How to Make UPI PIN without Debit Card? – बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई कैसे बनाये?

How to Make UPI PIN without Debit Card?: बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई कैसे बनाये? how to Set UPI PIN without Debit Card?

पिछले कुछ सालो में हमारे देश में कई ऐसे बदलाव हुए है जिनकी कुछ सालो पहले कल्पना तक नहीं की जा सकती थी और ऐसे ही बदलावों में शामिल है बैंकिंग सेक्टर में हुई डिजिटलाइजेशन। बैंकिंग सेक्टर में हुई डिजिटलाइजेशन का श्रेय यूपीआई को जाता है। यूपीआई के द्वारा आसानी से एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किये जा सकते है

लेकिन इसे बनाने के लिए डेबिट कार्ड अर्थात एटीएम कार्ड चाहिए होता है। लेकिन अब बिना डेबिट कार्ड के भी आप यूपीआई बना सकते हो। जी हाँ, इस लेख में हम आपको ‘बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई कैसे बनाए’ के विषय में जानकारी देंगे।

UPI ATM Card Apply Online

How to Create UPI without ATM Card/How to Make UPI PIN without Debit Card?

Name of the Post How to Make UPI PIN without Debit Card
Scheme Available in India
Benefits Get UPI PIN Without ATM Card
Category News
Official Website https://upipayments.co.in/

UPI क्या है?

सबसे पहले अगर आप नहीं जानते की यूपीआई क्या है तो जानकारी के लिए बता दे की यूपीआई का पूरा नाम यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस है जो भारत की केंद्र सरकार के द्वारा भारतीयों के लिए डिजिटल पेमेंट्स को आसान बनाने के लिए लाया गया था। यूपीआई के द्वारा आसानी से कोई भी भारतीय अपने बैंक अकाउंट से दूसरे व्यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसा भेज सकता है। यूपीआई न केवल भारत बल्कि दुनिया के सबसे बेहतरीन डिजिटल पेमेंट सिस्टम में से एक है जो देश की एक कैशलेस इकोनॉमी तैयार करने में योगदान दे रहा है।

UPI कैसे काम करता हैं?

वैसे तो यूपीआई दुनिया के सबसे सफल पेमेंट सिस्टम्स में शामिल है लेकिन काफी सारे भारतीय आज भी यूपीआई के काम करने के तरीके के बारे में नहीं जानते तो ऐसे में उनके दिमाग में यह सवाल आता है कि यूपीआई कैसे काम करता है? जानकारी के लिए बता दें कि यूपीआई के काम करने का तरीका काफी सामान्य है। यूपीआई का इस्तेमाल करने के लिए पहले उपयोग करता अपने बैंक अकाउंट को डिजिटल पेमेंट एप से लिंक करता है और उसके बाद अपने बैंक अकाउंट से सीधे दूसरे व्यक्ति के द्वारा उसको पेमेंट कर सकता है।

क्या बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई बनाई जा सकती है?

जिन लोगों ने अपनी यूपीआई तैयार की है या फिर यूपीआई तैयार करने की कोशिश की है उन्हें यह पता होगा कि यूपीआई का इस्तेमाल करने के लिए डेबिट कार्ड की आवश्यकता होती है। बिना डेबिट कार्ड के आप यूपीआई तैयार करके उसे बैंक अकाउंट से लिंक नहीं कर सकते। ऐसे में लोग यह जानना चाहते हैं कि क्या बिना एटीएम कार्ड के बनाई जा सकती है? इसका जवाब है हाँ! आप बिना एटीएम कार्ड के भी बना सकते हो और इसकी प्रोसेस हम आपको इस लेख में निचे बताएंगे।

How to Create UPI without ATM Card – बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई कैसे बनाये?

जो लोग योग्य के बारे में जानते हैं उन्हें यह पता होगा कि यूपीआई बनाने के लिए डेबिट कार्ड की आवश्यकता होती है अर्थात यूपीआई बनाने के लिए लोगों को एटीएम कार्ड चाहिए होता है। लेकिन देश में काफी सारे लोग ऐसे हैं जो यूपीआई का निर्माण करना चाहते हैं लेकिन उनके पास एटीएम कार्ड नहीं। ऐसे में वह जानना चाहते है की ‘बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई कैसे बनाये’ (How to Create UPI without ATM Card) तो जानकारी दे की यह सम्भव है और इसके लिए निर्धारित प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है:

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में प्ले स्टोर या फिर एप स्टोर से भीम ऐप डाउनलोड करें।
  • एप्लीकेशन फोन में ओपन करें और उस पर रखो अपना अकाउंट सेटअप करें।
  • इसके बाद एप्प मे दिख रहे Link Bank Account के विकल्प पर क्लिक करे।
  • अपने बैंक अकाउंट की पूरी जानकरी सटीक रूप से दे।
  • आधार कार्ड ओटीपी का विकल्प उपयोग करके बैंक अकाउंट का सत्यापन करे।

इस तरह से आपका बैंक अकाउंट एप्प से लिंक हो जायेगा और आपकी यूपीआई तैयार हो जाएगी वो भी बिना एटीएम कार्ड के। इसके बाद आप आसानी से यूपीआई के द्वारा पेमेंट कर पाओगे और आपको कही पर भी डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन इस बात के ध्यान रखे की यह तभी सम्भव हो पायेगा जब आपका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से जुड़ा हुआ होगा और आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से जुड़ा हुआ होगा। एक बार यूपीआई तैयार करने के बाद आप पेमेंट कर भी पाओगे और पेमेंट ले भी पाओगे।

Read:Best Mobile Loan App 2022

निष्कर्ष!

यूपीआई वाकई में हर व्यक्ति के लिए काफी उपयोगी है और इसका इस्तेमाल करते हुए आसानी से एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पेमेंट किया जा सकता है। लेकिन काफी सारे लोगों के पास एटीएम कार्ड नहीं है तो ऐसे में वह यूपीआई का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे। यही कारण है कि इसमें हमने ‘How to Create UPI without ATM Card – बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई कैसे बनाये’ के विषय पर बात करते हुए बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई निर्मित करने के लिए सटीक तरीका बताया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.