(पंजीकरण) यूपी महिला सामर्थ्य योजना क्या है?

Uttar Pradesh Mahila Samarthya Yojana | UP Mahila Samarthya Scheme Online Registration | Apply Online for महिला सामर्थ्य योजना उत्तर प्रदेश @up.gov.in. इस बात में कोई दो राय नहीं है कि देश के विकास में जितना योगदान पुरुषों का होता है उतना ही योगदान महिलाओं का भी होता है। जब भी कभी वूमेन एंपावरमेंट की बात की जाती है तो अक्सर महिलाओं को पुरुषों के समान बताने के लिए कोशिशें की जाती है लेकिन यह कोशिश होगी कहीं ना कहीं यह जाहिर करती है कि हम लोग आज भी महिलाओं को पुरुषों से कम समझते हैं। जिस दिन इस प्रकार की कोशिशें होना बंद हो जाएगी और हमारे दिमाग में यह बात बैठ जाएगी कि महिला भी पुरुषों जितनी ही महत्वपूर्ण है और उन्हें उतने ही अधिकार है जितने कि पुरुषों को है तब महिला सशक्तिकरण की बात सिद्ध होगी। वर्तमान में न केवल कई प्रकार के निजी संस्था है बल्कि सरकार भी महिला सशक्तिकरण के लिए कई योजनाएं चला रही है जिससे कि न केवल शहरी और एजुकेटेड महिलाओं को बल्कि ग्रामीण महिलाएं जिन्होंने कम एजुकेशन ग्रहण की हैं को भी आगे बढ़ने का मौका मिले। ऐसी ही एक योजना उत्तर प्रदेश की सरकार के द्वारा चलाई जा रही है जिसका नाम यूपी महिला सामर्थ्य योजना 2022 हैं। इस योजना का लक्ष्य राज्य में रहने वाली ग्रामीण महिलाओं को लघु उद्योगों को प्रोत्साहन देते हुए रोजगार दिलवाना है। अगर आप उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना के बारे में नहीं जानते तो यह लेख आपके लिए काफी लाभदायक साबित होने वाला है। इस लेख में हम ‘महिला सामर्थ्य योजना 2022 क्या है’, ‘महिला सामर्थ्य योजना 2022 का उद्देश्य क्या हैं’ और महिला सामर्थ्य योजना 2022 का लाभ कैसे उठाएं जैसे विषयों पर बात करेंगे।

Mahila Samarthya Yojana Uttar Pradesh Sarkar
Mahila Samarthya Yojana Uttar Pradesh Sarkar

Uttar Pradesh Mahila Samarthya Rojgar Yojana 2022 Short Detail

Name of Sarkari Yojana यूपी महिला सामर्थ्य योजना
Launched By उत्तर प्रदेश सरकार (मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ )
Scheme Available For उत्तर प्रदेश
Yojana Category Sarkari Yojana 2022
Contact No

NA

Official website जल्द लॉन्च की जाएगी

महिला सामर्थ्य योजना 2022 क्या है?

महिला सामर्थ्य योजना उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही महिला सशक्तिकरण योजना है जो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा शुरू की गई हैं। इस योजना के अंतर्गत राज्य में रहने वाली महिलाओं को लघु उद्योगों को अपनाकर रोजगार प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा हैं। इस योजना के अंतर्गत राज्य में रहने वाली महिलाओ को स्थानीय संसाधनों के आधार पर होम एंड कॉटेज उद्योगों के माध्यम से रोजगार प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया जाएगा जिससे कि वह पैदल रोजगार प्राप्त कर सकें और अपने लिए एक उच्च स्तरीय जीवन तैयार कर सके। योजना के अंतर्गत महिलाओं को रिसोर्सेज किए जाएंगे बल्कि उन्हें एक बाजार भी दिया जाएगा जहां पर वह अपने उत्पादों को बेच सके। इस योजना का लाभ राज्य की अधिक से अधिक महिलाओ तक पहुचाने के लिए राज्य सरकार ने 200 करोड़ रुपये का बजट तय किया हैं।

उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना का उद्देश्य क्या है?

मध्य प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही महिला सामर्थ्य योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में रहने वाली महिला नागरिकों को राज्य के सूक्ष्म उद्योगों से जोड़कर उनके लिए रोजगार सृजन करने के अवसर पैदा करना हैं। उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना के द्वारा उत्तर प्रदेश में रहने वाली महिलव को रोजगार प्राप्त करने का एक अवसर मिलेगा जो उनके खुद के पैरों पर खड़ा करने में मदद करेगा। इस योजना के अंतर्गत महिलाओ को विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण भी प्रदान किये जायेंगे जिससे कि महिलाएं अधिक प्रोडक्टिव बन सकेगी और समझ सकेगी की कैसे वह अपने व्यवसाय से अधिक बेनिफिट कमा सकेगी। सरल भाषा में कार्ड योजना के उद्देश्य को समझा जाए तो इस योजना के माध्यम से प्रदेश की महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकेगी और महिला सशक्तिकरण अभियान को मदद मिलेगी।

महिला सामर्थ्य योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के द्वारा शुरू की गई महिला सामर्थ्य योजना राज्य में चलाई जा रही सबसे बेहतरीन सशक्तिकरण योजना में से एक है जो महिलाओं को रोजगार प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करती है। इस योजना का लाभ राज्य में रहने वाली कोई भी महिला उठा सकती है लेकिन योजना के लिए कुछ पात्रताए तय की गई है, जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • केवल राज्य के स्थाई नागरिक महिलाओं को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • अगर कोई महिला इस योजना का लाभ उठाना चाहती है तो उसका बैंक अकाउंट जरूर होना चाहिए।
  • आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से तात्पर्य रखने वाली महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक महिला के पास आधार कार्ड, राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बैंक खाता विवरण, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और मोबाइल नंबर आदि होने चाहिए।

उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना 2022 का लाभ कैसे उठाया जाएगा?

वर्तमान में उत्तर प्रदेश सामर्थ्य योजना के लिए केवल राज्य सरकार की तरफ से घोषणा की गई है और अभी तक इस योजना को लागू नहीं किया गया। अगले कुछ समय में राज्य सरकार के द्वारा महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में चलाई जाने वाली योजना शुरू की जाएगी और उसके बाद शायद इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू किए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं तक योजना का लाभ पहुंचाने के लिए योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी सटीक रूप से तय की जाएगी और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि राज्य में रहने वाली सभी जरूरीमंद महिलाओं तक योजना का लाभ पहुच सके। उत्तर प्रदेश महिला सामर्थ्य योजना को लेकर जैसे ही कोई आवेदन प्रोसेस आती हैं हम हमारी वेबसाइट पर आपको उसके बारे में बता देंगे। दोस्तों यह पर हमने यूपी बेरोजगारी भत्ता 2022 से सम्बंधित लिंक दी हुए है जिसके माध्यम से आप आसानी के साथ उत्तर प्रदेश सरकार के अंदर बेरोजगारी भत्ते के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। 

4 thoughts on “(पंजीकरण) यूपी महिला सामर्थ्य योजना क्या है?”

Leave a Comment