Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 2022 Objective, Benefits in Hindi

Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 2022

Majhi Bhagyashree Kanya Yojana Registration, महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना आवेदन फॉर्म भरे और Majhi Kanya Bhagyashree Yojana ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करे और आवेदन की स्थिति चेक करे |भारत में लड़कियों के संबंध में होने वाली बहुत सारी समस्याओं को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने 1 अप्रैल 2016 को लड़कियों के  न्म अनुपात को बढ़ाने के साथ-साथ महिला शिक्षा को भी बढ़ावा देने के लिए माझी कन्या भाग्यश्री योजना को शुरू किया गया है।

जिसके बाद यदि किसी के घर में बेटी का जन्म होता है तब माता या पिता एक लड़की के जन्म होने के बाद इस वर्ष के अंदर यदि किसी प्रकार से नसबंदी करा लेते हैं , तब सरकार उन्हें ₹50000 की धनराशि बालिका के नाम पर देगी। परंतु यदि उस परिवार में ही एक परिवार में ही दूसरी बेटी के जन्म के बाद परिवार नियोजन अपनाने पर उन लड़कियों के नाम पर ₹25000 –   ₹25000 इस Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 2022 के माध्यम से आर्थिक सहायता के रूप में दिए जाएंगे।

महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2022

गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोग जो के बीपीएल परिवार के अंतर्गत आते हैं। यदि उनकी वार्षिक आय  ₹100000 तक है ,तब सरकार द्वारा उनके घर में बेटी के जन्म होने के पश्चात  ₹50000 की आर्थिक राशि दी जाएगी।  परंतु अब सरकार द्वारा यह है वार्षिक आय ₹100000 से बढ़ाकर ₹7.5 लाख  कर दिया गया है। अतः यदि आप की वार्षिक आय ₹7.5 लाख है। तब आप इस Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 2022 का लाभ ले सकेंगे।

इसी के साथ ही आपके दूसरी बेटी के जन्म होने के 6 दिन के भीतर आपने नसबंदी करानी अनिवार्य है।  अतः  माता पिता के एक बेटी के जन्म के बाद 1 वर्ष के भीतर नसबंदी करवाने पर ₹50000 की आर्थिक राशि और यदि किसी कारणवश दूसरी बेटी हो जाए तब 6 महीने के भीतर अनिवार्य है। जिसके उपरांत Maharashtra Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 2022  के माधयम से बालिका हेतु आर्थिक सहायता के रूप में दी जाएगी।

Majhi Bhagyashree Kanya Scheme 2022 Last Date

Highlights of Majhi Bhagyashree Kanya Scheme 2022

Name of the Scheme माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2022
Launched By महाराष्ट्र सरकार द्वारा
Launched Date 01/04/2016
Beneficiary राज्य की बालिका
Objective महाराष्ट्र की लड़कियों के जीवन स्तर को ऊपर उठाना
Official Website https://www.maharashtra.gov.in/

माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2022 का उद्देश्य

भारत में दिन-प्रतिदिन बेटियों पर अत्याचार बढ़ता जा रहा है, ना तो उनकी शिक्षा पर ध्यान दिया जाता है, और ना ही उनके पालन पोषण पर। ऐसे में इन सभी परेशानियों को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने इस Maharashtra Majhi Bhagyashree Kanya Scheme 2022 को शुरू किया है। जिसके माध्यम से लड़कियों के अनुपात में सुधार लाना लिंग निर्धारण में कन्या भ्रूण हत्या को रोकना है। इसके माध्यम से वे सभी जिनके पास कन्या का जन्म होता है। उन सभी को कन्या की पोषण तथा शिक्षा हेतु आर्थिक सहायता दी जाएगी। जिसके माध्यम से राज्य के लोगों में कन्याओं के माध्यम से होने वाले नकारात्मक विचार को त्यागने में मदद मिलेगी और साथ ही लड़कियों का अनुपात भी बढ़ेगा।

Majhi Kanya Bhagyashree Scheme के लाभ

  1. यदि किसी व्यक्ति की दो लड़कियां हैं तब वह माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2022 का लाभ प्राप्त कर सकता है।
  2. Majhi Kanya Bhagyashree Yojana के माध्यम से लड़कियों के अनुपात में सुधार लाना लिंग निर्धारण में कन्या भ्रूण हत्या को रोकना है।
  3. एक परिवार में ही तीसरा बच्चा हो जाता है तब पहले से जन्मीं दोनों लड़कियों को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  4. महाराष्ट्र सरकार ने 1 अप्रैल 2016 को लड़कियों के अनुपात को बढ़ाने के साथ-साथ महिला शिक्षा को भी बढ़ावा देने के लिए माझी कन्या भाग्यश्री योजना को शुरू किया गया है।
  5. वे सभी जिनके पास कन्या का जन्म होता है। उन सभी को कन्या की पोषण तथा शिक्षा हेतु आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  6. एक परिवार में ही दूसरी बेटी के जन्म के बाद परिवार नियोजन अपनाने पर उन लड़कियों के नाम पर ₹25000 – ₹25000 इस Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 2022 के माध्यम से आर्थिक सहायता के रूप में दिए जाएंगे।

Majhi Bhagyashree Kanya Yojana 2022 हेतु दस्तावेज़ एवं पात्रता

  • इच्छुक आवेदक का महाराष्ट्र का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है।
  • यदि किसी व्यक्ति की दो लड़कियां हैं तब वह माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2022 का लाभ प्राप्त कर सकता है।
  • एक परिवार में ही तीसरा बच्चा हो जाता है।
  • तब पहले से जन्मीं दोनों लड़कियों को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • माता या लड़की का बैंक अकाउंट पासबुक
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर

माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2022 में आवेदन कैसे करे?

वे सभी इच्छुक आवेदक जो इस माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं। उनको सबसे पहले अपने महाराष्ट्र  शासन  विभाग के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा और वहां से की एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड करना होगा। आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करने के पश्चात आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी को दर्ज करना है।  इसके साथ उसमें सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच कर देना है।  इस फॉर्म को अब दस्तावेजों सहित अपने नजदीकी महिला और बाल विकास कार्यालय में जाकर जमा कर देना है वहां सर आप के दस्तावेजों के सत्यापन के पश्चात आपको इस योजना का लाभ पात्र होने पर मिल जाएगा।

Apply Online Link Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.