंध में, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने 4 सितंबर 2023 को अपने गृह नगर नादौन, जिला हमीरपुर में मुख्यमंत्री संबल योजना का शुभारंभ किया। यात्रा करेंगे राज्य सरकार इस HP CM Sambal Yojana के माध्यम से विकलांग बच्चों की शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करेगी। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा एचपी सीएम संबल योजना के साथ शिक्षकों और बच्चों के लिए अन्य कार्यक्रम शुरू किए जाएंगे। हिमाचल प्रदेश सरकार ने सरकारी स्कूलों को निजी स्कूलों से बेहतर बनाने का लक्ष्य रखा है। ताकि सभी बच्चों को उनके मौलिक अधिकार के रूप में समावेशी शिक्षा मिल सके। और उनकी परवाह करने वाला माहौल विकसित किया जा सके।

HP CM Sambal Yojana 2023

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने वंचित बच्चों की शिक्षा में सहायता के लिए मुख्यमंत्री संबल योजना शुरू की है। 4 सितंबर 2023 को सीएम सुखविंदर सिंह अपने घर नादौन, जिला हमीरपुर से सुख मुख्यमंत्री संबल योजना का शुभारंभ करेंगे। इस सत्र के दौरान हमीरपुर क्षेत्र के 120 से अधिक विकलांग बच्चों को सहायक उपकरण सौंपे जाएंगे, जो नादौन के गौना करोर में राज्य शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान में आयोजित किया जाएगा। विकलांग बच्चों को सहायता और उपकरणों का प्रावधान सिर्फ एक कल्याण कार्यक्रम से कहीं अधिक है; यह बच्चों की क्षमता बढ़ाने के प्रति सरकार के समर्पण को एक श्रद्धांजलि है।

himachal pradesh mukhyamantri sambal yojana
himachal pradesh mukhyamantri sambal yojana

Highlights of HP CM Sambal Scheme 2023

नाम  HP CM Sambal Yojana
राज्य   हिमाचल प्रदेश
शुरू की गई मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा  
लॉन्च  की गई   4 सितंबर 2023
लाभार्थी राज्य के दिव्यांग बच्चे
साल 2023
आवेदन प्रक्रिया   ऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट   जल्द लॉन्च होगी  

Himachal Pradesh Mukhyamantri Sambal Yojana का उद्देश्य

राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा राजेश शर्मा के अनुसार, इस Himachal Pradesh Mukhyamantri Sambal Yojana के दौरान राज्य में शिक्षकों और बच्चों के लिए चार अन्य परियोजनाएं शुरू की जाएंगी। इससे छात्रों और शिक्षकों दोनों को पढ़ाई में फायदा होगा। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर और मप्र के मुख्य सचिव शिक्षा आशीष पटेल उपस्थित रहेंगे। मुख्यमंत्री संबल योजना का लक्ष्य चुनौतीपूर्ण बच्चों को सहायता प्रदान करना, आकांक्षाओं और क्षमताओं का निर्माण करना है ताकि उन्हें शारीरिक सीमाओं के बावजूद स्कूल जाने के लिए प्रेरित किया जा सके।

इंदिरा गाँधी महिला सम्मान निधि योजना

लाभ एवं विशेषताएं

  • हिमाचल प्रदेश सरकार ने दिव्यांग युवाओं को शिक्षित करने के लिए मुख्यमंत्री संबल योजना शुरू की है।
  • यह कार्यक्रम हमीरपुर, सोलन और शिमला के 400 स्कूलों में लागू किया जाएगा।
  • शिक्षा को और बेहतर बनाने के लिए मुख्यमंत्री संबल योजना का विस्तार किया जाना चाहिए।
  • हिमाचल प्रदेश सरकार विकलांग युवाओं से स्कूल जाने का आग्रह करेगी।
  • इस पहल से राज्य के शिक्षा क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा।
  • इस योजना के शुरू होने से हमीरपुर के 120 से अधिक दिव्यांग बच्चों को सहायक उपकरण मिलेंगे।
  • इस दौरान शिक्षकों और बच्चों के लिए चार अन्य कार्यक्रम भी जारी किये जायेंगे।
  • हिमाचल प्रदेश के स्कूल शिक्षकों को बेहतर बनाने में मदद के लिए मुख्यमंत्री अभ्यास हिमाचल और शिक्षक सहायक चैटबॉट भी पेश किए जा रहे हैं। जिसे व्हाट्सएप की तरह ही इस्तेमाल किया जा सकता है।

Himachal Pradesh Ration Card List

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • दिव्यांग प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री संबल योजना 2023 के तहत आवेदन कैसे करें?

जैसा कि पहले बताया गया है, हिमाचल प्रदेश सरकार विकलांग बच्चों की शिक्षा के लिए मुख्यमंत्री संबल योजना शुरू कर रही है। इस कार्यक्रम का लाभ उठाने के लिए तो आवेदन और ही आधिकारिक वेबसाइट सार्वजनिक की गई है। जैसे ही हिमाचल प्रदेश सरकार आवेदन की जानकारी सार्वजनिक करेगी हम आपको इस पेज के माध्यम से सूचित कर देंगे ताकि आप इस योजना से लाभान्वित हो सकें।

HP Doodh Ganga Yojana

Apply Online Link Notified Soon
PMHelpline Homepage Click Here

 

Leave a Comment