बिहार किसान रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन फॉर्म @dbtagriculture.bihar.gov.in

Bihar Kisan Panjikaran Online Application Form | Apply Online for Bihar Kisan Registration 2021 | Last Date of Online Registration of Bihar Kisan 2021 @dbtagriculture.bihar.gov.in. सरकार के द्वारा किसानों के लिए वर्तमान में काफी सारी योजनाएं चलाई जा रही है ताकि उनके उत्पादन में वृद्धि हो सके और उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो सके। काफी सारी की सारी योजनाओं का फायदा भी उठा रहे हैं लेकिन कई छोटे व सीमांत किसान योजनाओं का फायदा नहीं उठा पाते। दरअसल किसानों को इन योजनाओं के बारे में पता ही नहीं चल पाता और अगर पता चलता भी है तो उनके पास ऐसा कोई विकल्प नहीं होता जिससे वह आसानी से आवेदन कर सकें। राज्य सरकारों के लिए भी किसानों के लिए काफी सारी विशेष योजनाएं चलाई जाती है लेकिन इन योजनाओं का लाभ भी कई किसानों तक नहीं पहुंच पाता।

Bihar Kisan Samman Nidhi Yojana
Bihar Kisan Samman Nidhi Yojana 2022

Bihar Kisan Online Registration 2022 Apply Online Direct Link

Name of the Sarkari Yojana Bihar Kisan Online Registration (Panjikaran)
Launched By CM Nitish Kumar
Launched Date Scheme Active
Beneficiary Every Farmer Citizen of Bihar State
Post Category Sarkari Yojana 2022
Category Bihar Govt Schemes
Official Website https://dbtagriculture.bihar.gov.in/

Bihar Kisan Registration Portal 2022

मुख्य और उच्च स्तरीय योजनाएं जैसे कि प्रधानमंत्री किसान निधि योजना आदि के बारे में तो सभी को पता रहता है लेकिन काफी सारी योजना जो लाभदायक हो सकती है उनके बारे में पता ही नहीं चल पाता। यही कारण है कि बिहार सरकार ने ‘बिहार किसान रजिस्ट्रेशन पोर्टल’ बनाया हैं। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य में रहने वाले सभी किसान राज्य में चल रही सम्बंधित योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे। इस लेख में हम ‘बिहार किसान रजिस्ट्रेशन पोर्टल’ (Bihar Kisan Registration Portal – dbtagriculture.bihar.gov.in) के बारे में बात करेंगे और ‘बिहार किसान रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन फॉर्म प्रक्रिया’ के बारे में भी जानेंगे।

बिहार किसान रजिस्ट्रेशन पोर्टल क्या है? 

बिहार राज्य में से एक है जहां पर किसानों के लिए काफी सारी योजनाएं चलाई जा रही है ताकि उनके उत्पादन में वृद्धि हो सके तो राज्य की जीडीपी और इकोनॉमी ऊपर उठ सके। बिहार में वर्तमान में काफी सारी किसान संबंधी योजना चलाई जा रही है जो छोटे व सीमांत किसानों के साथ बड़े किसानों को भी काफी लाभ पहुंचा रही है लेकिन अधिकतर किसानों को इन योजनाओं के बारे में पता ही नहीं चल पाता। बिहार किसान रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर राज्य में रहने वाला कोई भी किसानों आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकता है और राज्य में चल रही सभी योजनाओं का लाभ उठा सकता है। बिहार किसान रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर किसानों को न केवल राज्य में चल रही बेहतरीन योजनाओं का लाभ मिलेगा बल्कि उन्हें कृषि संबंधी काफी सारी महत्वपूर्ण जानकारी भी दी जाएगी जिससे कि उनका उत्पादन बढ़ सके। इस ऑनलाइन पोर्टल का निर्माण इसलिए भी किया गया है ताकि लोगो को इसका लाभ मिल पाए।

बिहार राज्य फसल सहायता योजना रबी 2022

बिहार किसान रजिस्ट्रेशन पोर्टल का उद्देश्य

बिहार किसान रजिस्ट्रेशन पोर्टल का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी किसानों को राज्य और केंद्र सरकार के द्वारा चल रही सभी योजनाओं का लाभ जरूरतमंद किसानों तक पहुंचाना है। सभी योजनाओं के लिए विभिन्न पोर्टल बनाए जाते हैं और इस तरह से काफी सारे लोग उन योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाते लेकिन बिहार के संरक्षण पोर्टल पर सभी योजनाओं का लाभ उठाने की सुविधा मिलेगी और उनके लिए आवेदन भी किया जा सकेगा। इस पोर्टल के माध्यम से बिहार के सभी किसानों को विभिन्न तरह से लाभ होंगे। सरकार की तरफ से जितनी भी सुविधाएं राज्य में रहने वाले किसानों को दी जा रही है उन सभी की जानकारी इस पोर्टल पर मिल जाएगी।

बिहार किसान रजिस्ट्रेशन के लिए दस्तावेज

राज्य में रहने वाले सभी किसानों को बिहार किसान रजिस्ट्रेशन में भाग लेना अनिवार्य है। लेकिन इसके लिए सरकार ने कुछ पात्रताए तय की है, जो इस प्रकार है:

  • आवेदक राज्य का स्थाई नागरिक होना चाहिए।
  • किसान के पास कम से कम 2 हेक्टेयर तक कृषि योग्य जमीन होनी चाहिए।
  • किसान के पास अपनी जमीन से जुड़े हुए सभी डॉक्यूमेंट मौजूद होनी चाहिए।
  • रजिस्ट्रेशन के लिए किसान के पास आधार कार्ड, बैंक खाता विवरण, बैंक अकॉउंट नंबर, IFSC कोड, पासपोर्ट साइज फोटो और आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होने चाहिए।

बिहार किसान रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? (बिहार किसान रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन फॉर्म)

बिहार किसान रजिस्ट्रेशन के बाद आपको राज्य में चल रही काफी सारी राज्य में जबरी काफी सारे कृषि संबंधी योजनाओ का लाभ मिलेगा। ऐसे में आप जल्द से जल्द बिहार किसान रजिस्ट्रेशन पोर्टल के लिए आवेदन कर दें। इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

Bihar Kisan Samman Nidhi Scheme 2022

  • होमपेज पर आपको ‘पंजीकरण‘ का विकल्प मिलेगा।

Bihar Kisan Nidhi Yojana 2022

  • इसके बाद आपको मांगी गई सभी जानकारिया भरनी है और अपनी बायोमेट्रिक डिटेल्स देनी हैं।
  • इन्हें सबमिट करने के बाद आपसे दस्तावेज अपलोड करने के लिए कहा जाएगा। सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करे।
  • इसके बाद Submit पर क्लिक कर दे।
  • इस तरह से आप आसानी से ‘बिहार किसान रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन फॉर्म‘ भरते हुए पोर्टल के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

बिहार किसान अनुदान पंजीकरण रिपोर्ट सूची (लिस्ट) 2022

Leave a Comment