राष्ट्रीय कामधेनु योजना – आरकेएस पंजीकरण

rashtriya kamdhenu aayog online registration | rashtriya kamdhenu aayog application form | RKY Online Form @kamdhenu.gov.in. हमारा देश वर्तमान में दुनिया के उन देशों में से एक जहा सबसे अधिक पशुपालन किया जाता हैं। हमारे देश मे पशुपालन के क्षेत्र में काफी सारे ऐसे व्यवसाय भी चल रहे हैं जिनका टर्नओवर अरबो में भी हैं लेकिन यह वह व्यवसाय हैं जो संगठित रूप से काम करते हैं। एक निश्चित सीमा ओर बंधे हुए व्यवसाय तो बेहतरीन प्लानिंग ना होने के कारण अक्सर घाटे में ही चलते रहते हैं। लेकिन इस बात में कोई 2 राय नहीं हैं की यह व्यवसाय पोटेंशियल्स से भरा हुआ हैं। पशुपालन में ना केवल दुग्ध उत्पादन वाले पशुओं के पालन को गिना जाता हैं बल्कि मत्स्यपालन, मुर्गापालन आदि को भी गिना जाता हैं। यह सभी प्राथमिक व्यवसाय में गिने जाते हैं प्राथमिक व्यवदयो का देश की इकोनॉमी में काफी योगदान हैं लेकिन उसके बावजुद भी प्राथमिक व्यवसे करने वाले लोग अधिक नही कमा पाते। वर्तमान केंद्र सरकार देश में प्राथमिक व्यवसायों को तेजी से प्रोत्साहन देने में लगी हुई हैं। विभिन्न योजनाये केवल इस प्रकार के प्राथमिक व्यवसायों को प्रोत्साहन देने के लियर चलाई जा रही है और उन्ही में से एक योजना राष्ट्रीय कामधेनु योजना भी हैं। अगर आप राष्ट्रीय कामधेनु योजना  के बारे में नही जनन्तर तो यह लेख आपके लियर काफी लाभदायक होने वाला हैं। इस लेख में हम राष्ट्रीय कामधेनु योजना के बारे में जानेंगे और इस योजना का लाभ कैसे उठाते हैं अर्थात आरकेएस रजिस्ट्रेशन (RKS Registration) के विषय पर भी बात करेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

Rashtriya Kamdhenu Aayog Scheme
Rashtriya Kamdhenu Aayog Scheme

राष्‍ट्रीय कामधेनु आयोग ने कामधेनु गौ-विज्ञान प्रचार-प्रसार परीक्षा की घोषणा की 2023

Name of Sarkari Yojana राष्‍ट्रीय कामधेनु आयोग Scheme 2023
Launched By Central Govt of India
Scheme Available For PAN India
Yojana Category Sarkari Yojana 2023
Contact No
  • 011-25871187, 011-25871107
  • rkamdhenu-aayog@gov.in
Official website http://kamdhenu.gov.in/
RKY Scheme

राष्ट्रीय कामधेनु डेयरी योजना क्या हैं? What is Rashtriya Kandhenu Yojana in Hindi

देश की केंद्र सरकार के द्वारा पशुपालन और मत्स्य पालन को प्रोत्साहन देने के लिए राष्ट्रीय कामधेनु योजना शुरू की गई हैं। इस योजना के लिए केंद्र सरकार ने 750 करोड़ रुपये का बजट तय किया हैं तो वाकई में यह योजना एक बड़े स्तर पर चलाई जा रही हैं। राष्ट्रीय कामधेनु योजना केंद्र सरकार के द्वारा पशुपालन और मत्स्य पालन के क्षेत्र में चलाई जा रही सबसे बेहतरीन योजनाओं में से एक हैं। इस योजना का लाभ मुख्य रूप से देश के किसानों को मिलेगा जिससे कि वह एक एक्स्ट्रा इनकम जनरेट कर सके और अधिक फायदा कमा सके। राष्ट्रीय कामधेनु योजना के अंतर्गत अगर कोई व्यक्ति पशुपालन के क्षेत्र में कोई व्यवसाय शुरू करने के लिए या फिर स्टार्टअप के लिये लोन लेता है तो उसे ब्याज में छूट दी जाती है। इस योजना के अंतर्गत साधारण रूप से लोन लेने वाले व्यक्तियों को ब्याज में 2% तक की छूट और प्राकृतिक आपदाओं के आने पर 3% तक की छूट दी जाती है यानी कि कुल मिलाकर योजना का लाभ उठाते हुए आवेदक 5% तक की छूट प्राप्त कर सकता हैं।

