(Registration) नाबार्ड योजना 2022 Online Application Form

Nabard Scheme 2022

nabard loan scheme 2022 | nabard warehouse scheme 2022 | nabard Pashupalan yojana 2022 | नाबार्ड योजना @nabard.org. 

भारत वर्तमान में दुनिया के उन गिने-चुने देशों में से है जहा आज भी अन्य अर्थात द्वितीय या तृतीय व्यवसायों के मुकाबले प्रथम व्यवसायों का अधिक महत्व हैं। अगर देखा जाए तो काफी सारे राज्यो में प्रथम वर्षों से प्राप्त होने वाले प्रोडक्ट की डिमांड भी है लेकिन उसके बावजूद भी पर्याप्त रूप से सप्लाई नही हो पा रही। दरअसल यहां पर हम डेयरी उद्यमिता विकास कार्यक्रम की बात कर रहे हैं जो केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत देश मे रहने वाले योग्य नागरिको को सरकार के द्वारा डेयरी व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रोत्साहन दिया जारहा हैं। अगर आप डेयरी उद्यमिता विकास कार्यक्रम अर्थात NABARD Yojana Yojana के बारे में नही जानते तो यह लेख आपके लिए ही हैं। इस लेख में हम नाबार्ड योजना 2022 Online Registration/Form के बारे मे बात करेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

नाबार्ड योजना क्या हैं? (Nabard Yojana 2022 in Hindi)

नाबार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही है एक बेहतरीन योजना है जिसका उद्देश्य देश में रहने वाले किसानों को डेयरी व्यवसाय शुरू करने के लिए या फिर डेयरी व्यवसाय के क्षेत्र में काम करने के लिए केंद्र सरकार की मदद से आसान लोन दिलवाया जाता हैं। यह योजना एक तरह से केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की तरह ही हैं लेकिन इस योजना को केवल दुग्ध उत्पादन में वृद्धि लाने के लिए ही शुरू किया गया हैं। इस योजना के द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोग जो डेयरी व्यवसाय को समझते हैं और शहर में या फिर नजदीकी गाँवो में दूध सप्लाई करके या दुग्ध निर्मित उत्पाद सप्लाई करके पैसे कमाना चाहते हैं लेकिन उन्हें अपन बिजनेस शुरू करने के लिए बजट चाहिए, वह इस योजना का लाभ प्राप्त करके बैंक के द्वारा आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप सोच रहे हो कि अगर लोन बैंक से ही लेना हैं तो सीधे ही क्यों न ले लिया जाए तो आपको बता दे कि इस योजना के तहत बैंक से डेयरी व्यवसाय के लिए लोन लेने पर आपको ऋण में लाभ मिलेगा। सफलतापूर्वक आवेदन के बाद आपको सरकार के द्वारा ऋण पर सब्सिडी फी जाएगी। यह सब्सिडी कुछ इस प्रकार होगी कि एक लाख रुपये तक का लोन लेने के बाद आपको लगभग लोन बिना ऋण के मिलेगा जबकि 1 लाभ रुपये से अधिक का लोन लेने पर करीब 90 प्रतिशत तक ऋण के लिए सब्सिडी दी जाएगी। इसका सबसे बड़ा फ़ायदयः होगा कि लोन लेने वाव्यक्ति जो अपना व्यवसाय या स्टार्टअप शुरू कर रहा हैं बेफिक्र होकर काम करेगा ना कि लोन चुकाने की टेंशन में रहेगा।

National Bank For Agriculture And Rural Development

www.nabard.org नाबार्ड योजना 2022 महाराष्ट्र मराठी, UP Short Detail

Name of Sarkari Yojana Nabard Scheme 2022
Launched By Central Govt of India
Scheme Available For PAN India
Yojana Category Sarkari Yojana 2022
Contact No
(91) 022-26539895/96/99
Official website https://www.nabard.org/

नाबार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य क्या हैं?

