मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2022 Online Registration Form

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana in Hindi

MMCSBY Online Form, Apply Online Rajasthan Chiranjeevi Scheme @health.rajasthan.gov.in. राजस्थान क्षेत्रफल की दृष्टि से देश का सबसे बड़ा राज्य हैं। टूरिज्म प्लेस के मामले में भी राजस्थान देश के सबसे बेहतर राज्यो में से एक हैं। राजस्थान में वर्तमान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की कांग्रेस सरकार हैं। अशोक गहलोत वर्तमान में कोरोना की परिस्थितियों को बेहतर रूप से संभालने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। राज्य में हाल ही में कोरोना के केस तेजी से बढ़ते नज़र आये हैं। इन परिस्थियों का ध्यान रखते हुए मुख्यमंत्री लोगो को स्वास्थ्य सम्बन्धी सुविधाये देने पर ध्यान दे रहे हैं। इस समय मे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा शुरू की गई ‘मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2022’ काफी लाभदायक साबित हो रही हैं। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा नागरिकों को ₹500000 तक का बीमा और स्वास्थ्य सुविधाएं मुफ्त में प्रदान की जा रही है।

Rajasthan Health Insurance Scheme
Rajasthan Health Insurance Scheme

Rajasthan Health Insurance Scheme

अगर आप मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठाना चाहते हो लेकिन आपको इस योजना के बारे में सटीक जानकारी नहीं है और आप नहीं जानते कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ कैसे उठाना है तो यह लेख आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। इस लेख में हम आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की पूरी जानकारी आसान भाषा में देने वाले हैं। इस लेख में हम आपको ना केवल मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है और इसका उद्देश्य क्या है जैसे विषयों को जानकारी देंगे बल्कि ‘मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2022 Online Registration Form’ के बारे में भी बताएंगे जिसे भरकर आप योजना का लाभ उठा सकते हो।

Mukhyamantri Health Insurance Scheme/Yojana 2022

Name of the Scheme मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना
Launched By भारत सरकार
Beneficiaries State Health Insurance Scheme
Motive Provide Health Benefits
Year 2022
Category Sarkari Yojana
Official Website www.health.rajasthan.gov.in

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है?

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना राजस्थान राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत सभी सरकारी अस्पतालों के अलावा काफी सारे निजी अस्पतालों को शामिल किया गया है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत राजस्थान राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को 5 लाख रुपये तक कि स्वास्थ्य सेवाएं और निशुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी। अर्थात अगर कोई राज्य में रहने वाला नागरिक इस योजना से जुड़ता है तो वह विभिन्न निजी अस्पतालों और कई सरकारी अस्पतालों में ₹500000 तक का इलाज मुफ्त में करवा सकता है। यह वर्तमान में देश में चलाई जा रही सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजनाओं में से एक है जो काफी हद तक प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना से मिलती है।

अन्य बीमा योजनाओं की तरह है इस योजना के अंतर्गत भी एक प्रीमियम राशि तय की गई है जो योजना का लाभ उठाने के लिए नागरिकों को भुगतान करनी होगी और वह प्रीमियम राशि ₹850 रुपये हैं। लेकिन अगर कोई व्यक्ति या परिवार आर्थिक रूप से कमजोर जनगणना में शामिल है या लघु व सीमांत किसान परिवार से है तो वह मुफ्त में योजना का लाभ उठा सकता है। मुख्यमंत्री ने इस प्रकार के लोगों को बिना प्रीमियम के योजना का लाभ देने की सुविधा दी है। इन परिवारों के अलावा अन्य परिवारों को योजना का लाभ उठाने के लिए ₹850 के प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2022 का उद्देश्य क्या है?

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2022 वर्तमान में देश में चलाई जा रही सबसे बेहतरीन स्वास्थ्य बीमा योजना में से एक है और इस योजना का उद्देश्य राजस्थान राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर लोगों पर भारी खर्चे को पड़ने से रोकना है। वर्तमान में करने के अलावा कई अन्य प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं राज्य में चल रही है और कोरोना की केस भी लगातार बढ़ते नजर आ रहे हैं। ऐसे में आर्थिक रूप से कमजोर लोग जिनके पास इलाज करवाने के लिए पर्याप्त धन नहीं होता उन पर काफी बड़ी समस्या उस समय आ जाती है जब उन्हें कोई बीमारी लगती है। ऐसी परिस्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री ने यह योजना शुरू की है। इस योजना से जुड़ने के बाद नागरिक चिकित्सा के भारी खर्चे से बच सकेंगे।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रताए व आवश्यक दस्तावेज

अगर आप मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो उसके लिए राज्य सरकार के द्वारा निम्न पात्रता है तय की गई है, जो इस प्रकार है:

  • योजना का लाभ केवल राजस्थान के स्थाई निवासी उठा सकते हैं।
  • योजना का लाभ केवल उन परिवारों को मिलेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर है और बिलो पावर्टी लाइन में आते हैं।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ विशेष परिवारों को छोड़कर अन्य परिवारों को ₹850 की प्रीमियम राशि का भुगतान करना होगा।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, बैंक खाता विवरण, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, मोबाइल नंबर, आय प्रमाण पत्र, राशन कार्ड और निवास प्रमाण पत्र होने चाहिए।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप मुख्यमंत्री जी के स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। योजना का लाभ उठाने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करते हुए ऑनलाइन आवेदन करे:

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट (https://health.rajasthan.gov.in/)पर जाए।
  • होमपेज पर आपको रजिस्ट्रेशन के सेक्शन में एक विकल्प मिलेगा ‘क्लिक हियर‘ नाम से! उस पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपको Redirect to SSO पर क्लिक करना हैं।
  • इसके बाद आपको पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना हैं और लोगिन करना हैं।
  • इसके बाद आपको स्कीम्स के सेक्शन में जाकर मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना पर जाना है।
  • योजना संबंधी पूरी जानकारी के साथ आपको नीचे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का ऑनलाइन फॉर्म आ जाएगा जिसमें मांगी गई सभी जानकारी आपको सटीक रूप से भरनी होगी।
  • सभी जानकारी भरने के बाद अगले पेज पर मांगी गई सभी दस्तावेजों की स्कैंड कॉपी अपलोड करें।
  • अंत में Submit के बटन पर क्लिक कर दें।
  • इस तरह से आप आसानी से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए आवेदन करके इसका लाभ उठा सकते हो।

Contact Detail

Toll Free No. -18001806127

Leave a Comment