(बिहार) जल जीवन हरियाली योजना 2022 ऑनलाइन फॉर्म

jal jeevan hariyali mission bihar in Hindi | jal jivan hariyali scheme launch date | Apply Online JJHY Scheme Registration @dbtagriculture.bihar.gov.in. इस बात में कोई दो राय नहीं है कि वर्तमान में हमारे देश में मौजूद लगभग सभी सरकारें विभिन्न क्षेत्रों में काफी बेहतर काम कर रही है जिससे देश को आगे बढ़ने में मदद मिल रही है लेकिन एक सेक्टर ऐसा है जिस पर काफी कम सरकारें ध्यान दे रही हैं। इसका एक मुख्य कारण यह भी हो सकता है कि वह सेक्टर वोट बैंक की राजनीति के लिए शहद सटीक साबित नहीं होगा लेकिन कुछ सरकारें उस सेक्टर पर भी काम कर रही है क्योंकि वह समझती है कि उस सेक्टर के बिना भविष्य संभव नहीं हो सकेगा और वह सेक्टर है प्रकृति! हमारे ग्रह की बिगड़ती स्थितियों और देश में बढ़ते हुए पॉल्युशन को देखते हुए बिहार की राज्य सरकार में जल जीवन हरियाली योजना शुरू की हैं जिसका लक्ष्य राज्य में पर्यावरण की रक्षा करना है। अगर आप जल जीवन हरियाली योजना के बारे में विस्तार से जानना चाहते हो तो यह लेख पूरा पढ़िए क्योंकि इस लेख में हम ‘जल जीवन हरियाली योजना 2022’ के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। लेख के अंत मे ‘बिहार जल जीवन हरियाली योजना 2022 ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया’ के बारे में भी बताया जाएगा।

Jal Jeevan Hariyali Scheme 2022
Jal Jeevan Hariyali Scheme 2022

Bihar Jal Jeevan Hariyal Scheme/Yojana 2022 Online Registration Details

Name of the Sarkari Yojana जल जीवन हरियाली योजना 2022
Name of the Department प्रत्यक्ष लाभ अंतरण कृषि विभाग बिहार सरकार
Scheme Available For राज्य के किसान
Official Website https://dbtagriculture.bihar.gov.in/
The Benefit सब्सिडी प्रदान करना
Yojana Category Sarkari Yojana 2022

बिहार जल जीवन हरियाली योजना क्या है?

बिहार की राज्य सरकार के द्वारा वर्तमान में पर्यावरण के क्षेत्र में और राज्य के नागरिकों को स्वच्छ पानी पहुंचाने के लिए काफी योजनाएं चलाई जा रही है और इन योजनाओं में से एक बिहार जल जीवन हरियाली योजना भी हैं। यह एक ऐसी योजना है जिसका लाभ पर्यावरण के साथ मानवो को भी होगा। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बिहार जल जीवन हरियाली योजना में अब तक पिछले 2 वर्षों में एक करोड़ से भी अधिक पौधे लगाए जा चुके हैं। इस योजना के अंतर्गत साल 2022 तक 24542 करोड रुपए खर्च किए जाने हैं और यह पूरा पैसा लोगों को स्वच्छ पानी पहुंचाने और पेड़ रोपण जैसे पर्यवरण के हितों के काम मे खर्चा जाएगा।

इस योजना के माध्यम से किसानों को राज्य में मौजूद तालाबों आदि के माध्यम से जारी करने पर सब्सिडी दी जाएगी और उन्हें खेती के लिए बेहतरीन पानी उपलब्ध कराने पर ध्यान दिया जाएगा। बिहार जल जीवन हरियाली योजना के अंतर्गत राज्य सरकार काफी पैसा राज्य में वृक्षारोपण के ऊपर भी खर्च कर रही है। इस योजना के माध्यम से विभिन्न तरीकों से ना केवल राज्य में वृक्षारोपण किए जा रहे हैं बल्कि लोगों को वृक्षारोपण के लिए जागरूक भी किया जा रहा है ताकि पर्यावरण में सुधार लाया जा सके और राज्य को एक हर भर प्राकृतिक सौंदर्य से भरा हुआ राज्य बनाया जा सके।

बिहार जल जीवन हरियाली योजना 2022 का उद्देश्य क्या हैं?

