प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना 2023 आवेदन फॉर्म

Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana (PMMSY) in Hindi | PMMSY Scheme Online Apply 2023 | Check Guidelines, Eligibility, Budget Allocation @dof.gov.in. भारत वर्तमान में दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा इकोनॉमी वाला देश हैं। भारत की अधिकतर इकोनॉमी प्राथमिक व्यवसायों पर निर्भर करती हैं। प्राथमिक व्यवसायों में कृषि और मत्स्य पालन जैसे काम आते हैं। देश की इकोनॉमी में कृषि का सबसे बड़ा योगदान हैं लेकिन इन सबके बावजूद भी कृषि करने वाले लोगो की आर्थिक स्थिति खराब प्रतीत होती हैं। लेकिन किसनो की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिये कई योजनाए चल रही हैं लेकिन अन्य प्राथमिक व्यवसायों का क्या? उनके बारे में थोड़े कम लोग ही सोचते हैं। लेकिन वर्तमान केंद्र सरकार ने ‘प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना‘ शुरू करके बता दिया हैं कि उन्हें सबकी चिंता हैं। Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana 2023 के द्वारा केंद्र सरकार मछलीपालन को बढ़ावा दे रही हैं ताकि लोगो को इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर मिले और जो लोग पहले से मछलीपालन को जीविका का साधन बनाये हुए हैं उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो सके।

PMMSY Online Form

प्रधानमंत्री मछलीपालन योजना 2023 Online Application Form Short Detail

योजना का पूरा नाम प्रधानमंत्री मछलीपालन योजना
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई केंद्र सरकार
योजना प्रारंभ होने की तारीख Scheme Live
किन्हें लाभ प्राप्त होगा PAN India
भुगतान की तारीख NA
Category Sarkari Yojana 2023
Official Website http://dof.gov.in/pmmsy
Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana 2023

प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना क्या हैं?

प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन योजना हैं जिसका उद्देश्य मछलीपालन के क्षेत्र में एक नई क्रांति लाना हैं। इस योजना के तहत मच्छी पालन से जुड़े हुए लोगों को अधिक काम मिलेगा और क्षेत्र में 55 लाख से अधिक रोजगार के अवसर पैदा होंगे। प्रधानमंत्री मच्छी संपदा योजना के अंतर्गत मछली पालन के क्षेत्र में जो भी व्यक्ति काम करना चाहता है उसे 3 लाख रुपये तक का लोन भी दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री मच्छी संपदा का बजट 20000 करोड रुपए से भी अधिक है जिनमें से अधिकतर पैसा इस क्षेत्र के इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने के लिए खर्चा जाएगा ताकि प्रोडक्शन बढ़ सके और रोजगार के नए अवसर पैदा हो सकें।

Pradhan Mantri Matasya Sampada Yojana/Scheme (PMMSY) 2023 Online Registration

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के माध्यम से देश में होने वाले मछली पालन के व्यवसाय के इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने पर ध्यान दिया जाएगा। केंद्र सरकार ने 2023 तक किसानों की आय दुगनी करने का फैसला लिया है और इस वजह से केंद्र सरकार प्राथमिक व्यवसायों के क्षेत्र पर काफी ध्यान दे रही हैं। प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना के साथ भी कुछ ऐसा ही हैं। यह योजना मछुआरों की आर्थिक स्थिति सुधारने और इस क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर पैसा करने के लिए बनाई गई हैं।

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना का उद्देश्य क्या हैं?

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना वर्तमान में केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही मछली पालन के क्षेत्र में सबसे बड़ी योजना है। इस योजना के लिए 20000 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है जो इस योजना के स्तर को साफ दर्शाता है। भारत की इकोनॉमी का एक अच्छा खासा भाग पशुपालन पर निर्भर करता हैं। पशुपालन की तरहः से मत्स्यपालन करने वाले लोगो की संख्या भी लाखो में हैं। विभिन्न कार्यो के चलते देश मे विभिन्न प्रकार की मछलियों को मांग भी हैं ऐसे में अगर इस क्षेत्र को थोड़ा अधिक विकसित और उन्नत बनाने पर ध्यान दिया जाए तो इसमे कई रोजगार के अवसर पैदा हो सकते हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश मे मत्स्यपालन के क्षेत्र को अधिक विकसित बनाना हैं।

प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना {PMMSY} से क्या फायदा होगा?

प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना का उद्देश्य देश मे मत्स्यपालन के इंफ्रास्ट्रक्चर को बिल्ड और अधिक डेवलप करना हैं। प्राप्त हो रही रिपोर्ट्स की माने तो मत्स्य योजना से से 55 लाख से भी अधिम लोगों को रोजगार मिलेगा और पांच साल में अतिरिक्‍त 70 लाख टन मछली का उत्‍पादन होगा। अगर साधारण मछुआरों को इस योजना से मिलने वाले लाभ की बात करे तो इस योजना के माध्यम से कोई भी व्यक्ति या मछुआरा इस क्षेत्र में बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार से 3 लाख का आसन लोन ले सकता हैं। इस योजना से कुल 23 राज्यो के मछली उत्पादन में लाभ मिलेगा।

मत्स्य सम्पदा योजना पीएमएमएसवई का फायदा कैसे उठाये?

प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा के लिए जो बजट निर्धारित किया गया है उसमें से अधिकतर देश में मछलीपालन के प्राथमिक व्यवसाय के इंफ्रास्ट्रक्चर की बेहतर बनाने के लिये खर्चा जाएगा। अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो इसके लिए आपको योजना से पोर्टल पर अपना अकाउंट बनाना होगा। योजना के लिए सरकार के एक आधिकारिक पोर्टसल डेवलप किया हैं जो मछुआरों को योजना से कनेक्टेड रखेगा पोर्टल की वेबसाइट dof.gov.in/pmmsy पर जाकर आप योजना से जुड़ी हुई सुविधाओ का लाभ उठा सकते हैं।

Contact Toll Free No for PMMSY Registration 2023

PRADHAN MANTRI MATSYA SAMPADA YOJANA

Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana (PMMSY) PIB 2023 Important Links

Title Download/Link
Press Release by PIB on PM Matsya Sampada Yojana on 26.05.2020 Download PDF
Press Release by PIB on PMMSY Scheme on 20.05.2020 Download PDF
Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana – A scheme to bring about Blue Revolution through sustainable and responsible development Download PDF
Booklet of Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana Download PDF
प्रधानमंत्री सरकारी योजना की लिस्ट नई 2023 Click Here

 

Leave a Comment