नानाजी देशमुख कृषी संजीवनी योजना (माहिती) 2022ऑनलाइन पंजीकरण

nanaji deshmukh krishi sanjivani yojana application form | nanaji deshmukh krishi sanjivani yojana in marathi pdf | NDKSY online apply @mahapocra.gov.in. हमारा देश भारत एक कृषि प्रधान देश हैं और हमारे देश की इकोनॉमी का एक बड़ा भाग भी प्राथमिक व्यवसायों पर निर्भर करता हैं लेकिन उसके बावजुद भी हमारे देश मे किसानों की हालत कुछ खास अच्छी नहीं हैं। ऐसा नहीं हैं कि कोई किसान अच्छा नही कमा रहा, क्योंकि काफी सारे ऐसे किसान भी हैं जो आधुनिक तकनीकों का उपयोग करते हुए हर साल करोड़ो का प्रॉफिट भी कमा रहे हैं।  लेकिन इन किसानों के पास अधिक जमीन है और निवेश करने के लिए अच्छा पैसा हैं, जो अधिकतर सीमांत किसानों के पास नहीं होता जिस वजह से उनकी आर्थिक स्थिति थोड़ी कमजोर नजर आती है। काफी सारी राज्य में कई ऐसे इलाके हैं जहां पर पर्याप्त मात्रा में पानी मौजूद नहीं है जिस वजह से बेहतरीन खेती नहीं की जा सकती और उन राज्यो की लिस्ट में महाराष्ट्र भी है और शायद यही कारण है कि महाराष्ट्र की राज्य सरकार ने हाल ही में नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना लॉन्च की है। अगर आप इस योजना के बारे में नहीं जानते तो यह लेख आपके लिए काफी लाभदायक साबित होने वाला है। इस लेख में हम ना केवल आपको नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना की पूरी जानकारी देंगे बल्कि साथ में ‘नानाजी देशमुख कृषी संजीवनी योजना (माहिती) 2022 ऑनलाइन पंजीकरण’ के बारे में भी बताएंगे।

Nanaji Deshmukh Krishi Sanjivani Yojana 2022
Nanaji Deshmukh Krishi Sanjivani Yojana 2022

Nanaji Deshmukh Krishi Sanjivani Yojana Application Form 2022 Short Details

Name of the Scheme Nanaji Deshmukh Krishi Sanjeevani Project (PoCRA)
Launched By मुख्यमंत्री के द्वारा
Launched Date Launched
Location Maharashtra State
Category Sarkari Yojana
Benefits of this Scheme For Maharashtra Farmers
Official Website https://mahapocra.gov.in/

नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना 2022 क्या है?

नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना महाराष्ट्र के राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही है कृषि योजना है जिसके अंतर्गत राज्य के सूखे क्षेत्रो में रहने वाले या फिर कहा जाए तो खेती करने वाले किसानों को पानी की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। प्राप्त हुई आधिकारिक जानकारी के अनुसार सरकार इस योजना पर करीब 4000 करोड़ रूपये खर्च करने वाली हैं तो ऐसे में बात साफ हैं की योजना एक बड़े स्तर पर चलाई जा रही हैं और योजना से राज्य में रहने वाले उन लाखो किसानो को लाभ मिलेगा जो उन क्षेत्रो में रहते हैं जहा पर्याप्त रूप से पानी नहीं पहुंच पाता। इस योजनाके अंतगर्त पानी की उपलब्धता के अनुसार किसानो को खेती करने का अवसर मिलेगा और जलवायु संबंधित परिवर्तन में राज्य सरकार किसानो की मदद करेगी। इस योजना का लाभ राज्य के 15 जिलों के 5,142 गावो को मिलने वाला हैं।

नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना का उद्देश्य क्या हैं?

महाराष्ट्र की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही इस योजना के लिए राज्य सरकार ने वर्ल्ड बैंक से करीब 2800 करोड़ों रुपए का लोन लिया है जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य में कृषि के उत्पादन को बढ़ाना है ताकि प्राथमिक व्यवसाय को उछाल मिल सके और प्राथमिक व्यवसाय से जुड़े लोगों की आमदनी बेहतर हो सके जिससे कि राज्य के इकोनॉमी पहले से भी बेहतर बने। ऐसे में यह बात साफ है कि नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना एक बड़े उद्देश्य पर चलाई जा रही है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में रहने वाले सभी उनके सामने की मदद करना हैं जिनके पास कृषि के लिए पर्याप्त रूप से पानी नहीं पहुंच पाता। योजना के अंतर्गत उन सभी किसानों के पास पर्याप्त रूप से पानी पहुंचाया जाएगा जो सूखे इलाकों में रहते हैं और जिन्हें पर्याप्त पानी नहीं मिल पाता।

नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता

अगर आप महाराष्ट्र में रहते हो और नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो आपको योजना से जुड़े हुए पात्रताओं के बारे में पता होना चाहिए। नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना का लाभ उठाने के लिए जो पात्रता है राज्य सरकार के द्वारा तय की गई है वह कुछ इस प्रकार है:

  • जो किसान महाराष्ट्र के स्थाई नागरिक है केवल उन्हीं को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • इस योजना के तहत राज्य में रहने वाले छोटे से बड़े किसान सभी आसानी से लाभ उठा सकेंगे और अपने सूखे क्षेत्रों के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी प्राप्त कर सकेंगे।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट जैसे कि आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो आदि होने चाहिए।

नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप महाराष्ट्र में रहते हो और नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो आपको इसके लिए योजना के लिए आवेदन करना होगा। नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना की आवेदन प्रक्रिया काफी सरल है। योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने हैं:

  • सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://mahapocra.gov.in/ पर जाना होगा।

नानाजी देशमुख कृषी संजीवनी योजना 2022

  • वेबसाइट पर जाने के बाद ऊपर की तरफ आपको एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने का एक विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करें
  • अब जो अगला पेज ओपन होगा आपको उसमें योजना की जानकारी सहित एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए मिलेगी उस पर क्लिक करके एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करें और प्रिंट करके उसे निकाल ले।
  • इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियों को सटीक रूप से भरना है और सभी आवश्यक दस्तावेज एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच करने हैं।
  • इसके बाद आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को महाराष्ट्र कृषि विभाग के ऑफिस पर भेजना हैं जो मुंबई के कफपराडे इलाके में स्थित है।
  • Candidates check Nanaji Deshmukh Krishi Sanjeevni Yojana Beneficiaries List in PDF format If you already applied.

वर्तमान में योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की कोई प्रक्रिया मौजूद नहीं है लेकिन जैसे ही योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया आएगी वैसे ही आपको प्रक्रिया के बारे में जानकारी दे देंगे।

Maharashtra नाबार्ड योजना 2022

Contact Details

Department of Agriculture Government of Maharashtra

Nanaji Deshmukh Krishi Sanjeevani Project (PoCRA),

30 A / B, Arcade, World Trade Center, Cuff Parade,

Mumbai 400005.

Phone: 022-22163351

Email: pmu@mahapocra.gov.in

Leave a Comment