WB Free Tablet Scheme 2022 Apply Online for 9.5 Lakh Free Tablets

पश्चिम बंगाल फ्री टैबलेट योजना रजिस्ट्रेशन 2022 | West Bengal Free Tablet Scheme 2022 Online Form | Apply Online WB Tablet Yojana 2022 in Hindi

WB Free Tablet Scheme 2022: पश्चिम बंगाल देश के सबसे तेजी से आगे बढ़ते हुए राज्यों में से एक है जिसने पिछले कुछ सालो में काफी तेजी से विकास किया हैं। वैसे अगर देखा जाये तो पश्चिम बंगाल का नाम उन राज्यों की लिस्ट में आता है जहा सबसे अधिक गरीबी है लेकिन पश्चिम बंगाल अब भी कई अन्य राज्यों के मुकाबले बेहतरीन ग्रोथ रेट के साथ आगे बढ़ रहा हैं। पश्चिम बंगाल की राज्य सरकार भी देश की अन्य सरकारों की तरह छात्र हित में कई काम कर रही है और हाल ही में पश्चिम बंगाल की राज्य सरकार  ने छात्र हित में ‘पश्चिम बंगाल फ्री टेबलेट योजना 2022′ भी शुरू की है जिसके बारे में हम इस लेख में बात करेंगे।

free tablet yojana 2022 online registration
free tablet yojana online form 2022 registration last date

Highlights of West Bengal Free Tablet Distribution Scheme 2022 Short Details

नाम Free Tablet Yojana 2022
आरम्भ की गई मुख्यमंत्री जी के द्वारा
वर्ष 2022
लाभार्थी पश्चिम बंगाल के युवा
आवेदनकीप्रक्रिया ऑनलाइन 
उद्देश्य फ्री टेबलेट मुहैया कराया जाएगा
Category Sarkari Yojana
आधिकारिक वेबसाइट wb.gov.in

पश्चिम बंगाल फ्री टेबलेट योजना क्या हैं?

जैसा की हम सभी जानते है की वर्तमान केंद्र सरकार ने सत्ता में आने के बाद से कई चीजों पर काफी ध्यान दिया हैं जिनमे से एक डिजिटलाइजेशन भी हैं। केंद्र सरकार के द्वारा की गयी डिजिटलाइजेशन और उद्योगपतियों के द्वारा डिजिटलाइजेशन के क्षेत्र में उठाये गए कदमो की वजह से आज देश के लोगो को कई बेहतरीन सुविधाए मिल पा रही हैं। जिन सुविधाओं की कल्पना तक कल नहीं की जा सकती थी वैसी सुविधाएं आज सामान्य हो चुकी हैं।

WB Free Tablet Scheme Online Registration Details

डिजिटलाइजेशन के कई फायदे हुए है जिनमे से एक मुख्य फायदा यह भी है की आज के समय में देश के छात्र घर बैठे हुए भी पढ़ सकते हैं। जब कोरोना वायरस की वजह से शिक्षण संस्थानों को नहीं खोला जा सकता था तब भी डिजिटलाइजेशन की वजह से देश में शिक्षा को जारी रखा जा सका। लेकिन यहाँ एक बड़ी दिक्कत यह आई की जो परिवार आर्थिक रूप से कमजोर थे उनके छात्र उपयुक्त उपकरणों के ना होने की वजह से शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाए।

केंद्र सरकार और विभिन्न राज्य सरकारों ने इस बात ओर ध्यान दिया और ऐसी योजनाओ  शुरुआत की जिससे आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के पास उपकरण पहुंच सके। पश्चिम बंगाल की राज्य सरकार ने भी ऐसी योजना की शुरुआत की जो ‘पश्चिम बंगाल फ्री टेबलेट योजना’ हैं। इस योजना के द्वारा पश्चिम बंगाल की राज्य सरकार आर्थिक रूप से कमजोर जरूरतमंद छात्रों को टेबलेट वितरित करेगी।

WB Free Tablet Scheme का उद्देश्य क्या हैं?

पश्चिम बंगाल फ्री टेबलेट योजना पश्चिम बंगाल की राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गयी एक बेहतरीन योजना हैं जिसके द्वारा राज्य सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों एक छात्रों को टेबलेट वितरित किया जायेगा जिससे की वह टेबलेट का उपयोग करके प्रौद्योगिकी से जुड़ सके और उच्च स्तरीय शिक्षा प्राप्त कर सके। अगर बात की जाए पश्चिम बंगाल फ्री टेबलेट योजना के उद्देश्य की तो वह आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों तक प्रौद्योगिकी को पहुंचाना हैं।

पश्चिम बंगाल फ्री टेबलेट योजना के लिए पात्रताए

जैसा की हम सभी जानते हैं की जब भी किसी राज्य सरकार के द्वारा कोई योजना शुरू की जाती है तो उसके लिए कुछ पात्रताए भी तय की जाती है जिससे की पात्र आवेदक उस योजना का लाभ उठा सके। पश्चिम बंगाल फ्री टेबलेट योजना के लिए निर्धारित पात्रताए कुछ इस प्रकार हैं:

  • आवेदक पश्चिम बंगाल का स्थायी नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक सरकारी स्कुल, सरकारी सहायता प्राप्त स्कुल या मदरसा का छात्र होना चाहिए।
  • एप्लिकेंट 12वी कक्षा में पढ़ रहा हो।
  • आवेदक के परिवार की सालाना आय 2 लाख रूपये से अधिक ना हो।
  • आवेदक ने पिछली सभी परीक्षाओ को पास कर लिया हो।
  • अभियार्थी एक पास सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, स्कुल आईडी कार्ड, निवस प्रमाण पत्र, एड्रेस प्रूफ के साथ एक्टिव मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज्ड फोटोग्राफ, स्कैन्ड सिग्नेचर आदि होनी चाहिए।

पश्चिम बंगाल फ्री टेबलेट योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

पश्चिम बंगाल फ्री टेबलेट योजना राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गयी एक बेहतरीन योजना है जो आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों तक टेबलेट वितरित करके उन तक प्रौद्योगिकी को पहुंचाने की कोशिश करेगी। अगर आपको लगता है की आप पश्चिम बंगाल फ्री टेबलेट योजना के लिए पात्र आवेदक हो तो आपको योजन का लाभ उठाने के लिए अपने शिक्षण संस्थान में बात करनी होगी। फिलहाल इस योजना के लिए कोई ऐसा पोर्टल लांच नहीं किया गया है जिसके  बैठे हुए योजना के लिए आवेदन किया जा सके। लेकिन जब ऐसा पोर्टल लॉन्च किया जायेगा हम आपको उसकी जानकारी जरूर देंगे।

Leave a Comment