(Registration) ऑपरेशन ग्रीन योजना 2024 in Hindi

Pradhan Mantri Operation Green Scheme

ऑपरेशन ग्रीन योजना: हमारे देश वर्तमान के बिना की पांचवीं सबसे बड़ी इकोनॉमी है और हमारी इकोनॉमी का एक बड़ा भाग कृषि पर निर्भर करता है लेकिन इसके बावजूद भी कृषि करने वाले लोगों की आर्थिक हालत कुछ सही नजर नहीं आती। देश में अब तक हजारों की संख्या में किसान लोन के कारण या फिर नुकसान के कारण आत्महत्या कर चुके हैं। भारत में कृषि को लेकर काफी सारे अवसर मौजूद है जो कई लोगों को रोजगार दे सकते हैं वह किसानों की इनकम बेहतर बना सकते हैं क्योंकि डिमांड अब भी काफी ज्यादा है लेकिन जरूरत है एक सही व्यवस्था लाने की ओर किसानों को सपोर्ट करने की। केंद्र सरकार के द्वारा ऐसे कई योजनाएं चलाई जा रही है जिससे कि किसानों की आर्थिक स्थिति सुधर सके और ऐसे ही एक योजना ‘ऑपरेशन ग्रीन योजना’ भी है। इस लेख में हम Operation Green Yojana 2024 के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कि यह योजना क्या है और इसका फायदा किन्हें और कैसे होगा।

ऑपरेशन ग्रीन योजना क्या है?

Operation Green Scheme 2024 

योजना का पूरा नाम प्रधानमंत्री ऑपरेशन ग्रीन योजना 2024
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई केंद्र सरकार
योजना प्रारंभ होने की तारीख Active Now
किन्हें लाभ प्राप्त होगा PAN India
भुगतान की तारीख NA
Category Sarkari Yojana 
Official Website https://www.mofpi.nic.in/

प्रधानमंत्री ऑपरेशन ग्रीन योजना क्या हैं?

प्रधानमंत्री ऑपरेशन ग्रीन योजना सभी किसानों के लिए नहीं है बल्कि यह उन किसानों के लिए है जो फल व सब्जियां उगाते हैं। प्रधानमंत्री गरीब योजना में वर्तमान में प्याज, आलू और टमाटर जैसी सब्जियों को शामिल किया गया है और इस योजना का लाभ प्याज, आलू और टमाटर उगाने वाले किसानों को ही होगा। यह योजना 2019 के बजट के दौरान शुरू की गई थी और ऐसी योजना से वर्तमान में प्याज, आलू टमाटर उगाने वाले किसानों को लाभ भी मिल रहा है। वैसे तो यही हो जनाब कुछ समय के लिए शुरू की गई थी लेकिन लॉकडाउन कि समस्या को ध्यान मे रखते हुए योजना का विस्तार कर कुछ और फल एव सब्जियों को 11.06.2020 से अगले छः महीनों के लिए बड़ा दी है।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 

इस योजना के अंदर सब्जी आदि उगाने वाले किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए कई प्रकार के काम किए जा रहे हैं जैसे कि 12 महीने मे टमाटर, प्‍याज और आलू के मूल्‍यों में बिना उतार-चढ़ाव के साथ आपूर्ति व उपलब्‍धता को बनाये रखने और ध्यान दिया जाएगा। योजना जे माध्यम से इन सब्जियों की उपलब्धता के आंकड़ों को अधिक सटीक बनाया जाएगा। कटाई के समय जो फसल की कीमतों में कमी आती हैं। इसके अलावा इस योजना का सबसे बड़ा फायदा किसानों को यह भी मिल रहा है कि ट्रांसपोर्टेशन में उनका जो खर्च आता है उसमें केंद्र सरकार के द्वारा उन्हें काफी सहायता दी जाएगी और इसके अलावा भंडारण में भी उनकी मदद की जाएगी।

प्रधानमंत्री ऑपरेशन ग्रीन योजना का उद्देश्य क्या है?

