झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2022 ऑनलाइन कैसे देखे?

Kisan Karz Mafi Yojana List 2022 Jharkhand | Download Jharkhand Farmer Laon Relief List | झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2022 जिलेवार लाभार्थी सूची ऑनलाइन देखें @pmhelpline.com. वर्तमान में हमारे देश में किसी के सामने है जो अपने क्षेत्र में काफी अच्छा कर रहे हैं और खेती करते हुए ही काफी अच्छा मुनाफा भी कमा रहे हैं लेकिन देश में अधिकतर किसान या तो सीमांत किसान है या फिर छोटे किसान हैं जिनके पास जमीन कम मात्रा में होती है और उनका मुख्य इनकम सोर्स भी बात जमीनें ही होती हैं। फसल उगाने के लिए पहले से निवेश ना होने के कारण छोटे किसान बैंकों से ऋण लेते हैं लेकिन अगर कोई प्राकृतिक आपदा आ जाए या फिर कोई गड़बड़ी हो जाए तो उत्पादन में कमी आ जाती है या फिर किसान नुकसान में चल जाता है जिसकी वजह से वह समय पर ऋण नहीं चुका पाता और उसके ऊपर ब्याज व प्रेशर बढ़ता जाता हैं। इसका सीधा असर उत्पादन पर होता है और यही कारण है कि विभिन्न राज्यों के द्वारा कर्ज माफी योजना चलाई जा रही है जिसमें छोटे व सीमांत किसानों को एक हद तक कर्ज माफ किया जा रहा है। इस लेख में हम झारखंड कि राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही ‘झारखंड के साथ कर्ज माफी योजना’ के बारे में बात करेंगे और यह भी जानेंगे कि आप कैसे घर बैठे ‘झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2022‘ (Jharkhand Kisan Karj Maafi Yojana 2022) चेक कर सकते हो।

jharkhand kisan karj mafi list 2022
jharkhand kisan karj mafi list 2022

Jharkhand Kisan Karj Rahat Loan Mafi Yojana List 2022 Short Detail

Name of the Scheme झारखण्ड किसान कर्ज माफ़ी राहत योजना लिस्ट
Launched By हेमंत सोरेन के सरकार द्वारा
Launched Date NA
Location झारखण्ड
Category Sarkari Yojana 2022
Beneficiaries किसानो का कर्ज माफ़ करना
Official Website www.pmhelpline.com

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना क्या है?

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना झारखंड के राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही वाकई में एक बेहतरीन योजना है जिसके अंतर्गत राज्य में रहने वाले छोटे व सीमांत किसानों का कर्ज माफ किया जा रहा है। झारखंड सरकार के द्वारा चलाई जा रही झारखंड किसान कर्ज माफी योजना हाल ही में FEBRUARY को शुरू की गई है और शुरुआत से ही यही हो जना किसानों को फायदा पहुंचाते हुए जा रही है। योजना की शुरुआत में ही इंटरनेट के माध्यम से काफी सारी किसानों की कर्ज माफी की गई और लगातार इस योजना से झारखंड के सीमांत व छोटे किसानों को लाभ हो रहा है जिन्होंने एक निश्चित सीमा तक कृषि ऋण दिया था। इस योजना की शुरुआत के समय यह घोषणा की गई कि वर्तमान वित्तीय वर्ष पूरा होने से पहले योजना के तहत छोटे भाई सीमांत किसानों के द्वारा लिया गया 2000 करोड रुपए तक का लोन माफ किया जाएगा।

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना की शुरुआत बजट को पेश करने के दौरान की गई है और इस योजना के अंतर्गत जन छोटे व सीमांत किसानों ने ₹50000 तक का लोन लिया है उनका लोन माफ किया जा रहा है। अगर किसानों ने बैंकों से ₹50000 तक का लोन अपनी तो ऐसे कार्यों के लिए लिया है तो उनका लोन इस योजना के माध्यम से आसानी से माफ कर दिया जाएगा। इस योजना के माध्यम से राज्य में ना केवल मुख्य फसल उगाने वाले किसानों को बल्कि करने व फल सब्जी उगाने वाले किसानों को भी फायदा होगा। इस योजना के लिए राज्य सरकार के द्वारा दो हजार करोड़ रुपए का बजट सेट किया गया है वह किसानों का करीब 2000 करोड रुपए तक का लोन माफ किया जाएगा। इससे यह साफ पता चलता है कि यह योजना एक उच्च स्तर पर चलाई जा रही है।

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना का उद्देश्य क्या है?

झारखंड राज्यसभा के द्वारा चलाई जा रही कृषि कर्ज माफी योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के छोटे व सीमांत किसानों को कर्ज मुक्त करना है जो कर्ज के दबाव में उत्पादन पर ध्यान नही दे पाते। छोटे व सीमांत किसान जिनके पास कम जमीन होती है भारत कृषि करने के लिए लोन तो ले लेते हैं लेकिन बाद में प्राकृतिक आपदाओं और अन्य कारणों से जब उन्हें नुकसान होता है तो उनका लोन चुकाना काफी मुश्किल हो जाता है तो ऐसे में राज्य सरकार इन किसानों का ₹50000 तक का लोन चुका रहे ताकि उन पर से थोड़ा प्रेशर कम हो सके और राज्य में उत्पादन बढ़ाया जा सके। इस योजना को कुछ इस तरह से प्लान किया गया है कि किसानों के साथ बैंकों को भी किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होगा।

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना के लिये पात्रता

झारखंड किसान कर्ज योजना कला राज्य में रहने वाला कोई भी छोटा बस हिम्मत के साथ उठा सकता है। लेकिन योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य सरकार ने कुछ पात्रताए तय की है, जो इस प्रकार है:

  • योजना का लाभ केवल झारखंड के स्थाई किसानों को ही दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल किसानों को ₹50000 तक का कर्ज माफ किया जाएगा।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों के पास आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, बैंक अकाउंट पासबुक, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो जैसे जरूरी दस्तावेज और चीजें होना जरूरी हैं।

झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2022 ऑनलाइन कैसे देखें?

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना का लाभ उन किसानों को होगा जिन्होंने कृषि के लिए बैंकों से ऋण लिया है। इस योजना के माध्यम से अब तक काफी सारी किसानों का कर्ज माफ किया जा चुका है और लगातार किसानों के कर्ज माफ किए जा रहे हैं। झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2022 को ऑनलाइन पब्लिश Official website करने के लिए फिलहाल पोर्टल पर काम चलाया जा रहा है इसलिए अगर आप यह लिस्ट चेक करना चाहते हो तो आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। वर्तमान में आपको कहीं पर भी लाभार्थी लिस्ट नहीं मिलेगी लेकिन जल्द ही इसके लिए पोर्टल तैयार किया जाएगा जहां पर आप को योजना का लाभ प्राप्त करने वाले लोगों की लिस्ट मिल जाएंगे और आप वहां पर भी आसानी से अपना नाम चेक कर सकेंगे। इस योजना को लांच किए हुए कुछ ही समय हुआ है इसलिए इतनी जल्दी पोर्टल का आना संभव नहीं है तो इसके लिए थोड़ा इंतजार तो करना पड़ेगा। यदि सरकार के द्वारा ऑनलाइन लाभार्थी लिस्ट पब्लिक की जाएगी हम आपको उसे चेक करने की जानकारी जरूर देखें।

Jharkhand Berojgari Bhatta 2022

Leave a Comment