मिशन रोजगार यूपी 2022 Online Registration/Application Form

Uttar Pradesh Rojgar Mission Yojana 2022 | Last Date of UP Mission Rojgar Scheme | www.sewayojan.up.nic.in Online Form

चीन के वुहान शहर से शुरू हुए हैं एक वायरस की वजह से पिछले साल पूरी दुनिया के कई देशों के लोगों को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ा और उनमें से भारत के भी लाखों लोग थे। न जाने कितने ही लोगों की लोकडाउन की वजह से नौकरी चली गई और वह बेरोजगार हो गए। लेकिन इस घनये अंधेरे के बीच एक रोशनी देने वालो बात यह हैं कि सभी सरकाए अपने अपने स्तर पर लोगों को रोजगार देने की कोशिश कर रही है। उत्तर प्रदेश सरकार ने भी इस क्षेत्र में अपना कदम आगे बढ़ाते हुए ‘यूपी मिशन रोजगार योजना 2022‘ (UP Mission Rojgar Yojana 2022) शुरू की हैं। इस लेख में हम ‘यूपी मिशन रोजगार योजना क्या है’ और ‘UP Mission Rojgar Yojana 2022 Online Registration – Online Form’ के विषय मे बात करेंगे।

sewayojan.up.nic.in online registration

UP Rojgar Mela 2022 Online Registration Short Detail

योजना का पूरा नाम उत्तर प्रदेश रोजगार मेला या मिशन रोजगार 2022
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी
योजना प्रारंभ होने की तारीख हर साल 1 जनवरी से दिसंबर तक
किन्हें लाभ प्राप्त होगा शिक्षित युवा
अंतिम तिथि दिसंबर 2022
केटेगरी Sarkari Yojana
आधिकारिक वेबसाइट https://www.www.sewayojan.up.nic.in /

यूपी मिशन रोजगार योजना क्या हैं?

उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना 2022 उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई एक बेहतरीन योजना है जो उन लोगो के लिए लाभदायक होगी जिन्होंने लॉकडाउन के दौरान कोरोना की वजह से अपनी नौकरी गवाई हैं। जो शिक्षित युवा लॉकडाउन के दौरान बेरोजगार हुए हैं उनके लिए यूपी मिशन रोजगार योजना शुरू की गई हैं। इस योजना कि शुरुआत दीवाली के बाद उत्तर प्रदेश मुख्यमंन्त्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा की गयी हैं। इस योजना पर राज्य सरकार तेजी से काम कर रही है।

उत्तर प्रदेश स्वरोजगार Scheme 2022

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार UP Mission Rojgar Scheme 2022 के तहत  2022 तक उत्तर प्रदेश के 50 लाख शिक्षित बेरोजगार युवाओ को रोजगार के अवसर प्रदान करेगी। उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार की द्वारा शुरु की जा रही किसी योजना के जरिए राज्य में स्वरोजगार के नए अवसरों का सृजन भी होगा। जानकारी के बता कि योजना के अंतर्गत अब तक प्रदेश के लाखों लोगों को नौकरी दी चुकी है और स्वरोजगार की अवसरों से जोड़ा जा चुका है। रिपोर्ट्स की माने तो इसी के साथ यूपी मिशन रोजगार योजना के अंतर्गत 35.35 करोड मानव दिवस सृजित किए गए हैं।

UP Berojgari Bharti Yojana 2022

इस योजना के अंतगर्त करीब 69 हजार से अधिक बेरोजगार युवाओं को भर्ती किया जा चुका हैं। इतना ही न्हहि बल्कि 4 लाख 57 हजार से अधिक लोगो को स्वरोजगार प्राप्त करने के लिए आर्थिक सहायता भी प्रदान की गई हैं। उत्तर प्रदेश की सरकार के द्वारा चलाई जा रही यह योजना देश में वर्तमान में चल रही सबसे बड़ी रोजगार योजनाओ में से एक हैं। इस योजना के अंतगर्त करीब 60 हजार लोगों को रोजगार बात करने के लिए कोशल प्रशिक्षण भी दिया गया हैं। इसके अलावा 17 लाख से अधिक युवाओं को निजी क्षेत्रों में रोजगार दिया गया हैं।

Objective of UP Rojgar Registration Scheme 2022

कोई मिलाकर इसी योजना के अंतर्गत 24 लाख लोगों को रोजगार दिया जा चुका हैं। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरु की गई किसी योजना का लक्ष्य उत्तर प्रदेश के 50 लाख से अधिक की बेरोजगार युवा को रोजगार के नए अवसर देना है जिससे कि वह एक बेहतर जीवन जी सके और राज्य की तरक्की में हाथ बटा सके। इस योजना अंदर नौकरी दिलवाने के अलावा कई अन्य तरीकों से भी युवाओं को रोजगार दिलवाया जा रहा है और उन्हें स्वरोजगार प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया जा रहा हैं। राज्य द्वारा 50000 युवाओं को अंतरराष्ट्रीय स्तर के पाठ्यक्रम को निशुल्क प्रदान किया जा रहा है। 

यूपी रोजगार मिशन के लिए पात्रता – UP Rojgar Mission 2022 Eligibilities

राज्य सरकार के द्वारा यूपी रोजगार मिशन का लाभ उठाने के लिए कुछ पात्रताए तय की गई है, जो कुछ इस प्रकार है:

  • जो व्यक्ति उत्तर प्रदेश रोजगार मिशन के लिए आवेदन कर रहा है वह उत्तर प्रदेश का स्थायी नागरिक होना चाहिए।
  • केवल बेरोजगार युवाओं को योजना का लाभ मिलेगा।
  • जो लोग लॉकडाउन के दौरान अपनी नौकरी खो चुके हैं उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज, फोटोग्राफ, एक्टिव मोबाइल नंबर आदि जरूरी दस्तावेज होना आवश्यक हैं।

उत्तर प्रदेश रोजगार मिशन 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? Mission Rojgar UP 2022 Online Apply Process

उत्तर प्रदेश का कोई भी पात्र बेरोजगार युवा उत्तर प्रदेश रोजगार मिशन के लिए आवेदन कर सकता है और रोजगार प्राप्त कर सकता है। अगर आप चाहो तो इस योजना के लिए घर बैठे हुए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हो, जिसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले राज्य सरकार के द्वारा बनाई गई योजना की आधिकारिक वेबसाइट sewayojan.up.nic.in पर जाए।

up rojgar mela 2022

UP rojgar Mela Online Form 2022
UP rojgar Mela Online Form 2022
  • अब आपके सामने Mission Rojgar UP 2022 Online Form आएगा जिसमे आपको मांगी गई सभी जरूरी जानकारी भरनी होगी।
UP Rojgar Mission Scheme 2022
UP Rojgar Mission Scheme 2022
  • फॉर्म भरने के बाद मांगे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
UP Rojgar Mission Yojana 2022
UP Rojgar Mission Yojana 2022
  • इसके बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना होगा।

इस तरह से आप घर बैठे UP Mission Rojgar Portal के जरिये योजना कर लिए आसानी से आवेदन कर पाएंगे।

Important Links

Leave a Comment