सबसे पहले तो आप यह समझ ले कि प्रधानमंत्री ऑपरेशन ग्रीन योजना केवल सब्जियां उगाने वाले लोगों के लिए ही है और वर्तमान में इस योजना के अंतर्गत केवल आलू प्याज और टमाटर उगाने वाले किसानों को फायदा दिया जा रहा है। सरकार का उद्देश्य साल 2024 तक किसानों की इनकम को दुगना करना हैं। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए सरकार किसान सम्मान निधि योजना से लेकर किसान योजना और मत्स्य पालन योजना जैसी कई योजनाएं चला रही है और इन्हीं योजनाओं में से एक योजना प्रधानमंत्री ऑपरेशन ग्रीन योजना भी हैं। इस योजना के द्वारा सब्जियां उगाने वाले किसानों की मदद की जा रही है ताकि वह लाभ प्राप्त कर सके।

Operation Green Scheme Benefits

प्रधानमंत्री ऑपरेशन ग्रीन योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता

प्रधानमंत्री ऑपरेशन ग्रीन योजना का लाभ आलू, टमाटर और प्याज उगाने वाले किसानों को ही मिलेगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार ने कुछ पात्रताए तय की है, जो इस प्रकार है:

  • इस योजना के अंतगर्त किसान उत्पादक संगठन एवं संस्था, खाद्य प्रसंस्करण, सहकारी समिति, व्यक्तिगत किसान और निर्यातक राज्य विपरण से जुड़े सभी किसानो या फिर जो भी किसान फल या सब्जी उगाने के काम मे लगे हुए हैं, उन्हें लाभ मिलेगा।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए किसान के पास कृषि योग्य जमीन होनी चाहिए और उसके सभी डाक्यूमेंट्स मौजूद होने चाहिए।
  • योजना का लाभ उठाने के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, बिजली का बिल, वोटर आईडी कार्ड जैसे सभी जरूरी दस्तावेज के साथ एक्टिव मोबाइल नंबर होना आवश्यक है।

Contact Detail

श्री अजय कुमार
उप-सचिव
खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय
पंचशील भवन, अगस्त क्रांति मार्ग
खेलगाँव, नई दिल्ली -110049
Tel:011-26406543
Email: ajay.kr69@nic.in

ऑपरेशन ग्रीन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

आलू, टमाटर आदि सब्जी उगाने वाला कोई भी किसान ऑपरेशन ग्रीन योजना के अंतर्गत ट्रांसपोर्ट और भंडारण के के लिए सरकार से अच्छी वाली सब्सिडी प्राप्त कर सकता है और मुनाफे में जा सकता है। इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना आसान है। ऑपरेशन ग्रीन योजना ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

Operation Greens TOP to TOTAL scheme extended up to 31.03.2024 11:59 PM

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट sampada-mofpi.gov.in पर जाना होगा।

Pradhan Mantri Operation Green Scheme

  • होमपेज पर आपको सब्सिडी के लिए आवेदन फॉर्म का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करे।

Pradhan Mantri Operation Green Yojana

  • इसके बाद आपके सामने PM Green Yojana Form खुलेगा, उसमे मांगी गई सभी जानकारिया भरे और दस्तावेजो को अटैच करे।

Operation Greens Yojana

  • सभी दस्तावेजो को अटैच करने के बाद फॉर्म को Submit कर दे।
  •  प्रस्ताव का आमंत्रण करने वाली नोटिस देखने के लिए यहां क्लिक करें.
Sarkari Yojana Click Here
Modi Yojana List Click Here
Sarkari Naukri List Click Here
Railway Jobs Click Here
Police Jobs Click Here
Army Jobs Click Here
Scholarship List in India Click Here
Anganwadi Bharti Click Here
High Court Recruitment Click Here
Post Office Recruitment Click Here
Teacher Jobs Click Here
Berojgari Bhatta Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

Leave a Comment