How to Activate UAN Number Through EPFO Portal in Hindi

uan no kaise activate kare in hindi | apna uan number kaise activate kare | यूएएन एक्टिवेट कैसे करें | uan पंजीकरण केवाईसी | यूएन नंबर रजिस्ट्रेशन @unifiedportal-mem.epfindia.gov.in. ईपीएफओ के बारे में तो हम सभी लोग जागते हैं और अगर आप इसके बारे में नहीं जानते तो बता दे कि है एंप्लोई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन है जिसके अंतर्गत काफी सारे प्रोविडेंट फंड काम करते हैं। इस फंड में वेतन भोगी कर्मचारी की सैलरी में से कुछ पैसे ट्रांसफर किया जाता हैं ताकि भविष्य में जरूरत पड़ने पर या फिर पेंशन के रूप में उसके काम आ सके। ना केवल सरकारी एंपलोएस बल्कि आज के समय में निजी कंपनियों के एम्पलाई भी EPFO से जुड़े हुए होते हैं। ईपीएफओ से जुड़े फंड्स को ऐसे सर मैनेज करने के लिए पहले कोई खास तरीका मौजूद नहीं था लेकिन अब भारत सरकार ने इसके लिए एक पोर्टल बिल्ड किया है उसे यूएएन नंबर के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता हैं। लेकिन इसके लिए यूएएन नंबर का एक्टिवेशन जरूरी हैं! अगर आप नहीं जानते कि यूएएन नंबर क्या होता है और यूएएन नम्बर को एक्टिवेट कैसे करे (UAN No Activate Kaise Kare in Hindi Through EPFO Portal) तो यह लेख आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा क्योंकि इस लेख में हम जंएंगे की कैसे आप ईपीएफओ पोर्टल के माध्यम से यूएएन नंबर एक्टिवेट कर सकते हैं।

UAN No Kaise Activate Karein

www.epfindia.gov.in EPFO UAN Registration Short details

Name of the Scheme Employees’ Provident Fund Organisation
Launched By Central Govt of India
Launched Date Launched
Location PAN India
Category Sarkari Yojana
Benefits of this Scheme Every Eligible Person
Official Website https://www.epfindia.gov.in/

UAN Number Kya Hota Hai – यूएएन नम्बर क्या होता हैं?

अगर नहीं जानते कि यूएएन नंबर क्या होता है तो जानकारी के लिए बता दे की यूएएन की फूल फॉर्म यूनिवर्सल अकाउंट नंबर होती है जिसे यूएएन नंबर भी बोला जाता है। यह एक यूनिक नंबर होता है जिसके माध्यम से पीपीएफ अकाउंट बुक ऑनलाइन या फिर विभिन्न माध्यमों से संचालित किया जा सकता है लेकिन बिना यूएएन नंबर के ईपीएफ अकाउंट को किसी तरह से मैनेज नहीं किया जा सकता। सरल भाषा में अगर यूएएन नंबर पसंद है तो यह भी कहा जा सकता है कि यूएएन नंबर एम्पलाई पीएफ खाते का नंबर होता है जो उन्हें खाते को एक्सेप्ट करने में मदद करता है। यह भी कहा जा सकता है कि यह खाते का आईडेंटिफिकेशन नंबर जैसा होता है, जिसके माध्यम से खाते को संचालित किया जा सकता है।

UAN Number Kyu Jaruri Hai – यूएएन नम्बर क्यों जरूरी हैं?

पहले हमें ईपीएफ को एक्सेस करने के लिए या फिर इसमें पैसे वगैरह डलवाने के लिए ईपीएफओ के ऑफिस में जाना पड़ता था लेकिन आज के समय में प्राइवेट कंपनियों में एचआर टीम और सरकारी कंपनियों में विभाग के द्वारा यह काम किया जाता है लेकिन अगर आप चेक करना चाहते हो कि आपके इपीएफ अकाउंट में कितना बैलेंस है और आप उसे किस तरह से मैनेज कर सकते हो या फिर एक्सेस करते हो तो इसके लिए यूएएन नंबर जरूर होता है। यूएएन नंबर के माध्यम से आप अपने इपीएफ अकाउंट को घर बैठे हुए कभी भी एक्सेस कर सकते हो और पता कर सकते हो कि आपके इपीएफ अकाउंट में कितना बैलेंस है और आप इसे कैसे यूज कर पाओगे। यही कारण है कि यूएन नंबर जरूरी है और यह एंप्लॉय के पास होना चाहिए जो ईपीएफओ से जुड़ा हुआ है।

ईपीएफ के यूएएन नंबर एक्टिवेट करने से क्या होगा?

