Bihar Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana 2024 Registration, Online Apply

Mukhyamantri Kishori Swasthya Scheme 2024

Bihar Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana 2024: मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना का संचालन बिहार सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत किया जाता है। इस योजना के तहत हर महीने सरकारी स्कूलों की छात्राओं को स्वास्थ्य राशि दी जाती है। इस Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana के तहत सातवीं से बारहवीं कक्षा तक की छात्राओं को लाभ प्रदान किया जाता है। इस Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana 2024 के तहत प्रोत्साहन विशेष रूप से उन महिला छात्रों के लिए उपलब्ध है जिन्होंने अपना मासिक धर्म चक्र शुरू कर दिया है। इस योजना से कितना लाभ मिलता है? इस योजना से किन छात्राओं को लाभ मिलेगा?,  इस योजना के तहत लाभ के लिए आवेदन कैसे करें?,  इसकी व्यापक जानकारी नीचे विस्तार से दी गई है।

मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना 2024

बिहार सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों में 7वीं से 12वीं कक्षा की महिलाओं को लाभ प्रदान किया जाता है।बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना की है। इस प्रणाली के तहत, किसी भी सरकारी स्कूल की छात्राएं निश्चिंत हो सकती हैं कि उनके स्वास्थ्य को कोई खतरा नहीं होगा। Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana 2024 के तहत राज्य सरकार की छात्रवृत्ति की जानकारी नीचे दी गई है। इस योजना का लाभ केवल उन लड़कियों को मिलता है जो महावरी (पीरियड) चक्र में हैं। बिहार सरकार बर्तन मित्रों को हर साल 300 रुपये का स्वास्थ्य भत्ता देती है।

Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana 2024
Mukhyamantri Kishori Swasthya Scheme 2024

Highlights of Mukhyamantri Kishori Swasthya Scheme 2024

योजना का नाम  मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना
शुरू की गई   बिहार सरकार द्वारा
लाभ राशि 300/-
मोड ऑफ़लाइन 
विभाग बिहार शिक्षा
आधिकारिक वेबसाइट https://state.bihar.gov.in/

Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana का क्या उद्देश्य है ?

मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना मासिक धर्म के दौरान कपड़ों का उपयोग करना लड़कियों के स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक है। डॉक्टर इस परिस्थिति में कपड़ों की जगह सैनिटरी नैपकिन का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। ताकि उनकी सेहत को किसी भी तरह का नुकसान न हो. मासिक धर्म (पीरियड) के समय लड़कियां जानकारी की कमी या पैसों की कमी के कारण कपड़े पहन सकती हैं। राज्य सरकार मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना 2024 के माध्यम से महिलाओं को सैनिटरी नैपकिन खरीदने के लिए धन प्रदान करती है।

मुख्यमंत्री पारिवारिक लाभ योजना बिहार

लाभ एवं विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना कक्षा 7 से 12 तक की छात्राओं को सहायता प्रदान करती है।
  • मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना राज्य की बालिकाओं को लाभ प्रदान करती है।
  • बिहार सरकार लड़कियों को मासिक धर्म के दौरान सैनिटरी नैपकिन का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करती है। जिसके लिए सरकार फंडिंग मुहैया कराती है। 
  • यह योजना सरकारी स्कूलों में नामांकित सभी महिला छात्रों को लाभ प्रदान करती है।
  • राज्य सरकार इस Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana 2024 में नामांकित छात्राओं को सैनिटरी नैपकिन के लिए प्रति वर्ष 300 रुपये प्रदान करती है।
  • यह राशि लाभान्वित छात्राओं के बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से सीधे हस्तांतरित की जाती है।
  • छात्राएं इस पैसे का इस्तेमाल अपने लिए सैनिटरी नैपकिन खरीदने में कर सकती हैं।

बिहार हर घर बिजली योजना

पात्रता मानदंड

  • मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना का लाभ केवल बिहार की लड़कियों को ही मिलेगा।
  • इस प्रणाली के तहत केवल छात्राएं ही पात्र होंगी, जिनको मासिक धर्म चक्र (पीरियड) शुरू हो गया है।
  • इस Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana 2024 का लाभ केवल सरकारी स्कूल में नामांकित महिला विद्यार्थियों को ही मिलेगा।
  • यह योजना कक्षा 7 से 12 तक की छात्राओं के लिए उपलब्ध होगी

बिहार रोजगार मेला

Mukhyamantri Kishori Swasthya Yojana 2024 हेतु आवेदन प्रक्रिया

मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना के आवेदन सरकारी स्कूलों या आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से स्वीकार किए जाते हैं। इसके बाद सरकार द्वारा इस योजना के तहत डीबीटी के माध्यम से प्राप्त धनराशि छात्रों के बैंक खातों में स्थानांतरित कर दी जाती है। हालाँकि, यदि आपको अपने स्कूल के माध्यम से मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना के तहत लाभ नहीं मिल रहा है, तो आप अपने नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र पर जाकर इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद, आप मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना के लाभ के लिए पात्र होंगे।

Bihar Krishi Input Anudan Yojana

Official Link Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

 

Leave a Comment