[Diksha Registration] PM eVIDYA: One Nation One Digital Platform

Pradhan Mantri E Vidya Scheme | E Vidya Yojana Registration/Application Form | Apply Online for प्रधानमंत्री ईविद्या प्लेटफार्म/प्रोग्राम 2023 | PM eVIDYA @diksha.gov.in और www.evidyavahini.nic.in.

चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ एक वायरस की वजह से दुनिया के सभी देशों की व्यवस्था गड़बड़ा गई और उन्हीं में से एक देश भारत भी था। न केवल नौकरी और व्यवसाय करने वाले लोगों को फर्क पड़ा बल्कि पढ़ाई करने वाले छात्रों को भी इस वायरस के कारण काफी कुछ झेलना पड़ा। वैसे तो सरकार के बेहतरीन प्रबंधन के कारण न केवल उच्च स्तरीय संस्थानों में शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्रों को बल्कि सरकारी स्कूलों और कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों को भी ऑनलाइन क्लासेज अटेंड करने का मौका मिला

लेकिन इस प्रणाली को उतना शुद्ध नही माना गया। जिन छात्रों के पास बेहतरीन उपकरण नही थे उन्हें सबसे अधिक नुकसान हुआ। ऐसे में छात्रों का काफी नुक्सान हुआ हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने ‘प्रधानमंत्री ईविद्या प्लेटफार्म’ को शुरू किया हैं। इस लेख में हम PM eVidya Yojna Online Platform के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कि ‘प्रधानमंत्री ईविद्या योजना क्या है और Diksha Registration कैसे करते हैं’! तो चलिए शुरू करते हैं।

www.diksha.gov.in
www.diksha.gov.in

Pradhan Mantri E Vidya Scheme 2023 Online Registration Form Short Details 

योजना का पूरा नाम PM E Vidya Scheme/Yojana 2023
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई Pradhan Mantri E Vidya Registration
योजना प्रारंभ होने की तारीख Active Now
किन्हें लाभ प्राप्त होगा PAN India
भुगतान की तारीख NA
Official Website www.diksha.gov.in और www.evidyavahini.nic.in
One Nation One Digital Platform

प्रधानमंत्री ईविद्या प्लेटफार्म क्या हैं? PM eVidya Program Explained

प्रधानमंत्री ईविद्या प्लेटफार्म को एक योजना ना कहते हुए एक प्रोग्राम कहा जाए तो इसे समझने में अधिक आसानी होगी। प्रधानमंत्री विद्या प्लेटफार्म एक डिजिटल प्रोग्राम है जिसके माध्यम से छात्रों को डिजिटल तरीकों से शिक्षा दी जाएगी। इस प्रोग्राम को काफी पहले चालू किया गया था और इसका मकसद लॉकडाउन के बीच में छात्रों को होने वाली शिक्षा की हानि को कम करना था ताकि छात्र निरंतर शिक्षा ग्रहण कर सकें और अपने कौशलों में विकास को निरन्तर बनाये रखे। भारत मे कोरोना के बीच डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने और छात्रों और शिक्षकों के लिए ई-लर्निंग को संभव बनाने के लिए ही केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने PM eVidya Programme की शुरुआत की गयी थी। इसकी घोषणा स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी।

PM eVIDYA Platform Complete Details

प्रधान मंत्री विद्या प्रोग्राम के अंतर्गत देश के 100 से अधिक विश्वविद्यालय और कई स्कूलों को जोड़ा गया है जिससे कि छात्रों के लिए उनकी क्षमता के अनुसार 3 से 6 घंटे की क्लास से तैयार की जा सके। इन कक्षाओं को छात्र अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप आदि से एक्सेस कर सकता है। जिन छात्रों के पास इस प्रकार के आधुनिक उपकरण नहीं है उनके लिए टीवी पर कुछ स्पेसिफिक चैनल के माध्यम से इन कक्षाओं का प्रसारण किया जाएगा। प्रधान मंत्री विद्या प्रोग्राम के अंतर्गत ई लर्निंग के क्षेत्र में काफी अच्छा खासा बजट खर्च आ जाएगा जिससे कि कोई भी छात्र घर बैठे हुए ही अपने कौशलों का विकास कर सके और शिक्षा को निरन्तर रख सके।

प्रधानमंत्री ईविद्या प्रोग्राम का उद्देश्य क्या है?

प्रधानमंत्री की विद्या प्रोग्राम छात्रों के लिए लोगों के बीच में शुरू किया गया सबसे बेहतरीन प्रोग्रामों में से एक है क्योंकि इसके माध्यम से कोई भी छात्र आसानी से अपने घर बैठे हुए शिक्षा ग्रहण कर सकेगा। प्रधानमंत्री ई विद्या प्रोग्राम में केंद्र सरकार के द्वारा काफी अच्छा खासा बजट खर्च आ जा रहा है और राज्य सरकारें भी केंद्र सरकार का इस योजना को चलाने में पूरा समर्थन कर रही हैं। देश में रहने वाले लगभग सभी राज्यों के लोग इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। अगर प्रधानमंत्री ईविद्या प्रोग्राम के मुख्य उद्देश्य की बात की जाए तो इस प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य देश मे ई-लर्निंग को बढ़ावा देना हैं।

ईविद्या प्रोग्राम के फायदे

ईविद्या प्रोग्राम का सबसे अधिक फायदा उन छात्रों को होगा जिनके पास ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए लैपटॉप फॉर स्माटफोन जैसे आधुनिक उपकरण नहीं हैं। दरअसल इस प्रोग्राम के अंतगर्त पहली से लेकर 12वीं तक की कक्षाओं के लिए 12 चैनल बनाये जाएंगे जिनपर 6 घंटे की कक्षाएं प्रसारित की जा सकेगी। यह टीवी चैनल्स फ्री रहेंगे। इस प्रक्रिया के माध्यम से कोई भी छात्र आसानी से डिजिटल रूप से विद्या ग्रहण कर सकेगा। इस PM eVidya 2023 प्रोग्राम के माध्यम से छात्र घर बैठे हुए ही शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री ईविद्या प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे? (PM eVidhya – Diksha Registration)

प्रधानमंत्री की विद्या प्रोग्राम के अंतर्गत 2 पोर्टल बनाए गए हैं जिनके माध्यम से कोई भी छात्र आसानी से अपनी रुचिनुसार कक्षाएं ग्रहण कर सकेगा। इन पोर्टल्स को एक्सेस करने के लिए छात्र की बस diksha.gov.in और evidyavahini.nic.in पर जाना होगा। इन पोर्टल्स पर जाकर छात्रों को लॉगिन और रजिस्टर करना.