प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लिस्ट 2023 | How to Check Suchi?

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana List PDF | PM Fasal Bima Yojana/Scheme Beneficiary List | Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana an Assessment of India’s Crop Insurance Scheme | Prime Minister Crop Insurance Scheme List/Suchi | प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लिस्ट 2023.

हमारे देश भारत का नाम दुनिया के सबसे बड़े इकोनामी वाले देशों में आता है और हमारे देश की अधिकतर इकोनामी कृषि कार्यों पर निर्भर करती है लेकिन उसके बावजूद भी किसानों का नाम आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों में शामिल होता है। इसका इकलौता कारण प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसलों का खराब हो जाना और किसानों का उन्नत तरीके से खेती न करना होता है। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी टीम ने इसका एक उपाय निकाला है जिसके परिणाम स्वरूप ‘प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना’ शुरू की गई है। इस लेख में PMFBY के बारे में बात करेंगे और PM फसल बीमा योजना 2023 लिस्ट, लास्ट डेट, ऑनलाइन आवेदन जैसे विषयों पर चर्चा करेंगे।

PM Fasal Bima Yojana List
PMFBY List 2023

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लिस्ट 2023 PDF Application Form Short Detail

Name of the Scheme PM Modi Fasal Bima Scheme
Launched By Government of India
Launched Date NA
Location PAN India
Category Sarkari Yojana
Beneficiaries Every Eligible Person
Official Website https://pmfby.gov.in/

Pradhan Mantri Fasal Bima Scheme क्या है?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना केंद्र सरकार के द्वारा चकई जा रही एक बीमा योजना हैं। इस बीमा योजना के माध्यम से किसानों की फसलों का 1.5 से लेकर 2 प्रतिशत तक के प्रीमियम पर बीमा किया जाता हैं। प्रीमियम लेने के बाद अगर फसल किसी प्राकृतिक आपदा से फसल खराब हो जाती हैं तो सरकार के द्वारा पूरा बीमा क्लेम दिया जाता हैं। PMFBY के माध्यम से किसानों को निश्चिंत और सुरक्षित बनाया जा रहा हैं। कोरोना वायरस के कारण लगाए गए लॉकडाउन के बीच मे भी PM Fasal Bima Yojana के अंतर्गत 70 लाख किसानों को 8741.30 करोड़ रुपए प्रदान किए गए।

pradhan mantri fasal bima yojana (pmfby) list

Prime Minister Crop Insurance Scheme 2023

PM Fasal Scheme में केवल प्राकृतिक आपदा जैसे कि सूखा पड़ना, ओले पड़ना आदि ही शामिल है। यदि किसी और वजह से फसल का नुकसान होता है तो बीमे की राशि नहीं प्रदान की जाएगी। प्रधानमंत्री किसान फ़सल बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए प्रीमियम करवाना आवश्यक हैं। हाल ही में छापी गयी एक रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में एक साल में करीब 5.5 करोड़ किसानों के आवेदन आते हैं और इस योजना में अब तक 90000 करोड रुपए के क्लेम्स का भुगतान किया जा चुका है। इससे यह साफ पता लगता हैं कि पीएम मोदी फसल योजना एक उच्च स्तरीय योजना हैं।

Benefits of Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Online Registration Form 2023

इस योजना के अंतगर्त खरीफ की फसल के लिए 2% बीमा राशि, रबी की फसल के लिए 1.5% बीमा राशि और वाणिज्यिक और बागवानी फसल के लिए 5% बीमा राशि जमा कराई जाती हैं। पीएमएफबीयो के अंतगर्त काफी सारे अपडेट भी किये गए है जिससे कि किसानों को अद्धिक लाभ मिल सके। पीएम किसान फसल योजना 2016 में 900 रुपये प्रीमियम देने पर किसान को 15,000 रुपये की राशि मिल जाती थी लेकिन 2019 में 600 रुपये देने पर 30,000 रुपये तक कि प्रीमियम राशि मिल जाती हैं।

प्रधानमंत्री किसान फसल बिमा ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म 2023 का उद्देश्य

पीएमएफ़बीवाई एक बहुउद्देशीय योजना हैं। कभी सारी वित्तीय संस्थाओं की तरह है प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का उद्देश्य लोगों से पैसे कमाना नहीं बल्कि किसानों को अधिक से अधिक लाभ पहुंचाना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को लगातार खेती करने के लिए उत्साहित करना है और साथ में उन्हें प्राकृतिक आपदाओं से सुरक्षित करना है। PMFBY में प्रीमियम जमा करने के बाद अगर किसान की फसल किसी प्राकृतिक आपदा के कारण खराब हो जाती है तो प्रधान मंत्री एफ़बीवाई के अंतर्गत उसे बीमा राशि प्रदान की जाती हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लिस्ट 2023 कैसे चेक करे?

अगर प्रधान मंत्री एफ़बीवाई के बारे में जानते हैं तो बता देगी पीएमएफ़बीवाई के लिए आवेदन करने के बाद अगर किसी प्रकार से फसल को प्राकृतिक तौर पर नुकसान होता है तो उसके लिए बीमा क्लेम किया जा सकता है। इसके बाद PM Fasal Bima के अंतर्गत एक लिस्ट निकाली जाती है जिसमें लाभार्थियों का नाम शामिल होता है। अर्थात जिन लोगों का नाम Pradhan Mantri Kisan Fasal Bima Yojana लिस्ट (PM Fasal Bima Yojana List) में आता है उन्हें योजना का लाभ मिलता है। अगर आपने प्रधान मंत्री एफ़बीवाई के लिए आवेदन किया है तो आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लिस्ट चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं पर जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह काम आप अपने स्मार्ट हो या लैपटॉप के माध्यम से ऑनलाइन भी कर सकते हैं, बस आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे :

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmfby.gov.in/ पर जाना होगा।
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2019 लिस्ट कैसे देखें?
  • इसके बाद आपके सामने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की वेबसाइट का होम पेज खुलेगा आज जहां पर आपको ‘लाभार्थी सूची’ (PM Fasal Bima Yojana List) का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लीक करे।
PM Fasal Yojana List 2023 in Hindi
  • अब आपके सामने जो अगला पेज खुलेगा उसमें आपको अपने राज्य, जिले, ब्लॉक आदि का चयन करना होगा।
  • इसके आपके सामने Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2023 लाभार्थियों की लिस्ट आ जायेगी। इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हो।

Leave a Comment