Electoralsearch.in – वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें?

Voter Card List 2023 PDF main apna naam Kaise dekhe | How to Check your name in Voter List using Electoralsearch.in in Hindi

भारत दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों में से एक हैं जहाँ समय समय पर अपने नेताओं को चुनने के लिए चुनाव होते हैं। जब भी चुनाव आते हैं तब Voter List को लेकर सम्बन्धित विभागों और इससे जुड़े कर्मचारियों के पास भगदड़ सी मच जाती हैं क्योंकि हर व्यक्ति को Voter List चेक करनी होती हैं जिससे कि वह जान सके कि इस बार उसका नाम Voter List में हैं या नहीं। इसी समस्या का समाधान करने के लिए भारत की केंद्र सरकार के द्वारा Electoralsearch.in की शुरुआत की गई जिसके द्वारा Voters घर बैठे अपना नाम चेक कर सके Voter List में। इस लेख में हम Electoralsearch.in की पूरी जानकारी आसान भाषा मे देने वाले हैं।

Electoralsearch.in क्या हैं?

सबसे पहले अगर आप Electoralsearch.in के बारे में जानकारी नहीं रखते तो जानकारी के लिए बता दे कि Electoralsearch.in केंद्र सरकार या फिर कहा जाए तो चुनाव आयोग के द्वारा निर्मित की गयी एक वेबसाइट हैं जिसके द्वारा देश के सभी लोग Voters List में आसानी से अपना नाम चेक कर सकते हैं। कोई भी व्यक्ति जो 18 वर्ष से ऊपर का हैं और Voters List में अपना नाम चेक करना चाहता हैं वह आसानी से Electoral Search Portal पर जाकर Voter List में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Electoral Search Portal सरकार के द्वारा लोगो को दी जा रही एक डिजिटल सुविधा हैं जिसके द्वारा उनका समय और पैसा दोनो बचेगा। क्योंकि कई बार ऐसे मामले देखे गए हैं जब लोग Voters List में नाम देखने के लिए सरकारी कार्यालयों में गए और उनसे फीस के नाम पर घुस वसूल ली गयी। ऐसे में इन सबसे समस्याओं से वोटर्स को बचाने के लिए चुनाव आयोग या फिर कहा जाए तो केंद्र सरकार के द्वारा इलेक्टोरल सर्च पोर्टल की शुरुआत की गई हैं जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति आसानी से Voter List चेक कर सकता हैं।

Electoralsarch.in Apply Online

Highlights of Electoralsearch.in Online Form

योजना का पूरा नाम Electoralsearch.in
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई केंद्र सरकार के द्वारा
योजना प्रारंभ होने की तारीख Released
किन्हें लाभ प्राप्त होगा Released
Official Website https://electoralsearch.in/

Electoral Search Portal का उद्देश्य क्या हैं

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वर्तमान समय मे कोई भी व्यक्ति नही चाहता कि उसका समय व्यर्थ हो और न ही सरकार यह चाहती हैं कि नागरिकों का समय व्यर्थ हो और उन्हें किसी तरह की कोई रिश्वत ना देनी पड़े। यही कारण हैं की केंद्र सरकार या फिर कहा जाये तो Electoral Search Portal की शुरुआत की हैं। इलेक्टोरल सर्च पोर्टल का उद्देश्य देश में रहने वाले नागरिको को डिजिटल वोटर लिस्ट आदि वोटिंग सुविधाए प्रदान करना हैं जिससे की उन्हें कही जाने की जरूरत ना पड़े।

Electoral Search Portal पर उपलब्ध सेवाए

जैसा की हम सभी जानते हैं की जब भी केंद्र सरकार या फिर राज्य सरकार के द्वारा कोई पोर्टल आदि का निर्माण किया जाता हैं तो उससे लोगो को विभिन्न प्रकार की सुविधाए मिलती हैं। ऐसे में अगर आप इलेक्टोरल सर्च पोर्टल पर उपलब्ध सेवाओं के बारे में जानना चाहते हो तो  वह कुछ इस प्रकार हैं:

  • नए वोटर का रजिस्ट्रेशन करना
  • ओवरसीज पोर्टल का रजिस्ट्रेशन करना
  • इलेक्टोरल रोल का डिलीशन और ऑब्जेक्शन
  • एंट्रीज में करेक्शन करना
  • ऐसी में ट्रांसपोजीशन करना
  • किसी दूसरे ऐसी में माइग्रेशन करना
  • इलेक्टोरल रोल में सर्च करना
  • एप्लिकेशन स्टेटस को ट्रैक करना
  • इलेक्टोरल रोल पीडीएफ डाउनलोड करना

Electoral Search Portal से वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करे

जैसा की हम सभी जानते हैं की वर्तमान समय में हर काम में डिजिटलाइजेशन लाइ जा रही हैं जिसकी वजह से देश में रहने वाले नागरिको को विभिन्न प्रकार की बेहतरीन सुविधाए मिल रही हैं जिससे उनका समय और पैसा दोनों बच रहा हैं। ऐसे में अगर आप वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हो तो उसके लिए भी Electoral Search Portal का इस्तेमाल कर सकते हो। अगर आप नहीं जानते की ‘Electoral Search Portal से वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करते हैं’ तो उसके लिए निर्धारित प्रक्रिया कुछ इस प्रकार हैं:

  • सबसे पहले इलेक्टोरल सर्च पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये।
  • इसके बाद होमपेज पर दिए गए Search Name in Voter List के विकल्प पर क्लिक करे।
How to Check name in Voter List 2023
  • इसके बाद चुने की आप किस तरह से वोटर लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते, अगर आप चाहे तो By Name के विकल्प को चुनके आसानी से वोटर लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।
how to check name in voter list 2023
  • दिए गए By Name के विकल्प पर क्लिक करने के बाद Name, Date of Birth, Age, The constituency of residence, Area आदि सभी जानकारी सटीक रूप से भरे।
  • इसके बाद Captcha Code को सटीक रूप से एंटर करे।
  • अंत में Search के बटन पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने रिजल्ट आ जायेगा और आपको पता लग जायेगा की वोटर लिस्ट में आपका नाम हैं या फिर नहीं। इस तरह से आप आसानी से Electoral Search Portal का उपयोग करते हुए वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हो।
  • Applicants download the Digital Voter ID Card with Photo by click here.

Leave a Comment