आंध्र प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2022 Online Registration, Last Date, Eligibility

Andhra Pradesh Free Laptop Vitran Yojana 2022 Last Date | आंध्र प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2022 Application Form | AP Laptop Distribution Scheme Online Form 2022

आंध्र प्रदेश देश के सबसे तेजी से आगे बढ़ने से राज्य में से एक है जो पिछले कुछ सालों से काफी तेजी से विकास की सीढिया चढ़ रहा हैं। आंध्र प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा ऐसे कई योजनाएं चलाई जा रही है जो आंध्र प्रदेश की शिक्षा पद्धति को सुधारने में और उच्च स्तर पर ले जाने में मदद कर रही है। ऐसी ही योजना आंध्र प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2022 भी है जो राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं में शामिल है जो छात्रों को सबसे अधिक लाभ दे रही है। इस लेख में हम आपको आंध्र प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2022 की पूरी जानकारी आसान भाषा में देंगे और यह भी बताएंगे कि जिस तरह से आप आसानी से इस योजना का लाभ उठा सकते हो।

आंध्र प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2022 Online Registration Last Date

Highlights of Andhra Pradesh AP Govt Laptop Scheme/Yojana 2022 Details

योजना का पूरा नाम Andhra Pradesh Laptop Scheme
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई AP Govt
योजना प्रारंभ होने की तारीख सन २०२२
किन्हें लाभ प्राप्त होगा 10वीं और 12वीं कक्षा में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले छात्रों को
Official Website www.apdascac.ap.gov.in.

एपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 क्या है?

आंध्र प्रदेश देश के सबसे तेजी से आगे बढ़ते हुए राज्य में से एक है और आंध्र प्रदेश की राज्य सरकार चाहती है कि आंध्र प्रदेश के भावी छात्र प्रौद्योगिकी से जुड़कर नए कौशल का विकास कर सके और अपने उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकें। यही कारण है कि आंध्र प्रदेश के द्वारा आंध्र प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2022 चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत राज्य में रहने वाला आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप प्रदान किया जा रहा है। इस योजना के ऊपर आंध्र प्रदेश की राज्य सरकार अच्छा पैसा खर्च कर रही हैं।

Andhra Pradesh Free Laptop Scheme, आंध्र प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा छात्रों के लिए चलाई जा रही सबसे बेहतरीन योजनाओ में से एक है जिसके अंतर्गत राज्य सरकार प्रोफेशन कोर्स करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को फ्री लैपटॉप का वितरण कर रही हैं। जिन छात्रों के परिवार की आय 15000 रूपये प्रति माह से कम है उन्हें लैपटॉप फ्री में दिया जायेगा और जॉन छात्रों के परिवार के आय 15 से 20 हजार रूपये कम है उन्हें आधी कीमत में लैपटॉप दिया जाएगा।

आंध्र प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का उद्देश्य क्या है?

जैसा की हमने आपको बताया की आंध्र प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा आंध्र प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना में काफी अच्छा खासा पैसा खर्च किया जा रहा है तो ऐसे नहीं है बात सामान्य है कि आंध्र प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का कोई ना कोई उद्देश्य भी जरूर होगा। दरअसल आंध्र प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का उद्देश्य राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से तात्पर्य रखने वाले छात्रों को मुफ्त लैपटॉप वितरित करके उन्हें प्रौद्योगिकी से जोड़ना है जिससे कि वह आसानी से अपनी पढ़ाई कर सके और नए कौशल सीख सके।

आंध्र प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का लाभ उठाने के लिए निर्धारित पात्रता

आंध्र प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना देश में चलाई जा रही की सबसे बेहतरीन लैपटॉप योजना में से एक है जिसके अंतर्गत राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से तात्पर्य रखने वाले उन छात्रों को लैपटॉप वितरित किया जा रहा है जो किसी पर्सनल कोर्स को पर्स्यु कर रहे हैं। इस योजना का लाभ पात्र आवेदकों को ही दिया जायेगा। अगर बात की जाए योजना से जुडी हुई पात्रताओं की तो वह कुछ इस प्रकार हैं:

  • आवेदक आंध्र प्रदेश का स्थायी नागरिक हो।
  • आवेदक किसी प्रोफेशनल कोर्स को पर्स्यु कर रहा हो।
  • मुफ्त लैपटॉप के लिए आवेदक के परिवार की मासिक आय 15 हजार रूपये से कम होनी चाहिए।
  • आधी कीमत में लैपटॉप प्राप्त करने के लिए आवेदक के परिवार की आय 15 से 20 हजार रूपये के बिच होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे की आधार कार्ड, इनकम सर्टिफिकेट, शिक्षण संस्थान के द्वारा दिया गया प्रमाण पत्र आदि होने चाहिए।

आंध्र प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

एपी फ्री लैपटॉप योजना आंध्र प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही सबसे बेहतरीन योजनाओं में से एक है जिसके अंतर्गत आंध्र प्रदेश के राज्य सरकार आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से आने वाले छात्रों को मुफ्त लैपटॉप का वितरण कर रही है। अगर आप योजना का लाभ लेकर फ्री लैपटॉप प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आंध्रप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करना होगा। योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार हैं:

  • सबसे पहले आंध्र प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर आपको ऑनलाइन अप्लाई का एक विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
Andhra Pradesh Free Laptop Scheme 2022
  • इसके बाद आपके सामने जो पेज खुलेगा अपने आपको योजना की जानकारी के साथ ओपन अप्लाई का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म आ जाएगा जिसमें आपको मांगी गई सभी जानकारी सटीक रूप से भरनी हैं।
andhra pradesh laptop yojana online form
  • सभी जानकारियों को सटीक रूप से भरने के बाद आपको मांगे गई सभी दस्तावेजों की स्कैंड कॉपी अपलोड करनी है।
  • इसके बाद आपको अंत में ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • इस तरह से आप आसानी से आंध्र प्रदेश की लैपटॉप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आपके आवेदन की जांच की जाएगी और अगर सब कुछ ठीक रहा तो आपको योजना का लाभ प्रदान कर दिया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.