इस योजना के अंतर्गत ना केवल किसानों को और अन्य लोगों को पशुपालन या फिर मच्छी पालन के क्षेत्र में अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन लेने पर ब्याज में छूट दी जाएगी बल्कि साथ में उन्हें अन्य प्रकार के फायदों का लाभ उठाने का मौका भी मिलेगा। इस योजना का लाभ उठाने वाले किसानों को सरकार की तरफ से एक क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा जिसके माध्यम से किसानों को 500 रुपये की धनराशि हर महिने आवंटित की जाएगी। केंद्र सरकार इस योजना के अंतगर्त गोकुल आयोग का गठन भी कर रही हैं जिससे की पशुपालन करने वाले लोगो को अप्रत्यक्ष रूप से काफी लाभ मिलेंगे।

राष्ट्रीय कामधेनु डेयरी योजना का मुख्य उद्देश्य क्या हैं?

केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही राष्ट्रीय कामधेनु योजना 750 करोड़ के बजट के साथ चले जा रही हैं तो ऐसे में यह बात साफ हैं कि यह योजना एक अच्छे ज़तर पर चले जा रही हैं। दरअसल वर्तमान केंद्र सरकार देश की इकोनॉमी को ऊपर उठाने के लिए प्राथमिक व्यवसायों को बेहतर बनाने की कोशिश कर रही हैं और उनके लिए एक विशेष इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप करने पर ध्यान दे रही हैं ताकि जो लोग प्राथमिक व्यवसाय करते हैं वह भी एक बेहतरीन आय प्राप्त कर सके। राष्ट्रीय कामधेनु योजना के अंतगर्त पशुपालन और मत्स्यपालन के क्षेत्र में व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन लेने और लोगो को ऋण में छूट दी जा रही हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगो को इन क्षेत्रों की तरफ प्रोत्साहित करना हैं।

राष्ट्रीय कामधेनु योजना के लिए पात्रता क्या हैं?

राष्ट्रीय कामधेनु योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन योजना हैं जिसका लाभ मुख्य रूप से पशुपालन के क्षेत्र में व्यवसाय शुरू करने वाले लोगों को मिलता है लेकिन इस योजना का लाभ उठाने के लिए केंद्र सरकार ने कुछ पात्रताए तय की हैं:

  • लागत का 10 प्रतिशत तक किसान को खुद वहां करना होगा।
  • किसान को योजना का लाभ उठाने के लिए एक प्रोजेक्ट तैयार करना होगा जिसकी लागत 36 लाख से अधिक नही होनी चाहिए।
  • देसी नश्ल की गाय होनी चहहिये और दुग्ध उत्पादन कम से कम 10 से 12 लिटर प्रति दिन होना चाहिए।
  • लाभार्थी के पास कम से कम क्षेत्र का 3 साल का अनुभव होना चाहिए।
  • लाभार्थी पहले से इस प्रकार की किसी योजना का लाभ नहीं ले रहा हो।

राष्ट्रीय कामधेनु योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

कामधेनु डेयरी योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन योजना हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

  • इसके लिए आपको सबसे पहले योजना की अधिकारीक वेबसाइट http://kamdhenu.gov.in/ पर जाना होगा।
RKY Yojana
  • इसके बाद आपको ऊपर की तरफ स्कीम के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करे।
RKY Scheme Online Form
  • इसके बाद आपके सामने योजना से जुड़े सभी जरूरी जानकारियां आ जाएगी। नीचे की तरफ आग को योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए ‘Apply Online‘ का एक विकल्प मिलेगा, जिस पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने राष्ट्रीय कामधेनु योजना – आरकेएस पंजीकरण फॉर्म आ जायेगा। फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारिया भरे।
  • इस फॉर्म को सबमिट करें और प्रिंट निकालकर सम्बंधित विभाग मी जमा करा दे।
  • इस तरह से आप घर बैठे हुए राष्ट्रीय कामधेनु योजना का लाभ उठा सकते हो।

Read: नाबार्ड योजना 2023

Contact Address

Rashtriya Kamdhenu Aayog Department of Animal Husbandry and Dairying,
Ministry of Fisheries, Animal Husbandry, and Dairying
DMS Complex (Administrative Block) Shadipur, New Delhi – 110008
Ph : 011-25871187, 011-25871107
Email: rkamdhenu-aayog@gov.in

Leave a Comment