यूपी पत्रकार पेंशन योजना 2022 UP Journalist Pension Scheme Form

UP Patrakar Pension Yojana 2022

केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा देश के नागरिकों के लिए विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्ति योजनाओं पोर्टल की शुरूआत की जा रही है। जिसके माध्यम से हर वर्ग के हर आयु के नागरिकों को काफी लाभ प्रदान हो रहा है। हाल ही में उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा एक नई योजना की शुरुआत की गई है। जिसका नाम यूपी पत्रकार पेंशन योजना 2022 है। इस योजना के माध्यम से राज्य के 60 साल से अधिक आयु वाले पत्रकारों को पेंशन प्रदान की जाएगी। आज के इस लेख के तहत हम आपको उत्तर प्रदेश पत्रकार पेंशन योजना से जुड़े सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं जैसे इस योजना को उद्देश्य लाभ विशेषताएं पात्रता मानदंड आवश्यक दस्तावेज एवं आवेदन की प्रक्रिया।हमारा आपसे  निवेदन है,कि आप हमारे लेख को अवश्य पढ़ें।

यूपी पत्रकार पेंशन योजना 2022

इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के आदरणीय मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी जी ने की है। यूपी पत्रकार पेंशन योजना के माध्यम से राज्य के 60 साल या इससे अधिक आयु वाले पत्रकारों को पेंशन प्रदान की जाएगी। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा बताया गया है ,कि शासन ने इस आशय का आदेश जारी किया है। जिसके लिए अब सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के अपर निदेशक अंशुमान राम त्रिपाठी की ओर से एक परिपत्र जारी किया गया है। इस परिपत्र के तहत अंशुमान राम त्रिपाठी जी ने बताया है कि जिले के सूचना अधिकारी से 60 साल से अधिक आयु के पत्रकारों को एक सप्ताह में अपने सभी विवरणों को जमा करना अनिवार्य है। उत्तर प्रदेश सरकार की इस पहल UP Patrakar Pension Yojana से पत्रकारों को भी बुढ़ापे में एक एक बेहतर राशि प्राप्त हो सकेगी। जिसके तहत वह अपना जीवन सही से व्यतीत करने में सक्षम होंगे।

UP Patrakar Pension Scheme 2022 Online Form

Highlights of UP Patrakar Pension Yojana 2022 Detail

योजना का पूरा नाम यूपी पत्रकार पेंशन योजना
किसने आरंभ की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
संबंधित विभाग सूचना एवं जनसंपर्क विभाग
लाभार्थी प्रदेश के 60 साल या इससे अधिक आयु के पत्रकार
उद्देश्य पेंशन प्रदान करना
साल 2022
राज्य उत्तर प्रदेश
अधिकारिक वेबसाइट अभी ज्ञात नहीं है

यूपी पत्रकार पेंशन योजना का उद्देश्य

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पत्रकार अपने जीवन में खबरों को इकट्ठा करने में बहुत ज्यादा संघर्ष करते हैं और संघर्ष के बाद के बाद ही जनता के लिए एक बेहतर खबर छापते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने पत्रकारों के हौसले को बढ़ावा देते हुए उनके बुढ़ापे में एक बेहतर स्त्रोत के लिए UP Patrakar Pension Yojana की शुरुआत की है। जिसके माध्यम से उन्हें बुढ़ापे में किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा एवं में अपना जीवन स्वयं सही तरीके से व्यतीत कर सकेंगे। यूपी पत्रकार पेंशन योजना के माध्यम से मिलने वाली राशि पत्रकारों के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी। बैंक खातों में जो एक काफी बेहतर राशि पत्रकारों को दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश पत्रकार पेंशन योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • इस योजना की शुरुआत आदरणीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा की गई है।
  • यूपी पत्रकार पेंशन योजना के तहत राज्य के 60 साल या अधिक आयु के पत्रकारों को पेंशन प्रदान की जाएगी।
  • सर्वप्रथम इस योजना की शुरुआत उत्तराखण्ड सरकार द्वारा की गई थी। जिसके बाद इस योजना को उत्तर प्रदेश में जारी करने की घोषणा की गई है।
  • सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक अंशुमान राम त्रिपाठी की ओर से एक परिपत्र जारी किया गया था।
  • इस परिपत्र में अंशुमान राम त्रिपाठी जी ने जिले के सूचना अधिकारियों से 1 सप्ताह के अंदर 60 से अधिक आयु के पत्रकारों के सभी विवरण को जमा करने का निर्देश जारी किया है।
  • Uttar Pradesh Patrakar Pension Yojana के माध्यम से बुढ़ापे में पत्रकारों को एक बेहतर स्त्रोत प्रदान हो सकेगा।
  • जिसके माध्यम से वह सभी पात्र नागरिक आत्मनिर्भर एवं सक्षम बनेंगे।

UP Patrakar Pension Yojana के तहत पात्रता मानदंड

  • इस योजना का लाभ लेने हेतु आवेदन उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदककर्ता पत्रकार ही होना चाहिए।
  • लाभवंतिति पत्रकार की आयु 60 साल या अधिक होनी अनिवार्य है।
  • पत्रकार के पास पत्रकारिता का प्रमाण पत्र होना ज़रूरी है।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • आयु प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • पत्रकारिता का प्रमाण-पत्र

How to Apply Online to fill UP Patrakar Pension Yojana 2022

उत्तर प्रदेश के आदरणीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा UP Patrakar Pension Yojana को शुरू करने का केवल निर्णय लिया गया है। अभी तक इस योजना का लाभ लेने हेतु पत्रकारों के लिए कोई अधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है। और न ही आवेदन की प्रक्रिया की जानकारी साझा की गई है। जैसे ही उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस विषय से संबंधित कोई जानकारी साँझा की जाती है। हम अपने इस लेख के तहत आपको सूचित करेंगे। हमारा आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस लेख के साथ बने रहें। ताकि यूपी पत्रकार पेंशन योजना के तहत आवेदन संबंधित जानकारी प्राप्त कर आप जल्द से जल्द योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

Apply Link Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.