One District One Product Scheme 2023 (एक जनपद एक उत्पाद योजना)

One District One Product Scheme 2023

{Registration} एक जनपद एक उत्पाद योजना | मार्जिन मनी/प्रशिक्षण एवं टूलकिट/सामान्य सुविधा (cfc) प्रोत्साहन योजना 2023 |Apply Online for Ek Jila Utpad Yojana UP | One District One Product Scheme @odopup.in. इस बात में कोई 2 राय नहीं हैं की मॉडर्न जाजर आधुनिक सभ्यता के विस्तार से हमारी खुद की सभ्यताओं को हानि पहुच रही हैं। अनुपयोगी चीजों के निर्माताओं का तो फिर भी सही है लेकिन उपयोगी चीजों के निर्माताओं को भी काफी हानि पहुंच रही है।

दरअसल हम यहां पर बात कर रहे हैं पारम्परिक शिल्प एवं लघुउद्यमो की, जिनके संरक्षण की जरूरत हैं। इन पारंपरिक शिल्प एवं लघु उद्यमों से लाखों बेरोजगार जुड़े हुए हैं जिनके संरक्षण की सख्त जरूरत हैं। पारंपरिक शिल्प एवं लघु उद्यमों के संरक्षण के लिए हाल ही में उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा ‘एक जिला एक उत्पाद योजना’ की शुरुआत की गई हैं। इस योजना के माध्यम से ना केवल पारंपरिक शिल्प एवं लघु उद्यमों का संरक्षण होगा बल्कि बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर भी प्रदान किये जायेंगे। इस लेख में हम Ek Jila Ek Utpad Yojana UP 2023 Online Form को भरने और इस योजना के लिये आवेदन करनेके बारे में भी बताएंगे।

One District One Product Scheme
एक जिला एक उत्पाद योजना लिस्ट up pdf download

Ek Janpad Ek Utpad Yojana 2023 Registration Online Form Short Detail

Name of the Scheme Ek Zila/Jila Ek Utpad Yojana/Scheme UP
Launched By उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा
Launched Date NA
Location Uttar Pradesh State
Category Sarkari Yojana
Beneficiaries भारतीय
Official Website http://odopup.in/hi/

उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना क्या है?

हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा ‘उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना’ की शुरुआत की गई है जिसका लक्ष्य पारंपरिक शिल्प एवं लघु उद्योगों का संरक्षण एवं इनसे जुड़े हुए लोगो को बेहतर रोजगार उपलब्ध करवाना हैं। उत्तर प्रदेश में काफी सारे के छोटे लघु उद्योग हैं जन से काफी मात्रा में उत्पादन किया जाता है और वह उत्पाद देश विदेश में निर्यात किया जाता है लेकिन समस्या यह है कि इन लघु उद्योगों के बीच में कोई बेहतरीन प्रबंधन नहीं है और यही प्रबंधन लाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार लगातार काम कर रही है जिससे कि राज्य की इकोनॉमी ऊपर और इन लघु उद्योगों का संरक्षण किया जा सके।

One District One Product Scheme

इस योजना के माध्यम से 75 जनपदों से 5 सालो में 25 लाख लोगो को रोजगार सृजन किया जा सकेगा। इस योजना की सबसे खास बात यह है कि योजना के माध्यम से राज्य के साधारण लोगों को स्थाई लोगों को बेहतरीन रोजगार मिल सकेगा और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकेगा। राज्य में काच का सामान, लखनवी कढ़ाई से युक्त कपडे, विशेष चावल आदि काफी लोकप्रिय हैं। इस प्रकार के सभी विशेष पदार्थ राज्य के छोटे से गांव के छोटे-छोटे कलाकारो के द्वारा बनाये जाते है, लेकिन उन्हें कोई नहीं जानता है और बेहतरीन जीविकाना मिलने के कारण वह अपने मुख्य व्यवसाय को छोड़कर अन्य व्यवसायों की तरफ भी बढ़ रहे हैं। ऐसे कलाकारों को बचाने के लिए यह योजना लाई गयी हैं। इस योजना के अंतर्गत लोगों को अपना पारंपरिक शिल्प एवं लघु उद्योग को आगे बढ़ाने के लिए आसान लोन भी दिया जा रहा हैं।

एक जनपद एक उत्पाद योजना का उद्देश्य क्या है?

उत्तर प्रदेश की सरकार के द्वारा शुरू की गई एक जनपद एक उत्पाद योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के उन कलाकारों का संरक्षण है जो पारंपरिक लघु एवं शिल्प उद्योग से जुड़े हुए हैं। आधुनिक सभ्यता और आधुनिक प्रोडक्ट्स के प्रसार की वजह से देश के पुराने पारंपरिक एवं शिल्प उद्योगों का खत्म होता जा रहा है और इनके संरक्षण की सख्त जरूरत है क्योंकि इनसे लाखों लोगों को रोजगार प्राप्त होता है। उत्तर प्रदेश ने इस महत्वपूर्ण संरक्षण की ओर एक कदम बढ़ाया है और इसी के तहत एक जनपद एक उत्पाद योजना की शुरुआत की गई है।

एक जनपद एक उत्पाद योजना के लाभ

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही एक जनपद एक उत्पाद योजना के लिए उत्तर प्रदेश का कोई भी लघु उद्योग से जुड़ा हुआ व्यक्ति या फिर कलाकार लाभ उठा सकता है। इस योजना के कई लाभ होंगे, जो कुछ इस प्रकार है:

  • इस योजना के तहत लगभग 25 लाख रोजगार अवसरों का सृजन किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य की जीडीपी में भी बढ़ोतरी होगी।
  • यह योजना राज्य के लघु कलाकारों को बेहतरीन रोजगार प्राप्त करने में मदद करेगी।
  • इस योजना से लघु उद्योगों से निर्मित उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त होगी जिससे उनकी सेल में भी बढ़ोतरी होगी।

How to Apply Online to fill One District One Product Scheme Form 2023

उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना का लाभ उठाने के लिए इस योजना के लिए आवेदन करना आवश्यक है। योजना जे लिए आवेदन के लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://odopup.in/hi/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने योजना का होमपेज खुलेगा, जहा आपको ‘बायर एंड सेलर प्लेटफार्म‘ का विकल्प मिलेगा। उस पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपको Buyer की लिंक पर क्लिक करना  होगा।
  • आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म आएगा।
  • इसमे मांगी गई सभी जानकारिया भरे और सभी जरूरी दस्तावेज इसके साथ अटैच कर दे।
  • इसके बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करके यह फॉर्म सबमिट कर देना है।
  • इस तरह से आप घर बैठे हुए आसानी से  इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
Apply Link Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

 

Leave a Comment