मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना (अर्ज) 2024 ऑनलाइन फॉर्म

Mukhyamantri Saur Krishi Pump Scheme 2024

मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना: महाराष्ट्र वर्तमान में देश के सबसे महत्वपूर्ण राज्यों में से एक हैं जिसका एक मुख्य कारण इस राज्य की मजबूरत और विस्तृत इकोनॉमी भी हैं। भारत के सबसे अधिक बिलिनियर्स महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में ही रहते हैं। महाराष्ट्र की राज्य सरकार के द्वारा राज्य को बेहतर बनाने के लिए कई तरह की योजनाए चलाई जाती हैं जो राज्य में रहने वाले विभिन्न वर्गो के विभिन्न कामो में जुड़े हुए लोगो को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लाभ पहुँचती हैं। महाराष्ट्र में लाखो की मात्रा में किसान परिवार भी रहते हैं जिनकी आय का मुख्य स्त्रोत कृषि हीहैं लेकिन दुःख की बात यह हैं की इनमे से अधिकतर किसान सीमांत हैं जो बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर और सुविधाओं के न होने के कारण आधुनिक तकनीकों के साथ काम नहीं कर पाते और आर्थिक समस्याओ का सामना करते नजर आते हैं। लेकिन केंद्र सरकार की तरह महाराष्ट्र सरकार भी राज्य में प्राथमिक व्यवसायों से जुड़े लोगो के लिए एक बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने पर ध्यान दे रही हैं और इसी कारण राज्य सरकार ने हाल ही में मुख्यमंत्री सौर कृषी पम्प योजना शुरू की हैं। अगर आप इस योजना के बारे में नहीं जानते और जानना चाहते हो तो यह लेख आपके लिये काफी लाभदायक साबित होने वाला हैं क्युकी इस लेख में हम ना केवल मुख्यमंत्री सौर कृषी पम्प योजना की पूरी जानकारी देंगे बल्कि आपको ‘मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना (अर्ज) 2024 ऑनलाइन फॉर्म’ के बारे में भी बताएँगे।

MUKHYAMANTRI SAUR KRISHI PUMP SCHEME

Highlights of महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना 2024

Name of the Scheme महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना
Launched By मुख्यमंत्री के द्वारा
Launched Date Launched
Location Maharashtra State
Category Sarkari Yojana
Benefits of this Scheme किसानो को सोलर पंप उपलब्ध कराना
Official Website https://www.mahadiscom.in/

महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना क्या है?

महाराष्ट्र की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही सौर कृषि पम्प योजना और विभिन्न राज्य सरकारों के द्वारा चलाई जा रही सौर कृषि पंप योजनाओं की तरह ही है। महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना एक प्रकार की कृषि योजना ही है जो राज्य में रहने वाले किसानों को आधुनिक रूप से खेती करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। इस योजना के अंतर्गत राज्य में रहने वाले सभी किसानों के पेट्रोल और डीजल से चलने वाले पंपों को सोलर एनर्जी से चलने वाले पंपों में ट्रांसफार्म किया जा रहा है यानी कि उन पुराने पेट्रोल डीजल से चलने वाले पंपों को इस योजना के अंतर्गत सौर ऊर्जा से चलने वाले तंबू के साथ रिप्लेस किया जाएगा।

वर्तमान में महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना के तहत राज्य सरकार ने किसानों को करीब एक लाख सौर कृषि पम्प प्रोवाइड करने का उद्देश्य रखा हैं। कहा जा रहा है कि इस योजना का बजट समय के साथ बढ़ाया जाएगा और लगभग राज्य के सभी किसानों को सिंचाई के लिए सोलर पंपों का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा ताकि वह कम ईंधन का उपयोग करते हुए कम लागत के साथ खेती कर सके और अधिक मुनाफा कमा सके। फ़िलहाल इस योजना का लाभ राज्य में रहने वाले केवल 100000 किसानों को ही मिलने वाला है तो इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों का आवेदन करना जरूरी है। इस लेख में हम आपको योजना की आवेदन प्रक्रिया के बारे में भी बताएंगे।

मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना का उद्देश्य क्या है?

मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन कृषि योजना है जिसका उद्देश्य राज्य में रहने वाले छोटे में बड़े किसानों को सोलर एनर्जी से चलने वाला अर्थात सूर्य ऊर्जा के द्वारा चलाया जाने वाला कृषि पंप प्रोवाइड करना है। किसी योजना के अंतर्गत लाभार्थी को लागत का केवल 5% देना होगा और 95% सरकार अदा करेगी। इस योजना के माध्यम से ना केवल किसानों को कम लागत में सिंचाई करने का मौका मिलेगा बल्कि राज्य में तेजी से बढ़ रहे प्रदूषण में एक तरह से थोड़ी बहुत कमी भी आएगी।

श्रेणियाँ 3HP के लिए लाभार्थी योगदान 5 एचपी के लिए लाभकारी योगदान
सभी श्रेणियों के लिए (Open) 25500=00 (10%) 38500=00 (10%)
अनुसूचित जाति 12750=00 (5%) 19250=00 (5%)
अनुसूचित जनजाति 12750=00 (5%) 19250=00 (5%)

मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता

महाराष्ट्र राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही है मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा निम्न पात्रताए तय की गयी है जो कुछ इस प्रकार हैं:

  1. पारंपरिक बिजली कनेक्शन वाले किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा और मुख्य रूप से योजना का लाभ पानी के कुछ निर्धारित स्त्रोत वाले किसानो को ही मिलेगा।
  2. योजना का लाभ मुख्य रूप से उन किसानों को दिया जाएगा जो ऊर्जा के पारंपरिक स्त्रोतों का विद्युतीकरण करने में सक्षम नहीं है। 
  3. पिछड़े और जनजातीय क्षेत्रों में खेती करने वाले किसानों को इस योजना के अंतर्गत प्राथमिकता दी जाएगी।
  4. जिन गांवों में अब तक विद्युतीकरण की सुविधा नहीं पहुंची है उनका मोदी किसानों को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  5. अगर खेत की सिचाई के लिए जल स्त्रोत नदी, नाला, स्वयं और सामान्य खेत तालाब और खोदे गए कुएँ आदि हैं तो ही इस योजना का लाभ मिलेगा।
  6. योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, खेत के पुरे कागजात, बैंक अकाउंट पासबुक आदि सभी जरूरी डॉक्यूमेंट के साथ मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो भी होना आवश्यक हैं।

मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप महाराष्ट्र में रहते हो और आपको लगता है कि आप मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना के लिए एक पात्र हो तो आप आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हो। मुख्यमंत्री सौर कृषि पम्प योजना के लिए आवेदन करने के लिए निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.mahadiscom.in/ पर जाना होगा।
MUKHYAMANTRI SAUR KRISHI PUMP YOJANA
MUKHYAMANTRI SAUR KRISHI PUMP YOJANA
  • होमपेज पर ऊपर की तरफ आपको Beneficiary Services का विकल्प मिलेगा।
  • अब जो पेज ओपन होगा उसमे आपको New Consumer का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करे।
MSEDCL SCHEME
MSEDCL SCHEME
  • अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा। इस फॉर्म में आपको मांगी गयी सभी जानकारी भरनी है और सभी आवश्यक दस्तवावेजो की मांगी गयी स्कैन्ड कॉपी अपलोड करनी होगी।
  • अंत में Submit के बटन पर क्लिक करना हैं।
  • Now, Candidates after successfully applied for this scheme, need to check your Mukhyamantri Krishi/Krushi Saur Pump Yojana (Scheme) 2024 Application Form Status by the given link.

online application form for off-grid solar agriculture pump (format-a1)

  • इस तरह से आप आसानी से घर बैठे हुए राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही सौर कृषि पंप योजना के लिए आवेदन कर सकते हो और योजना का लाभ उठा सकते हो।
आपले सरकार योजना Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

Contact Details

Call Us : 1800-102-3435
or 1800-233-3435

Hongkong Bank Building,
M.G. Road, Fort, Mumbai-400001.

Sarkari Yojana Click Here
Modi Yojana List Click Here
Sarkari Naukri List Click Here
Railway Jobs Click Here
Police Jobs Click Here
Army Jobs Click Here
Scholarship List in India Click Here
Anganwadi Bharti Click Here
High Court Recruitment Click Here
Post Office Recruitment Click Here
Teacher Jobs Click Here
Berojgari Bhatta Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

 

Leave a Comment