{Registration} माझी कन्या भाग्यश्री योजना ऑनलाइन फॉर्म

Bhagyashree Yojana Maharashtra | Majhi Kanya Bhagyashree Yojana which state | Mazi Kanya Bhagyashree Scheme Maharashtra (MKBS) Eligibility in Hindi @@maharashtra.gov.in. हमारे देश का नाम उन देशों में से एक है जहां पर लड़कियों की संख्या लड़कों के मुकाबले काफी कम है। वर्तमान में हमारे देश में लड़कियों और लड़कों के बीच में काफी अंतर पैदा हो चुका है जिसके चलते जनसंख्या अनुपात दर भी बढा है। धीरे-धीरे यह अनुपात दर्द कम हो रही है लेकिन इसे तेजी से कम करना जरूरी है क्योंकि इस अनुपात दर के कारण शादी ब्याह ना होना जैसी सामाजिक समस्याएं पैदा हो रही है। इस बात को महाराष्ट्र सरकार ने समझा और ‘माझी कन्या भाग्यश्री योजना’ (Majhi Kanya Bhagyashree Yojana 2022) शुरू की हैं। एक लेख में हम महाराष्ट्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही ‘महाराष्ट्र माझी योजना स्कीम’ के बारे में बात करेंगे और जानेंगे ‘माझी कन्या स्कीम योजना ऑनलाइन फॉर्म’ कैसे भरते हैं।

Majhi Bhagyashree Yojana Online Form
Majhi Bhagyashree Yojana Online Form

Maharashtra Kanya Bhagyashree Scheme Online Registration 2022 Short Detail

योजना का पूरा नाम माझी कन्या भाग्यश्री योजना बद्दल माहिती सांगा
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई महाराष्ट्र सरकार द्वारा
योजना प्रारंभ होने की तारीख 1 अप्रैल 2016
किन्हें लाभ प्राप्त होगा राज्य की बालिका
भुगतान की तारीख NA
Category Sarkari Yojana
Official Website https://www.maharashtra.gov.in/
Maha Kanya Bhagyashree Scheme
Maha Kanya Bhagyashree Scheme

माझी कन्या भाग्यश्री योजना क्या है?

महाराष्ट्र भाग्यश्री फ्री 50000 योजना फॉर्म 2022 महाराष्ट्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन योजना है जिसका उद्देश्य लोगों को नसबंदी के लिए जागरूक करना और लड़कियों की संख्या प्रदेश में बढ़ाना है। MKBY Scheme के अंतर्गत अगर महाराष्ट्र में रहने वाले किसी परिवार में कन्या के जन्म के बाद माता-पिता नसबंदी करा लेते हैं तो कन्या के नाम पर ₹50000 राज्य सरकार के द्वारा दिए जाते हैं। योजना से जुड़े यह राशि सीधे कन्या के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है। अगर माता-पिता दूसरी कन्या के जन्म के बाद नसबंदी करवाते हैं तो उन्हें दोनों कन्याओं के लिए 25-25000 रुपये मिलते हैं।

इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र में रहने वाले सभी आर्थिक रूप से कमजोर और मध्यमवर्गीय परिवार पात्र है। योजना का लाभ उठाने के लिए परिवार की सालाना इनकम 7.5 लाख रुपए से कम होनी चाहिए। भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के अनुपात दर को कम करना है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए कोई भी परिवार जो महाराष्ट्र का स्थाई परिवार है आसानी से आवेदन कर सकता है। इस योजना के अंतगर्त महाराष्ट्र का कोई भी परिवार लाभ उठा सकता हैं। योजना का लाभ उठाने के लिए दूसरी बेटी के जन्म के 6 महिने के भीतर नसबंदी करवाना अनिवार्य हैं।

Majhi Kanya Bhagyashree Yojana का उद्देश्य

महाराष्ट्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही ‘माझी कन्या भाग्यश्री योजना’ के अंतगर्त माता पिता को कन्या के जन्म के बाद नसबंदी कराने के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है। इस योजना का उद्देश्य राज्य में लड़कियों की संख्या बढ़ाना है ताकि पुरुषों और लड़कियों के बीच की अनुपात दर कम की जा सके। इस योजना के अंतर्गत 7.5 लाख से कम सालाना आय वाले कोई भी परिवार भाग ले सकते हैं। अर्थात मतलब साफ हैं कि राज्य सरकार चाहती है कि अधिक से अधिक लोग योजना का लाभ उठाएं और इस तरह से कन्याओ की संख्या राज्य में बढ़े। इस योजना में दी जाने वाली राशि एक प्रकार से प्रोत्साहन राशि है जो राज्य सरकार माता-पिता को पुरानी सोच छोड़कर अग्रिम सोच को अपनाने के लिए दे रही हैं।

मांझी कन्या भाग्यश्री योजना 2022 के लिए पात्रता

अगर आप राज्य सरकार की पुरुषों और महिलाओं के बीच के अनुपात दर कम करने में सहायता करना चाहते हो और कन्या के जन्म के बाद नसबंदी करवाने के लिए तैयार हो तो आप भी माझी कन्या भाग्यश्री योजना का लाभ उठाते हुए प्रोत्साहन राशि प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने कुछ पात्रताए है, जो इस प्रकार जो इस प्रकार है:

  • आवेदन करने वाला महाराष्ट्र का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • अगर किसी व्यक्ति के 2 कन्या भी है तो भी वह योजना के लिए एक पात्र आवेदक होगा।
  • तीसरा बच्चा होने के बाद योजना का लाभ नही उठाया जा सकता।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नम्बर और पासपोर्ट साइज फ़ोटो होना जरूरी हैं।
Majhi Bhagyashree Yojana Application Form
Majhi Bhagyashree Yojana Application Form

Manjhi Kanya Bhagyashree Yojana 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

वर्तमान में भाग्यश्री योजना महाराष्ट्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कि कोई प्रक्रिया मौजूद नहीं है। लेकिन आप आसानी से माझी कन्या भाग्यश्री योजना ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और उसे भरकर ऑफलाइन आवेदन करवा सकते हैं। कन्या भाग्यश्री स्कीम महाराष्ट्र योजना लाभ उठाने के लिए आपको इसका MKBS/MKBY फॉर्म डाउनलोड करना होगा जो योजना की आधिकारिक वेबसाइट (https://www.maharashtra.gov.in/1125/Home) पर मिल जाएगा। आवेदन करने के लिए आपको इस फॉर्म को भर के और जरूरी दस्तावेज फॉर्म के साथ अटेच करके अपने नजदीकी महिला और बाल विकास के कार्यालय में जमा कराना होगा।

Maharashtra Free 100 यूनिट बिजली योजना

Leave a Comment