मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना 2023 Apply Online, Last Date

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना 2023

MP Krishak Udhyami Scheme Online Registration | Apply Online to MP Kisan Krishi Udhyami Yojana Form | Last Date of Application Submission of MP Mukhyamantri Kisan Krishi Yojana 2023 @msme.mponline.gov.in. वर्तमान में केंद्र सरकार के द्वारा एक मुहिम चलाई जा रही है जिसका लक्ष्य साल 2023 तक किसानों की इनकम को दुगना करना और उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर बनाना है। हम सभी को यह बात पता है कि भारत दुनिया की सबसे बड़ी इकोनॉमी में वाले देशों की लिस्ट में शामिल हैं और भारत के इकोनामिक में एक महत्वपूर्ण योगदान कृषि का भी है लेकिन उसके बावजूद भी कृषि करने वाले लोग यानी कि किसान अक्सर आर्थिक समस्याओं का सामना करते नजर आते हैं। पिछले कई दशकों से किसानों की समस्याओं पर पर्दा डाला जा रहा है लेकिन अब सभी लोग किसानों के बारे में सोचने लगे हैं और केंद्र सरकार के द्वारा भी किसान सम्मान निधि योजना जैसे कई ऐसी योजनाएं चलाई जा रही है जो पहले कभी नहीं चलाई थी। ना केवल केंद्र सरकार बल्कि राज्य सरकार यदि अपनी तरफ से काफी सारी ऐसी योजनाएं चला रही है जिससे किसानों को लाभ हो सके और ऐसी ही एक ही योजना है ‘मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना’! मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना मध्य प्रदेश के राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई है और आज के इस लेख में हम इस योजना के बारे में ही बात करेंगे।

MP Udhyami Yojana Registration

MP Mukhyamantri Krishak Udhyami Scheme/Yojana 2023 Online Form Short Details

Name of the Sarkari Yojana Madhya Pradesh Krishak Udhyami Yojana
Launched By Chief Minister of Madhya Pradesh
Launched Date The year 2020
Beneficiary Every Eligible Citizen of the MP  
Post Category Sarkari Yojana 2023
Scheme Status Available Now 
Category MP Govt Schemes
Official Website https://msme.mponline.gov.in/

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना क्या है?

सभी लोग चाहते हैं कि उनके बच्चे बेहतरीन शिक्षा ग्रहण करके अच्छी नौकरी लगे या फिर अपना व्यवसाय शुरू करें और इस बीच उन्हें कोई भी आर्थिक समस्या का सामना ना करना पड़े। बेहतरीन व्यवसाय या नौकरी से जुड़े हुए लोग तो अपने बच्चों को काफी बनाने में सक्षम हो जाते हैं लेकिन अक्सर गरीब किसान के साथ ऐसा नहीं हो पाता क्योंकि वह अपने बच्चों को शिक्षा दिलाने के पैसे भी नहीं जुटा पाता। अगर सरकारी योजनाओं के माध्यम से बच्चा शिक्षा प्राप्त कर भी ले और उसे आगे अपने व्यवसाय शुरू करना हो तो उसे आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसकी वजह से कई बार किसानों को अपनी जमीन में भी बेचनी पड़ जाती है लेकिन अब ऐसा नहीं हुकुम के मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना का लक्ष्य किसानों के बच्चों को शुरू करने के लिए ऋण प्रदान करना है।

Mukhyamantri Krishak Udhyami Yojana Online Form 2023

इस प्रकार की योजना की काफी पहले से जरूरत थी लेकिन ऐसी कोई भी योजना किसी भी सरकार के दौरान लॉन्च नहीं की गई लेकिन अब मध्य प्रदेश ने इस योजना की शुरुआत कर दी है और उम्मीद है कि जल्द ही यह योजना अन्य राज्यों की सरकारों के द्वारा भी चलाई जाएगी। फिलहाल मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना के बारे में बात की जाए तो मध्य प्रदेश के राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही है योजना एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से किसानों के पुत्र व पुत्रियों को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए बैंकों से ऋण दिलवाया जाएगा और उन्हें इस ऋण के लिए काफी कम ब्याज दर चुकानी होगी और यह ऋण उन्हें आसानी से भी मिल जाएगा। इस योजना के माध्यम से राज्य में स्वरोजगार को प्रोत्साहन भी मिलेगा।

मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना का उद्देश्य क्या है?

