Bihar Apna Khata Khasra Number अपना खाता बिहार जमाबंदी/नकल कैसे देखें?

Bihar Apna Khata Online Portal | How to Check Bihar Khasra Khatuni No | बिहार जमाबंदी/नकल Check in Hindi

यह बात हम सभी भली भांति जानते हैं कि वर्तमान समय में बिहार देश के सबसे तेजी से आगे बढ़ते हुए राज्य में से एक है। बेहतरीन नेतृत्व के कारण बिहार में काफी तेजी से विकास हो रहा है और साथ ही सभी क्षेत्र में जरूरत अनुसार डिजिटलाइजेशन भी की जा रही है

जिससे कि राज्य में रहने वाले लोगों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं आसानी से मिल सके। डिजिटलाइजेशन के द्वारा विभिन्न प्रकार के लाभ नागरिकों को देने की प्रक्रिया में बिहार के राज्य सरकार ने Bihar Apna Khata Portal की शुरुआत की हैं जिसकी पूरी जानकारी हम आपको इस लेख में देंगे। 

Bihar Apna Khata Portal Apply Online

Highlights of Bihar Apna Khata Portal Apply Online

योजना का पूरा नाम Bihar Apna Khata Portal
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई राज्य सरकार के द्वारा
योजना प्रारंभ होने की तारीख अभी ज्ञात नहीं
किन्हें लाभ प्राप्त होगा अभी ज्ञात नहीं
Official Website http://biharbhumi.bihar.gov.in/

Bihar Apna Khata Portal क्या हैं?

भारत एक कृषि प्रधान देश है लेकिन उसके बावजूद भी भारत में अधिकतर किसानों की हालत कुछ खास सही नहीं है जिसका मुख्य कारण एग्रीकल्चर के क्षेत्र में काफी अधिक कंपटीशन होना और साथ ही आवश्यकता से अधिक लोगों का क्षेत्र में काम करना है। लेकिन किसानों को अधिक से अधिक सुविधाएं प्रदान करने का कार्य सरकार करती है और यही कारण है कि बिहार के राज्य सरकार ने लगभग कई अन्य राज्यों की तरह बिहार अपना खाता पोर्टल की शुरूआत की है जिससे कि किसानों और जमींदारों को सभी लैंड रिकॉर्ड्स ऑनलाइन मिल सके।

बिहार अपना खाता पोर्टल का उद्देश्य

यह बात हम सभी भली-भांति जानते हैं कि किसानों को अक्सर लैंड रिकॉर्ड्स आदि से जुड़े हुए काम पढ़ते रहते हैं जिसके लिए उन्हें पहले पटवारियों के पास जाना पड़ता था जिसके चलते उन्हें कई बार सामान्य कार्यों के लिए ही रिश्वत देनी पड़ जाती थी और साथ ही कार्यालयों के चक्कर काटने में उनका काफी समय भी व्यर्थ होता था। इसी बात को ध्यान में रखते हुए बिहार अपना खाता पोर्टल लांच किया गया है। अगर बात की जाए बिहार अपना खाता पोर्टल के उद्देश्य के तो इस पोर्टल का उद्देश्य राज्य के किसानों को लैंड रिकॉर्ड्स से जुड़ी हुई कई सुविधाएं ऑनलाइन प्रदान करना है।

बिहार अपना खाता पोर्टल में मौजूद सेवाए

अगर आप एग्रीकल्चर के क्षेत्र से हो या फिर एग्रीकल्चर के क्षेत्र में रुचि रखते हो तो आपको यह बात पता होगी की किसानों को अक्सर लैंड रिकॉर्ड्स की जरूरत पड़ती रहती है जिसके लिए उन्हें पहले पटवार खाने जाना पड़ता था लेकिन अब लैंड रिकॉर्ड पोर्टल्स बनाए जा रहे हैं जिससे कि किसानों की कई समस्या हल हो रही है। बिहार के राज्य सरकार के द्वारा निर्मित किया गया बिहार अपना खाता पोर्टल भी कई तरह की सुविधाएं किसानों को दे रहा है जिनमें से कुछ मुख्य सुविधाएं इस प्रकार है:

  • बिहार अपना खाता पोर्टल से किसानों को खसरा खतौनी की जानकारी मिल जाती है।
  • Bihar Apna Khata Portal के द्वारा किसान मौजा मुझे समस्त खाते की जानकारी ले पाते हैं।
  • बिहार अपना खाता पोर्टल के द्वारा किसानों को खाता खसरा संख्या अधिकार अभिलेख आदि मिल जाते हैं।

Bihar Apna Khata Portal के लाभ

जैसा कि हम सभी भली-भांति जानते हैं कि अगर सरकार के द्वारा किसी पोर्टल की शुरूआत की जाती है तो उससे नागरिकों को विभिन्न प्रकार के लाभ मिलते हैं तो सामान्य सी बात है कि बिहार सरकार के द्वारा बनाए गए बिहार अपना खाता पोर्टल से भी किसानों को विभिन्न प्रकार के लाभ मिल रहे हैं। अगर बात की जाए पोर्टल से मिलने वाले लाभ की तो इस पोर्टल के द्वारा राज्य का कोई भी किसान या जमींदार आसानी से घर बैठे हुए लैंड रिकॉर्ड की जांच कर सकता है जिससे उनके समय और पैसे दोनों की बचत होती है।

Bihar Apna Khata Portal पर लैंड रिकॉर्ड्स की जाँच कैसे करे?

जैसा कि हम सभी भली-भांति जानते हैं कि लैंड रिकॉर्ड को चेक करने का काम किसानों को अक्सर पढ़ता रहता है लेकिन इसके लिए उन्हें पहले पटवार खानों का चक्कर काटना पड़ता था लेकिन अब डिजिटलाइजेशन के द्वारा उनकी कई समस्याओं का निवारण कर दिया गया है। काफी सारे पोर्टल विभिन्न राज्य सरकारों के द्वारा लांच किए गए हैं और बिहार की राज्य सरकार ने भी बिहार अपना खाता पोर्टल की शुरूआत की है जिस पर किसान लगभग सभी लैंड रिकॉर्ड चेक कर सकते हैं।

अगर आप नहीं जानते कि बिहार अपना खाता पोर्टल पर लैंड रिकॉर्ड्स कैसे चेक करते हैं तो जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए आपको बिहार अपना खाता पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वहां पर लगभग सभी प्रकार के लैंड रिकॉर्ड्स को चेक करने के लिए विकल्प मिल जाएंगे जिन पर क्लिक करने के बाद आपको लैंड रिकॉर्ड से जुड़ी हुई सामान्य जानकारी देनी होगी और उसके बाद आप ऑनलाइन रिकॉर्ड स्कोर चेक कर पाएंगे।

Important Links

  1. Bihar Kisan Panjikaran 2023
  2. Bihar Rajya Fasal Sahayata Yojana
  3. बिहार किसान रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन फॉर्म
  4. Bihar Krishi Input Anudan Yojana

Leave a Comment