(उत्तर प्रदेश) नवीन रोजगार छतरी योजना क्या है?

navin rojgar chhatri yojana | naveen rozgar chatri yojna Scheme | apply online for नवीन रोजगार छतरी योजना उत्तर प्रदेश | Naveen Rozgar Scheme registration @pmhelpline.com. हाल ही में कुछ समय पहले लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्म निर्भर भारत अभियान शुरू किया। इस अभियान के तहत देश के नागरिकों को अपने देश में बने हुए प्रोडक्ट खरीदने और उद्योगों को अधिक से अधिक प्रोत्साहन देने का संदेश दिया गया था। काफी सारे लोगो को यह मात्र लोगों को उत्साहित करने के लिए चलाया जा रहा एक इनिशिएटिव लगा होगा। लेकिन अगर देखा जाए तो यह एक ऐसा अभियान है जो हमारे देश को एक अलग स्तर पर लेकर जा सकता है और विकसित बना सकता है क्योंकि भारत के पास दुनिया की सबसे बड़ी युवा शक्ति है जो काफी कैपेबल भी है लेकिन बेरोजगारी और गरीबी जैसी समस्याओं की वजह से देश तेजी से आगे नहीं बढ़ पा रहा। आदमी अगर भारत अभियान की सोच के तहत देश के व्यवसाय को आगे बढ़ने में मदद मिलेगी जिससे अधिक रोजगार पैदा होंगे और इकोनॉमी ऊपर उठेगी जिससे गरीबी कम होगी और प्रति व्यक्ति आय भी आगे बढ़ेगी।

navin rojgar chatra yojana in english
navin rojgar chatra yojana in english

नवीन रोजगार छतरी योजना उत्तर प्रदेश 2022 Short Details

योजना का पूरा नाम नवीन रोजगार छतरी योजना 2022
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई State Government of Uttar Pradesh
योजना प्रारंभ होने की तारीख Active Now
किन्हें लाभ प्राप्त होगा UP Residential
Beneficiaries विस्‍थापित व बेरोजगार श्रमिक
Category Sarkari Yojana 2022
Official Website Not Yet Declared

Naveen Rozgar Chatri/Chhatra Yojana 2022 Registration Detail

अगर आपको लग रहा है कि आत्मनिर्भर भारत अभियान केवल एक समय तक ही था ताकि लॉकडाउन के दौरान लोगों को प्रोत्साहन दिया जा सके तो शायद आपकी सोच गलत हैं। इस अभियान को वाकई में एक बड़े स्तर पर चलाया जा रहा है और देश के लोगों को अधिक से अधिक आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस अभियान पर काफी अच्छा खासा बजट करता जा रहा है और अभियान के अंतर्गत कई योजनाएं शुरू की गई है जिससे कि देश मे व्यवसायों को प्रोत्साहन मिले और आत्मनिर्भरता की सोच आगे बढ़े। हाल ही में उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा भी अभियान से जुड़ी एक बेहतरीन योजना ‘उत्तर प्रदेश नवीन रोजगार छतरी योजना‘ (UP Navin Rojgara Chatri Yojana) शुरू की गई हैं। अगर अभी योजना के बारे में नहीं जानते तो यह लेख आपके लिए काफी लाभदायक साबित होने वाला है क्योंकि इस लेख में हम ‘उत्तर प्रदेश नवीन रोजगार छतरी योजना क्या है’ और यह लोगों को कैसे लाभ पहुंचाएगी के बीच में बात करेंगे।

उत्तर प्रदेश नवीन रोजगार छतरी योजना क्या है?

उत्तर प्रदेश नवीन रोजगार क्षेत्र योजना यूपी की राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई है जिसका लक्ष्य अकेले रहने वाले अनुसूचित जातियों के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को अपने व्यवसाय शुरू करने के लिए आर्थिक सहायता देना और उन्हें अपना व्यवसाय शुरू करके आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रोत्साहित करना है। योजना का लाभ राज्य में रहने वाले गरीबों, दलितों, मजदूरों और श्रमिकों को दोय जाएगा। योजना के अंतर्गत ने अपने व्यवसाय शुरू करने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी जिससे कि अपना व्यवसाय शुरू कर सके और एक बेहतरीन रोजगार प्राप्त कर पाए।

इस योजना को राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा स्वयं शुरू किया गया है योजना की शुरुआत के समय मुख्यमंत्री जी ने कहा कि दलित और वंचित समाज के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को आगे बढ़ाने पर ही राज्य व देश का विकास हो सकेगा। इसी धारणा के साथ ही यह योजना शुरू की गई है जिससे कि राज्य में रहने वाले लोगों को आत्मनिर्भर बनने में मदद मिल सके और व्यवसाय शुरू करके रोजगार प्राप्त कर सके। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना कल आप उठाकर अनुसूचित जातियों के आर्थिक रूप से कमजोर लोग परचून की दुकान, जनरेटर सेट, लाॅण्ड्री तथा ड्राइक्लीनिंग, साइबर कैफे, टेलरिंग, बैंकिंग कारेसपाण्डेन्ट, टेन्ट हाउस, गौ-पालन आदि में निवेश कर सकेंगे और बेहतरीन आय प्राप्त कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता 2022

उत्तर प्रदेश नवीन रोजगार छतरी योजना का उद्देश्य क्या है?

वैसे तो लगभग हर राज्य में लोगों को आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रोत्साहित करने और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए कोई ना कोई योजना चलाई जा रही है। लेकिन जिस बजट और जिस स्तर पर उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार योजना चला रही है शायद ही किसी अन्य राज्य में इस प्रकार की कोई योजना चलाई जा रही होगी। उत्तर प्रदेश नवीन रोजगार छतरी योजना का उद्देश्य राज्य में रहने वाले अनुसूचित जाति के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को अपने व्यवसाय शुरू करके आत्मनिर्भरता को ग्रहण करने की धारणा को प्रोत्साहित करने के लिए चलाई जा रही हैं।

उत्तर प्रदेश नवीन रोजगार छतरी योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रताए

राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई उत्तर प्रदेश नवीन रोजगार छतरी योजना राज्य में रहने वाले अनुसूचित जातियों के लोगों और दलितों के लिए वाकई में काफी लाभदायक साबित होगी। लेकिन इस योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा कुछ पात्रताए तय की गई है, जो इस प्रकार है:

  • केवल उत्तर प्रदेश के नागरिकों को योजना का लाभ मिलेगा।
  • जो लोग दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के तहत पंजीकृत होंगे, उन्हें ही योजना का लाभ मिलेगा।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट पासबुक, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो आदि सभी दस्तावेज होने चाहिए।

उत्तर प्रदेश नवीन रोजगार छतरी योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप उत्तर प्रदेश नवीन रोजगार योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा। फिलहाल इस योजना का लाभ पहले से दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना से जुड़े हुए जरूरतमंद लोगों को दिया जा रहा है लेकिन राज्य सरकार के द्वारा अधिकारी तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार जल योजना के लिए आवेदन शुरू किए जाएंगे। तो ऐसे में अगर आप योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते हो तो आप दिन दयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना से जुड़ सकते हो लेकिन इस योजना के लिए वर्तमान में कोई भी आवेदन प्रक्रिया नहीं है तो आप इस योजना के लिए सीधे आवेदन तो नहीं कर पाओगे। लेकिन अगर योजना के लिए कोई आवेदन प्रक्रिया आती है तो हम आपको उसके बारे में जानकारी जरूर देंगे।

यूपी रोजगार मेला 2022

Leave a Comment