कृषी यांत्रिकीकरण योजना 2022 Last Date of Registration/Application

Maharashtra Krishi Yantra Subsidy in UP 2022 Registration | Krishi Yantrikaran Yojana Maharashtra 2022 Online Form, Last Date, Eligibility @krishi.maharashtra.gov’ in. वर्तमान में केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के हित में काफी सारी योजना जैसे कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि आदि चलाई जा रही है। लेकिन राज्य सरकारें भी किसानों के लिए योजनाएं चलाने में पीछे नहीं रही। विभिन्न राज्यों की सरकारों के द्वारा किसानों के लिए योजनाएं चलाई जा रही है और ऐसी ही एक योजना ‘कृषि यांत्रिकीकरण योजना’ भी है। कृषि यांत्रिकीकरण योजना महाराष्ट्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही है और इस योजना के महाराष्ट्र में रहने वाले किसान कृषि से जुड़े हुए मुख्य उपकरणों की खरीद पर 80% तक सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। कृषि उपकरणों के क्षेत्र में आई महंगाई के चलते काफी सारे किसान आवश्यक उपकरण भी नहीं खरीद पाते जिससे कि उनके प्रोडक्शन में कमी आती है और उन्हें नुकसान होता है। अगर आप महाराष्ट्र में रहते हो तो आप कृषि यांत्रिकीकरण योजना के लिए आवेदन कर के उपकरणों की खरीद पर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। इस लेख में ‘कृषि यांत्रिकीकरण योजना क्या है और इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करते हैं’ के बारे में जानेंगे।

Krishi Rajya Yantrikaran Scheme Maharashtra Online Registration 2022 Short Detail

योजना का पूरा नाम Rajya Krishi Yantrikaran Yojana Maharashtra
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई महाराष्ट्र सरकार द्वारा
योजना प्रारंभ होने की तारीख Notified Soon
किन्हें लाभ प्राप्त होगा Maharashtra State Eligible Person
भुगतान की तारीख NA
Category Sarkari Yojana 2022
Official Website www.krishi.maharashtra.gov.in

कृषि यांत्रिकीकरण योजना MKYY 2022 क्या हैं?

कृषि यांत्रिकीकरण योजना महाराष्ट्र सरकार के द्वारा चलाई जाएगी एक राज्य स्तर की योजना है जिसके अंतर्गत मानव चलित कृषि उपकरणों पर सब्सिडी दी जा रही है। अगर कोई किसान कृषी यांत्रिकीकरण योजना का लाभ उठाते हुए मानव चालित कृषि उपकरण खरीदा है तो वह इस योजना से सब्सिडी प्राप्त कर सकता है जिससे कि उसे उपकरण कम कीमत में प्राप्त हो जाता हैं। यह योजना महाराष्ट्र सरकार के ‘मिशन ऑन एग्रीकल्चर मेकेनाइजेशन (एनजीटी)‘ अभियान के अंतर्गत बनाई गई है और इस योजना का उद्देश्य राज्य में रहने वाले किसानों का प्रोडक्शन बढ़ाना है।

इस योजना के अंतर्गत काफी सारे कृषि उपकरणों पर किसानों को सब्सिडी दी जा रही है जिससे कि किसान आसानी से वह उपकरण खरीद सके और उनकी प्रोडक्टिविटी बड़े हैं जिससे कि वह फायदे में जाए। महाराष्ट्र कृषी यांत्रिकीकरण योजना उन किसानों के लिए सबसे अधिक फायदेमंद रहेगी जिन्हें प्राकृतिक आपदाओं के कारण नुकसान झेलना पड़ा है। इस योजना के माध्यम से महाराष्ट्र सरकार छोटे व सीमांत किसानों को भी अपनी जमीन के लिए कृषि उपकरण खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर रही है ताकि वह अधिक सुविधा के साथ खेती कर सके और उनका प्रोडक्शन बढ़ सके।

महाराष्ट्र कृषि यांत्रिकीकरण योजना उद्देश्य

भारत के अधिकतर इकोनॉमी आज भी प्राथमिक व्यवसायों पर निर्भर करती है लेकिन उसके बावजूद भी प्राथमिक व्यवसाय करने वाले लोग आर्थिक समस्याओं का सामना करते नजर आते हैं। जो लोग उपकरणों का इस्तेमाल करते हुए आधुनिक तरीकों से प्राथमिक व्यवसाय करते हैं उन्हें काफी लाभ भी मिलता है लेकिन कम जमीन वाले और छोटे किसानों के पास आर्थिक समस्याओं के चलते उपकरण खरीदने के पैसे नहीं लगते। महाराष्ट्र कृषी यांत्रिकीकरण योजना का उद्देश्य इस प्रकार के लोगों को लाभ पहुचाना हैं। इस योजना के माध्यम से किसानों को उपकरण खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है ताकि वह आधुनिक रूप से कृषि कर सके और अधिक मुनाफा बना सके।

महाराष्ट्र कृषि यांत्रिकीकरण योजना 2022 में किन उपकरणों में कितनी सब्सिडी मिल रही हैं?

महाराष्ट्र कृषी यांत्रिकीकरण योजना के अंतर्गत किसानों को विभिन्न उपकरणों पर विभिन्न में सब्सिडी दी जा रही हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं:

कृषि यांत्रिकीकरण योजना से जुड़ी पात्रता

कृषि यांत्रिकीकरण योजना के लिए महाराष्ट्र में रहने वाले कोई भी किसान आवेदन कर सकता है लेकिन इस योजना के लिए कुछ पात्रता निर्धारित की गई है, जो इस प्रकार है:

  • कृषि यांत्रिकीकरण योजना का लाभ केवल महाराष्ट्र में रहने वाले स्थाई किसान ही उठा सकता है।
  • जो लोग योजना का लाभ लेना चाहते हैं उनके पास खुद की कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए और उसे भूमि के सभी दस्तावेज खतौनी सहित उपलब्ध होने चाहिए।
  • क्योंकि सब्सिडी सीधे सब्सिडी बैंक में दी जाती है तो बैंक अकाउंट की पासबुक भी जरूरी है।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड और पैन कार्ड जैसे जरूरी दस्तावेज होना आवश्यक है।

कृषी यांत्रिकीकरण योजना 2022 (महाराष्ट्र शासनाच्या शेती विषयक) के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

कृषि यांत्रिकीकरण योजना 2022 का लाभ उठाने के लिए आपको योजना के लिए आवेदन करना होगा। अप्य योजना के लिए आसानी से घर बैठे आवेदन कर सकते हैं, जिसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले योजना की योजना की आधिकारिक वेबसाइट krishi.maharashtra.gov.in पर जाए।

  • होमेपज ओर आपको Menu में ‘योजना’ का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करे और महाराष्ट्र शासनाच्या शेती विषयक को चुने।
  • अगले पेज पर आपको योजना से सम्बंधित पूरी आधिकारिक जानकारी के साथ एक ‘ऑनलाइन पंजीकरण’ का विकल्प मिलेगा। इस विकल्प पर क्लिक करे।

  • अगले पेज पर आपको Maharashtra Krashi Yantrikikaran Scheme Online Form मिलेगा।
  • उसमे सारी जानकारी सटीक रुप से भरे।
  • मांगे गए डाक्यूमेंट्स की स्कैन्ड कॉपी अटैच करना ना भूले।
  • इस तरह से आप आसानी से घर बैठे हुए Krashi Yantrikikaran Yojana Online Form 2022 भर सकते हैं।

{Registration} माझी कन्या भाग्यश्री योजना ऑनलाइन फॉर्म

Leave a Comment

Your email address will not be published.