Jharkhand Petrol Subsidy Yojana 2022 Online Form, Eligibility, Last Date

Jharkhand Petrol Subsidy Scheme 2022 Online Registration | झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना 2022 Apply Online in Hindi | Jharkhand Petrol Subsidy Yojana Online Application Form

वैसे तो झारखंड की गिनती वर्तमान में देश के उन राज्य में की जाती है जो आर्थिक रूप से अन्य कई राज्यों से कमजोर है लेकिन बेहतरीन नेतृत्व के कारण झारखंड वर्तमान में काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। झारखंड के राज्य सरकार के द्वारा ऐसे कई योजनाएं चलाई जा रही है जो राज्य में रहने वाले हैं आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को काफी लाभ दे रही है और उन्हीं में से एक योजना झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना 2022 भी है जो हाल ही में शुरू की गई है। इस लेख में हम आपको झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना 2022 की पूरी जानकारी आसान भाषा में देने वाले हैं तो इसे पूरा पढ़ें।

Petrol Subsidy Scheme (fuel subsidy scheme/yojana)

Highlights of Jharkhand Petrol Subsidy Scheme 2022 Details

योजना का पूरा नाम झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना 2022
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई राज्य सरकार
योजना प्रारंभ होने की तारीख 26th January 2022
किन्हें लाभ प्राप्त होगा झारखण्ड वासियो को
Category Sarkari Yojana 2022
Official Website https://jsfss.jharkhand.gov.in/

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना 2022 क्या है?

यह बात हम सभी भली-भांति जानते हैं कि कोरोनावायरस के दौरान लगाए गए पहले लोकडाउन के बाद पेट्रोलियम और उससे जुड़े हुए ईंधन जैसे कि पेट्रोल और डीजल की कीमत वैश्विक स्तर पर काफी ज्यादा बढ़ गई थी जिसकी वजह से भारत में भी पेट्रोल और डीजल की कीमत काफी ज्यादा बढ़ गई। जो लोग आर्थिक रूप से मजबूत हैं उन्हें कुछ रुपयों से फर्क नहीं पड़ता लेकिन जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर है और टू व्हीलर वाहन चलाते हैं वह पेट्रोल की बढ़ती कीमत से काफी प्रभावित हुए हैं और यही देखते हुए झारखंड के राज्य सरकार ने झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना 2022 शुरू की है।

Jharkhand Petrol Subsidy Scheme, राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई एक बेहतरीन योजना है जिसके अंतर्गत झारखंड की राज्य सरकार राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को जो टू व्हीलर चलाते हैं पेट्रोल में सब्सिडी प्रदान करेगी जिससे कि उन्हें पेट्रोल सामान्य कीमत से अधिक सस्ता मिल जाएगा। अगर आप सोच रहे हो की जय सब्सिडी छोटी मोटी होगी तो जानकारी के लिए बता देगी राज्य में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को प्रत्येक लीटर पर ₹25 तक की सब्सिडी दी जाएगी जिससे कि उन्हें काफी राहत मिलेगी।

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना का उद्देश्य क्या है?

देश में काफी सारा आर्थिक रूप से मजबूत लोग रहते हैं जिन्हें सामान्य तौर पर पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से फर्क नहीं पड़ता लेकिन करोड़ों लोग ऐसे भी हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर है और उन्हें पेट्रोल की बढ़ती कीमतें प्रभावित की जाती है। झारखंड राज्य में भी आर्थिक रूप से कमजोर कई परिवार रहते हैं जो पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से प्रभावित हो रहे हैं यही देखते हुए झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना शुरू की है। झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना 2022 का उद्देश्य राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को कम कीमतों में पेट्रोल उपलब्ध करवाना है।

Jharkhand Petrol Subsidy Scheme (Fuel Yojana) का लाभ उठाने के लिए पात्रता

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना झारखंड कि राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई एक बेहतरीन योजना है जिसके अंतर्गत राज्य सरकार आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को पेट्रोल में ₹25 तक की सब्सिडी प्रदान कर रही है लेकिन योजना का लाभ केवल आर्थिक रूप से कमजोर पात्र आवेदकों को ही दिया जाएगा। अगर बात की जाए झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना से जुड़ी पात्रता ओं की तो वह कुछ इस प्रकार है:

  • योजना का लाभ केवल राज्य के स्थाई निवासियों को ही दिया जाएगा।
  • वही नागरिक सरकारी योजना का लाभ उठा पाएंगे जिनके पास राशन कार्ड मौजूद है।
  • योजना का लाभ तभी उठाया जा सकेगा जब परिवार के सभी लोग राशन कार्ड में रजिस्टर्ड होंगे। 
  • झारखंड पैट्रोल सब्सिडी का लाभ केवल दुपहिया वाहन चालकों को ही दिया जायेगा।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, टू व्हीलर रजिस्ट्रेशन डॉक्यूमेंट, बैंक खाता विवरण, ड्राइविंग लाइसेंस आदि होने चाहिए।

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

अगर आप झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो इसके लिए आप आसानी से घर बैठे हुए आवेदन कर सकते हो। आवेदन करने के लिए निर्धारित प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है:

  • सबसे पहले आपको झारखंड के राशन कार्ड मैनेजमेंट सिस्टम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर आपको झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको योजना की जानकारी के साथ आवेदन का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करे।
  • सबसे पहले आपसे आपका आधार नंबर और राशन कार्ड नंबर मांगा जाएगा जिन्हें एंटर करके सबमिट करे।
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जो आपको वेबसाइट पर एंटर करके सबमिट करना है जिसके बाद आप वेबसाइट पर लॉगिन हो जाओगे।
  • इसके बाद सबसे पहले आपको अपने परिवार के सभी सदस्यों का नाम चयन करना होगा, इसके बाद आपको गाडी के नंबर और लाइसेंस नंबर को सब्मिट करना होगा।
  • अंत में आपको यह सब जानकारी सबमिट कर देनी होगी।
  • इस तरह से आप आसानी से झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन कर सकते हो।
  • आवेदन के बाद आपका योजना के अंदर पंजीकरण हो जाएगा और उसके बाद आप इस योजना का लाभ उठा  पाओगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.