Seva Sindhu Portal क्या हैं और इसका लाभ कैसे उठाये?

Karnataka Seva Sindhu Portal at sevasindhu.karnataka.gov.in | Online Registration for Sewa Sindhu Plus | सेवा सिंधु पोर्टल कर्नाटक रजिस्ट्रेशन

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि कर्नाटक देश की सबसे तेजी से आगे बढ़ते हुए राज्य में से एक है और इसके पीछे का मुख्य कारण कर्नाटक में फैल रही प्रौद्योगिकी व तकनीकी सुविधाएं है। सांस्कृतिक व पर्यटन की दृष्टि से तो कर्नाटक का अपना एक अलग महत्व ही सही लेकिन साथ में तकनीकी और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भी कर्नाटक तेजी से विकास कर रहा है। कर्नाटक कि राज्य सरकार भी लोगों को कई डिजिटल सुविधा प्रदान कर रही है और हाल ही में राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई एक नई डिजिटल सुविधा सेवा Seva Sindhu Portal 2022 भी हैं। अगर आप इस पोर्टल के बारे में जानना चाहते हैं तो यह लेख पूरा पड़े क्योंकि इस लेकिन हम आपको इस पोर्टल की पूरी जानकारी आसान भाषा में देने वाले हैं।

sevasindhu.karnataka.gov.in
Seva Sindhu Yojana

Highlights of सेवा सिंधु पोर्टल कर्नाटक

Name of Scheme Karnataka Sewa Sindhu Yojana (Scheme) 2022
Introduced by Basavaraj Bommai
Motive नागरिको को वित्तीय सहायता प्रदान करना
Beneficiary कर्नाटक के नागरिक
Start Date to Apply Available Here
Category Sarkari Yojana 2022
Official website https://sevasindhu.karnataka.gov.in/

Seva Sindhu Portal 2022 क्या हैं?

इस बात में कोई दो राय नहीं हैं कि सरकार के द्वारा काफी सारी ऐसी सुविधाये दी जाती हैं जिन्हें ऑनलाइन करके लोगो का समय और पैसा दोनो बचाया जा रहा हैं। केंद्र सरकार के द्वारा चलाये गए डिजिटल इंडिया अभियान में सरकार सम्बन्धित कई सेवाओ को ऑनलाइन किया गया। इसी से प्रेरित होकर फिर राज्य सरकारों ने भी अपनी सुविधाओ को ऑनलाइन करना शुरू किया तो ऐसे में तकनीकी के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ता हुआ राज्य कर्नाटक कैसे पीछे रह सकता हैं। Seva Sindhu Portal 2022 कर्नाटक सरकार के द्वारा शुरू किया गया एक All-In-One Portal हैं जिसमे राज्य सरकार लाभार्थियों को कई तरह की सरकारी सुविधाये ऑनलाइन प्रोवाइड कर रही हैं। Seva Sindhu Portal के द्वारा कोई भी व्यक्ति आसानी से सरकार के द्वारा दी जा रही डिजिटल सुविधाओ का लाभ उठा सकता हैं।

प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट 2022

Seva Sindhu Portal का उद्देश्य क्या हैं?

सेवा सिंधु पोर्टल कर्नाटक कि राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई एक ऑनलाइन सुविधा है जिसका लाभ राज्य में रहने वाला कोई भी नागरिक आसानी से उठा सकता है। यह एक प्रकार का ऑनलाइन पोर्टल है जिस पर अकाउंट बनाकर राज्य का कोई भी नागरिक सरकार के द्वारा प्रदान की जाने वाली कई सुविधाओं का डिजिटली लाभ उठा सकता है। दरअसल काफी सारी ऐसी सामान्य सुविधाएं होती है जिनका लाभ उठाने के लिए पहले नागरिकों को सरकारी दफ्तरों में जाना पड़ता था जिससे न केवल उनका सामने बैठ होता था बल्कि भ्रष्ट अधिकारियों के द्वारा उनसे काफी छोटे से कामों के लिए भी पैसे भी ले लिए जाते थे। ऐसे में कर्नाटक सेवासिंधु पोर्टल का उद्देश्य राज्य के नागरिकों को डिजिटल सुविधाए प्रदना कर उनका पैसा और समय बचाना हैं।

सेवा सिंधु पोर्टल का लाभ उठाने के लिए पात्रता

Sewa Sindhu Portal कर्नाटक की राज्य सरकार के द्वारा राज्य के नागरिकों को दी जा रही एक प्रकार की डिजिटल सुविधा है जिसके द्वारा राज्य में रहने वाले नागरिक कई प्रकार की योजनाओं के लिए आवेदन कर सकेंगे और अन्य कई तरह के सरकार संबंधित काम भी इस पोर्टल से आसानी से किए जा सकेंगे। ऐसे में लोग जानना चाहते हैं कि आखिर सेवासिंधु पोर्टल का लाभ उठाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा निर्धारित पात्रताए क्या है तो बता दे की इस पोर्टल का लाभ किसी भी वर्ग तक कोई भी व्यक्ति आसानी से उठा सकता है। Seva Sindhu Portal का लाभ उठाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा कोई भी विशेष पात्रता तय नहीं की गई है। राज्य में रहने वाला कोई भी स्थाई नागरिक इसका लाभ उठा सकता है।

Seva Sindhu Portal Registration Process क्या हैं?

अगर आप भी डिजिटल नागरिक बनकर सेवा सिंधु बॉर्डर का लाभ उठाना चाहते हो तो उसके लिए आपको इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। सेवा सिंधु पोर्टल रजिस्ट्रेशन करना कोई मुश्किल काम नहीं है। निम्न स्टेप्स को फॉलो करते हुए आप आसानी से Seva Sindhu Portal का लाभ उठा सकते हो:

  • सबसे पहले Seva Sindhu Portal की आधिकारिक वेबसाइट (https://sevasindhu.karnataka.gov.in/Sevasindhu/English) पर जाना होगा।
  • इसके बाद वेबसाइट के होमपेज पर आपको Apply for Services का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करे।
Application Form
Online Form
  • इसके बाद जो पेज ओपन होगा उसमे Login का विकल्प दिखाई देगा। नीचे की तरफ Registration का विकल्प भी होगा, उस पर क्लिक करे।
सेवा सिंधु पोर्टल
सेवा सिंधु Yojana
  • अब आपके सामने एक Registration Form आएगा जिसमे मांगी गई सभी जानकारी आपको सटीक रूप से भरनी होगी।
  • जानकारी भरने के बाद Submit के विकल्प पर क्लिक कर दे।
  • इस तरह से आप आसानी से Seva Sindhu Portal पर Registration कर सकते है
  • Candidates can also check their application status by the given link.

Helpline No’s

  • Helpline Number-080-22230282, 080-22279954
  • Email Id- sevasindhu@karnataka.gov.in

अटल पेंशन योजना फॉर्म ऑनलाइन अप्लाई 2022

Leave a Comment