अगर आप ईपीएफओ से जुड़े हुए हो तो आपके पास यूएएन नंबर होना जरूरी है, यह क्यों जरूरी है इसके बारे में हम आपको बता चुके हैं तो चलिए अब यह जानते हैं कि ईपीएफ के यूएन नंबर को एक्टिवेट करने से क्या होगा? दरअसल इपीएफ के यूएएन नंबर को एक्टिवेट करने से आपको निम्न फायदे मिलेंगे जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • आप अपनी इपीएफ पासबुक डाउनलोड कर सकोगे।
  • आप अपनी प्रिंट अपडेटेड पासबुक को एक्सेस कर सकोगे।
  • आप अपने यूएएन कार्ड को डाउनलोड कर सकोगे।
  • आपको केवाईसी जानकारी अपडेट करने का विकल्प मिलेगा।
  • इसके अलावा अगर आप पीएफ विड्रोल करना चाहते हो तो इसके लिए भी यूएएन नंबर आपकी मदद करेगा।

ऑनलाइन यूएएन नंबर एक्टिवेशन के लिए क्या-क्या चाहिए?

जानकारी के लिए बता दीजिए ऑनलाइन यूएएन नंबर एक्टिवेशन के लिए आपको ज्यादा कुछ खास चीजें नहीं चाहिए और आप आसानी से इस यूएएन नंबर को एक्टिवेट कर सकते हो। यूएन नंबर एक्टिवेट करने के 1 से अधिक तरीके हैं लेकिन इस लेख में हम ऑनलाइन एक्टिवेशन के बारे में बात कर रहे हैं जैसे आप घर बैठे कर सको तो बता देगी उसके लिए ईपीएफओ से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर यूएएन चाहिए होगा। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर तो आपके पास होंगे ही सही और अगर आपके पास यूएएन नंबर नहीं है तो आप अपनी एचआर टीम से कांटेक्ट कर सकते हो क्योंकि वह आपको आसानी से यूएएन प्रदान कर देंगे।

यूएएन नंबर को एक्टिवेट कैसे करें? UAN No Activate Kaise Kare in Hindi Through EPFO Portal

यूएएन नंबर को एक्टिवेट करने के लिए काफी सारे तरीके मौजूद है लेकिन इनमें से एक विशेष तरीका ऑनलाइन पोर्टल है। वर्तमान केंद्र सरकार ने ईपीएफओ का ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है जिसके माध्यम से आईपीएल से जुड़े हुए कई सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकता है और उन्हीं में से एक सुविधा यूएएन नंबर को एक्टिवेट करना भी हैं। UAN Number को EPFO Portal से एक्टिवेट करने के लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

EPFO UAN NO Activation Process
  • Important Link के सेक्शन में दिख रहे Activate UAN के विकल्प को क्लिक करे।
uan member portal activation
  • अब जो पेज खुलेगा उसमें आपके सामने एक फॉर्म आएगा, इस फॉर्म में आप से जितने भी जानकारियां मांगी गई है उन सभी को सटीक रूप से पूरा भरे।
epfindia.gov.in uan member portal
  • फॉर्म को पैर भरने के बाद Get Authorization Pin के  विकल्प पर क्लिक कर दे।
  • इसके बाद आपको अगले पेज पर Terms and Conditions के विकल्प को agree करके OTP एंटर करना होगा और उसे Submit करना होगा।
  • इस प्रोसेस को सटीक रूप से फॉलो करने के बाद आपका UAN Number Activate हो जाएगा।

अटल पेंशन योजना फॉर्म ऑनलाइन अप्लाई 2022

Contact Details

Leave a Comment

Your email address will not be published.