काफी सारे राज्यो में दूध और दूध निर्मित पदार्थो की जबरन डिमांड होने के बावजुद भी बेहतर रूप से सप्लाई नही हो पाती। सबसे ज्यादा समस्या उन लोगो को आती हैं जो शहरों में रहते हैं और बेहतरीन गुणवत्ता का दूध और दूध से बने पदार्थ प्राप्त करना चाहते हैं क्योंकि शहरों में अक्सर शुद्ध दूध उपलब्ध नही हो पाता। तो ऐसे में डेयरी व्यवसायों में काफी ज्यादा पोटेंशियल हैं और इसका लाभ उठाते हुए लाखो लोग रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। जो लोग इस व्यवसाय से जुड़कर स्वरोजगार प्राप्त करना चाहते है उनके लिए भी इस योजना में काफी पोटेंशियल हैं। नाबार्ड योजना को युवाओं को इस क्षेत्र में आने के लिए प्रोत्साहित करने की लिए ही चलाया जा रहा हैं। NABARD Yojana का मुख्य उद्देश्य देश मे रहने वाले नागरिक जो डेयरी व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं को आसान लोन दिलवाकर उनकी मदद करना हैं।

नाबार्ड योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता?

नाबार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन योजना हैं जिसका मुख्य उद्देश्य देश मे डेयरी व्यवड़ै को आगे बढ़ाना हैं जिससे लोगो को रोजगार भी मिल सके और कंज्यूमर्स को पर्याप्त मात्रा में उत्पाद मिल सके। लेकिन इस योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ पात्रताए तय की गई हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • इस योजना  का लाभ देश के किसी भी राज्यो में रहने वाले किसान, व्यक्तिगत उद्यमी, गैर-सरकारी संगठन, कंपनियां, असंगठित और संगठित क्षेत्र समूह आदि उठा सकेंगे।
  • एक सामान्य व्यक्ति या उद्यमी भी इस योजना के तहत सभी घटकों के लिए सहायता प्राप्त कर सकता है लेकिन उसके बावजूद भी प्रत्येक घटक के लिए उसका योग्य होना आवश्यक हैं।
  • एक परिवार के दो सदस्य भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं लेकिन इसके लिए कुछ शर्तें रखी गयी हैं जैसे कि उन्हें कम से कम 500 मीटर दुर अलग अलग जगहों और संरचनाओ के साथ शुरुआत करनी होगी।
  • कोई भी आवेदक इस योजना के तहत केवलेक बार ही लाभ प्राप्त कर सकता हैं।
  • आवेदक की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 65 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास पशुओं को पालने और फीड करने के लिए उपयुक्त जमीन होनी चाहिये।

नाबार्ड योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

अगर आप नाबार्ड योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो इसके लिए आपको NABARD Yojna 2022 Online Registration करना होगा या फिर कहा जाए तो NABARD Yojna 2022 Online Form भरना होगा, जिसके लिए निम्न स्टेप्स फोलो करने होंगे:

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.nabard.org/ पर जाए।

  • इसके बाद होमपेज पर दिख रहे Information Centre के विकल्प पर क्लिक करे।

  • इसके बाद आपको Nabard Yojana Online Apply का विकल्प मिलेगा, उसपर क्लिक करे।
nabard dairy loan scheme 2022
  • यहा आपको Dairy Farming Scheme Online Application PDF का ऑप्शन दिया जाएगा, उस पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपके सामने योजना का फॉर्म आ जायेगा, आप इस फॉर्म को भरके और इसमे सारे डाक्यूमेंट्स अटेच करके अपने नजदीकी बैंक में जमा करा सकते हैं जहा से आप योजना का लाभ उठाना चाहते हैं। ध्यान रखे कि योजना का लाभ केवल
  • इस तरह से आप आसानी से नाबार्ड योजना  का आसानी से लाभ उठा सकते हो।
Apply Link Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

1 thought on “(Registration) नाबार्ड योजना 2022 Online Application Form”

Leave a Comment

Your email address will not be published.