वर्तमान में बिहार राज्य सरकार के द्वारा जितनी भी योजनाएं चलाई जा रही है उनमें से कोई भी योजना शायद बिहार जल जीवन हरियाली योजना जैसी नहीं है। क्योंकि इस योजना में न केवल राज्य में रहने वाले नागरिकों को किसी प्रकार की सुविधा दी जा रही है बल्कि पर्यावरण के सुधार पर भी ध्यान दिया जा रहा है और इस पर काफी अच्छा खासा बजट भी करता जा रहा है। बिहार जल जीवन हरियाली योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य राज्य में अधिक से अधिक वृक्षारोपण करना और लोगों को वृक्षारोपण के लिए उत्साहित करने के साथ राज्य में रहने वाले किसानों को प्राकृतिक सिंचाई के स्रोतों का उपयोग कृषि संबंधी कार्यों में करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

बिहार जल जीवन हरियाली योजना 2022 का लाभ उठाने के लिए पात्रता

अगर आप एक किसान हो तो बिहार जल जीवन हरियाली योजना 2022 का लाभ उठा सकते हो और अपने खेतों के नजदीक मौजूद सार्वजनिक जल संचयन संरचनाओं का जीर्णोद्धार करके उनका उपयोग करके राज्य सरकार से खेती के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हो। लेकिन इसके लिए सरकार ने कुछ पात्रताए तय की हुई है, जो इस प्रकार है:

  • योजना का लाभ केवल राज्य के स्थाई नागरिक उठा सकते हैं।
  • किसानों को केवल 1 एकड़ भूमि की सिंचाई के लिए ही सब्सिडी दी जाएगी।
  • अगर सामूहिक रूप से कोई संगठन काम करना चाहे तो वह 5 हेक्टेयर से अधिक की जमीन पर काम करके सामूहिक सब्सिडी दे सकता है और उसे बाट सकता है।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, भूमि के कागज़ात, बैंक अकाउंट पासबुक, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए।

Bihar Kisan Panjikaran 2022 सम्मान निधि योजना

जल जीवन हरियाली योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप चाहे तो बिहार की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही जल जीवन हरियाली योजना 2022 के लिए आसानी से अपने घर बैठे हुए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको Jal Jivan Haryali Yojana 2022 Online Form भरना होगा। जल जीवन हरियाली योजना के लिए ऑनलाइन अवेदनन करने के लिए निम्न स्टेप्स फोलो करे:

  • सबसे पहले जल जीवन हरियाली योजना 2022 की आधिकारिक वेबसाइट dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाए।

  • होमपेज पर जाने के बाद ‘आवेदन करे‘ के विकल्प पर क्लिक करे।
  • इसके बाद अगले पेज पर आपको चुनना होगा कि आप समूह के तौर प्रवेदन कर रहे हो या फिर इंडिविजुअल किसम के तौर पर आवेदन कर रहे हो। चुनने के बाद यह जानकारी सबमिट करें।
  • इसके बाद आपके सामने ‘जल जीवन हरियाली योजना 2022 ऑनलाइन फॉर्म’ आ जाएगा। इस फॉर्म में आप से जितनी भी जानकारियां मांगी गई है, उन जानकारियों को सटीक रूप से भरे और Next पर क्लिक करे।
  • अगले पेज पर आकर जितने भी डॉक्यूमेंट मांगे गए हैं उन सभी डाक्यूमेंट्स की स्कैन्ड कॉपी अपलोड करे और Submit के बटन पर क्लिक कर दे।

Note: सभी योजनाओ का ऑनलाइन आवेदन सुबह 09:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक ही होगा

इस तरह से आप आसानी से बिहार राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही जल जीवन हरियाली योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद आप आसानी से योजना की स्थिति भी इसी पोर्टल पर चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.