तेलंगाना आसरा पेंशन योजना 2023 – Telangana Aasara Pension Scheme Online Form

तेलंगाना आसरा पेंशन योजना 2023

Telangana Govt Aasara Pension Scheme Details | Telangana Aasara Pension Yojana Online Apply | तेलंगाना आसरा पेंशन योजना 2023 in Hindi | TS Aasara Pension Application Form

TS Aasara Pension 2023: तेलंगाना एक नया राज्य हैं लेकिन बेहतरीन नेतृत्व के चलते यह राज्य काफी तेजी से आगे बढ़ रहा हैं। तेलंगाना की राज्य सरकार के द्वारा वर्तमान में ऐसी विभिन्न योजनाए शुरू की जा रही हैं जो राज्य में रहने वाले विभिन्न वर्गों के लोगो को फायदा दे रही हैं। तेलंगाना की राज्य सरकार के द्वारा हाल ही में ‘तेलंगाना आसरा पेंशन योजना 2023‘ (Telangana Aasara Pension Scheme 2023) की शुरुआत की गई है जिसके बारे में हम इस लेख में बात करेंगे और जानेंगे कि आखिर कैसे नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

तेलंगाना आसरा पेंशन योजना क्या हैं?

हर राज्य में ऐसे नागरिक जरूर होते है जो आर्थिक रूप से कमजोर होते है और अपने युवावस्था में इतना नहीं कमा पाते कि बचत या निवेश करे। ऐसे में जब यह लोग एक निश्चित आयु पार कर लेते है तो इन्हें ‘आसरा‘ या फिर कहा जाए तो ‘सहारे‘ की जरूरत होती हैं, मुख्य रूप से वित्तीय तौर पर। यही कार्य तेलंगाना आसरा पेंशन योजना कर रही हैं।

‘आसरा’ का मतलब होता है ‘सहारा’ और वही देने का कार्य तेलंगाना आसरा पेंशन योजना कर रही हैं। तेलंगाना आसरा पेंशन योजना तेलंगाना की राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई एक पेंशन योजना है जो 65 वर्ष से अधिक उम्र के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को पेंशन देती हैं। जल्द ही इस योजना के अंतगर्त 57 वर्ष से अधिक के लोगो को भी फायदा मिलेगा।

यह योजना साल 2014 में शुरू की गई थी तेलंगाना के मुख्यमंत्री के द्वारा और जरूरत के अनुसार इसे लगातार आगे बढ़ाया जा रहा हैं। योजना के अंतगर्त लाभार्थियों को मासिक तौर पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है वो भी सीधे उनके बैंक अकाउंट में। इस योजना से आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को वर्द्धावस्था में सर्वाइव करने में मदद मिलती हैं।

ts aasara pension 2023 application form eligibility & status

Highlights of तेलंगाना आसरा पेंशन योजना 2023 Details

Name of Sarkari Yojana तेलंगाना आसरा पेंशन योजना 2023
Launched By तेलंगाना के मुख्यमंत्री द्वारा
Scheme Available For तेलंगाना
Benefits of This Scheme पेंशन योजना
Yojana Category Sarkari Yojana 2023
Official website https://gwmc.gov.in/

तेलंगाना आसरा पेंशन योजना (TS Aasara Pension 2023) का उद्देश्य क्या हैं?

तेलंगाना आसरा योजना तेलंगाना की राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गयी सबसे बेहतरीन योजनाओ में से एक है जिसके द्वारा राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती हैं। इस योजना के चलते ही राज्य में रहने वाले कई लोग अपनी आवश्यकताओ की पूर्ति कर पा रहे हैं।

अगर बात की जाए तेलंगाना पेंशन योजना के उद्देश्य की तो इस योजना का उद्देश्य राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वृद्ध लोगो को मासिक तौर पर आर्थिक सहायता प्रदान करना है जिससे की वह अपनी सामान्य आवश्यकताओ की पूर्ति कर पाए और वृद्धावस्था में एक आरामदायक जीवन जी सके।

तेलंगाना आसरा पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता?

तेलंगाना आसरा पेंशन योजना तेलंगाना की राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गयी सबसे बेहतरीन योजनाओ में से एक है जो आर्थिक कृप से कमजोर वृद्ध लोगो को आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ पात्रताए तय की गयी है जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • आवेदक की उम्र कम से कम 65 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदक ‘विशिष्टतः असुरक्षित जनजातीय वर्ग’ से होना चाहिए।
  • एक परिवार में एक ही सदस्य को पेंशन मिलेगी, जिसमे महिलाओ को प्राथमिकता दी जाएगी।
  • योजना का लाभ वृद्ध लोगो के अलावा विधवा, दिव्यांग, बुनकर आदि नागरिक भी उठा सकते हैं।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे की आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ, इनकम सर्टिफिकेट, आयु प्रमाण, बैंक अकाउंट पासबुक आदि होने चाहिए।

तेलंगाना आसरा पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

तेलंगाना आसरा पेंशन योजना तेलंगाना राज्य में रहने वाले कई आर्थिक रूप से कमजोर वृद्ध लोगो की उम्मीद बन रही हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करके आवेदन किया जा सकता हैं:

TS Aasra Pension Scheme Online Registration
  • अब आपके सामने योजना का फॉर्म आ जायेगा जिसमे मांगी जा रही सभी जानकारी सटीक रूप से भरे।
  • इसके बाद मांगे जाने वाले सभी आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन्ड कॉपी अपलोड करे।
  • अंत में फॉर्म को सबमिट करे।
  • इस तरह से आप आसानी से तेलंगाना पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन करने के बाद आपके आवेदन की जाँच की जाएगी और अगर आप एक पात्र आवेदक हुए तो आपका नाम बेनेफिशियरी लिस्ट में आयेगा जिसके बाद आपको योजना का लाभ मिलने लग जायेगा।

Important Links

Required Eligibility Click Here
Self Declaration Form Click Here

 

Leave a Comment