मध्यप्रदेश में रहने वाले जो भी किसान अपने बच्चों को व्यवसाय के क्षेत्र में आगे बढ़ाना चाहते हैं लेकिन उनके पास अपने बच्चे की व्यवस्था में निवेश करने के लिए पैसा नहीं है तो उन्हें मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना के द्वारा सहायता दी जाएगी। मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना के माध्यम से प्रदेश में अपना व्यवसाय या उद्योग शुरू करने वाले कृषक परिवार के बच्चे आसानी से लोन प्राप्त कर सकेंगे जिससे कि उन्हें अपने व्यवसाय की शुरुआत में आर्थिक समस्याओं का सामना ना करना पड़े और वह एक बेहतरीन शुरुआत कर सकें। वैसे तो इस प्रकार की कई अन्य योजनाएं भी चलाई जा रही है जिसमें युवाओं को उनका व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन दिया जा रहा है लेकिन यह योजना केवल कृषक परिवारों के लिए बनाई गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य कृषक परिवारों की आर्थिक स्थिति बेहतर बनाना और राज्य में स्वरोजगार की भावना को प्रोत्साहित करना है।

मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना के अंतर्गत कितना लोन दिया जाएगा?

अगर मध्य प्रदेश में रहते हो और आपका नाता एक किसान परिवार से है अर्थात आपके पिता की राज्य में स्वयं की जमीन है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हो। इस योजना का लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिलेगा जो राज्य में व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं और किसान के पुत्र या पुत्री हैं। अगर आपके दिमाग में यह सवाल आ रहा है कि कृषक उद्यमी योजना के माध्यम से सरकार कितने रुपए तक का लोन देगी तो आपको बता दें कि इस योजना के माध्यम से शिक्षित युवा कृषको को उद्यम शुरू करने के लिए योजना के अनुसार 10 लाख रूपए से 2 करोड़ रूपए तक का व्यवसाय को शुरू करने के लिए ऋण सहायता को उपलब्ध कराया जायेगा।

कृषक उद्यमी योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता

मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने कुछ पात्रताए तय की है, जो इस प्रकार है:

  • इस योजना का लाभ किसान के पुत्र व पुत्री उठा सकते हैं।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक के बाद स्वयं की भूमि होनी चाहिए या उसके पिता के पास भूमि होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिलेगा जो कृषक है और एक नया उद्यम शुरू करना चाहते हैं।
  • अगर परिवार की इनकम का सोर्स कोई और भी है और परिवार आयकर दाता है तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक कम से कम 10 वीं पास होना आवश्यक है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए कोई आय सीमा निर्धारित नहीं की गई है अर्थात किसी भी आए कि कृषक इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए कृषक के पास आधार कार्ड, समग्र आईडी, बैंक बचत खाते का समस्त विवरण, मतदाता पहचान पत्र, आवास प्रमाण पत्र, भूमि से जुड़े सभी दस्तावेज, 10 वीं सर्टिफिकेट, राशन कार्ड और जन्म प्रमाण पत्र जैसे जरूरी दस्तावेज होने जरूरी हैं।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना कर लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

आगरा मध्य प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना बेहद आसान हैं। इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फोलो करने होंगे:

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट msme.mponline.gov.in/ पर जाना होगा।
Madhya Pradesh Krishak Udhyami Yojana
MP Krishak Udhyami Scheme
  • इसके बाद अगले पेज पर आपको श्रेणी के आधार पर विभाग का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबसेपहले पोर्टल पर Sign Up करना होगा जिसके लिए कुछ साधारण जानकारिया देनी होगी।
  • SignUp के बाद आपको एक फॉर्म मिलेगा जिसमें आपको मांगी जा रही है सभी जानकारियां भरनी होगी और अपने सभी दस्तावेज उपलोड करने होंगे। 
  • इसके बाद आवेदक को eKYC करनी होगी जिसके बाद आख़िरकार उसकी आवेदन प्रक्रिया खत्म ही जाएगी।

इस तरह से अब आसानी से घर बैठे हुए ही MP Mukhyamantri Krishak Udhyami Yojana के लिए Online Apply कर सकेंगे।

मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2023

Leave a Comment