मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना 2022 Last Date, Online Registration

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana 2022 10th Pass Last Date | मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना 2022 Online Application Form | Last Date of Registration of Bihar MBBPY/MVPY Scheme 2022 | मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना @minoritywelfare.bih.nic.in. वर्तमान में देश में काफी सारे से विद्यार्थी मौजूद है जो परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से पढ़ाई छोड़ कर काम में लग जाते हैं और उनके सपने अधूरे रह जाते हैं। इससे देश के लिटरेसी रेट पर असर पड़ता है और गरीबी भी बढ़ती है। सरकार का कर्तव्य है कि देश में रहने वाले कोई भी बच्चा शिक्षा से आ चुका ना रहे और कम से कम प्राइमरी शिक्षा तो जरूर प्राप्त करें।

यही कारण है कि देश की केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा विभिन्न ने योजना चलाई जा रही है जिनके द्वारा छात्रों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। ऐसी एक योजना ‘मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना’ (Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana) हैं जिसे मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना भी कहा जाता हैं। इसलिए लेख में हम बिहार सरकार के द्वारा चलाई जा रही है मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के बारे में ही बात करेंगे और जानेंगे कि इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करते हैं।

Kanya Uthan Yojana
Mukhyamantri Balak Balika Yojana

Bihar E Kalyan Yojana/Scheme Online Registration 2022 Short Detail

Name of the Organization E Kalyan Vibhag, Government of Bihar
Name of the Yojana मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना
Category Sarkari Yojana 2022
Scholarship for Class X passed students
Application Process Online
Scholarship Amount Rs 10,000/-
Scholarship Eligibility
  • Applicant should have a minimum of 75%
  • Applicants scoring 1st division will be considered for the scheme (General/BC)
Location Bihar
Official Website www.edudbt.bih.nic.in

मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना क्या हैं?

मुख्य मंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से बिहार कि राज्य सरकार छात्रों को आगे पढ़ने के लिए आर्थिक सहायता कर रही है और उन्हें बेहतरीन शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना MBPY के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा इंटर में पास होने वाले छात्रों को ₹15000 की प्रोत्साहन राशि और मैट्रिक में पास होने वाले छात्रों को ₹10000 की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। राज्य में रहने वाले कोई भी आर्थिक स्थिति से कमजोर परिवार के छात्र और छात्रा इस योजना का लाभ उठाते हुए प्रोत्साहन राशि प्राप्त कर सकते हैं। बता दे कि यह योजना केवल अल्पसंख्यक विद्यार्थियों के लिए चलाई जा रही है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का उद्देश्य क्या है?

बिहार के राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही Bihar मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना वाकई में एक बेहतरीन योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य राज्य में साक्षरता दर को बढ़ाना और छात्रों को अधिक से अधिक पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना है। आर्थिक रूप से कमजोर छात्र जो पढ़ने में सक्षम नहीं हैं उन्हें यह प्रोत्साहन राशि एक आर्थिक सहायता के रूप में मदद भी करेगी जिससे कि वह अपनी शिक्षा पर ध्यान दे सकेंगे। तो छात्र पढ़ने में होनहार है वह इस MVPY Scheme 2022 का लाभ उठाते हुए काफी अच्छी प्रोत्साहन राशि प्राप्त कर सकते हैं और उसे अपने पढ़ाई संबंधी कार्यों में लगा सकते हैं।

कन्या उत्थान योजना 2022 के लिए पात्रता

आगरा मुख्यमंत्री बालक बालिका विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना 2022 का लाभ लेना चाहते हो तो इसके लिए आपका योजना के लिए पात्र आवेदक होना आवश्यक है। मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के लिए राज्य सरकार के दौरान निम्न पात्रताए निर्धारित की गई है:

  • प्रोत्साहन योजना का लाभ उठाने के लिए विद्यार्थी का बिहार का स्थाई नागरिक होना आवश्यक है।
  • प्रोत्साहन योजना का लाभ केवल अल्पसंख्यक छात्रों को मिलेगा।
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 1.5 लाख या इससे कम होनी चाहिए।
  • यह प्रोत्साहन राशि विद्यार्थी को तभी दी जाएगी जब वह दसवीं कक्षा में प्रथम व द्वितीय श्रेणी से पास हुआ होगा।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, पहचान पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, 10 वी का रिजल्ट या रजिस्ट्रेशन कार्ड, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट पासबुक और पासपोर्ट साइज फोटो होना जरूरी हैं।

मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप चाहे तो मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करके प्रोत्साहन राशि का लाभ आसानी से उठा सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको निम्न स्टेप्स को फॉलो करता होगा:

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana
E Kalyan Balak Balika Protsahan Scheme
  • अगले पेज पर आपको Verify Name and Account Detail के विकल्प पर क्लिक करना हैं।
Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana
Kanya Uthan Yojana
  • इसके बाद आपको डिस्ट्रिक्ट और शिक्षण संस्था का चुनाव करके लाभार्थियों की लिस्ट चेक करनी हैं। इसके बाद आपको अपना नाम ढूंढकर योजना के लिए आवेदन करना हैं।
  • इसके लिए आपको फॉर्म भरना होगा, मांगे गए दस्तावेजो की स्कैन्ड कॉपी अपलोड करनी होगी और उसे अपलोड करनी होगी।
Mukhyamantri Kanya Uthan Yojana Registration
Kanya Uthan Balak Balika Yojana
  • इस तरह से आप घर बैठे हुए ‘मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना’ के लिए आवेदन कर सकते हो।

Mukhyamantri Vidyarthi Protsahan 2022

Leave a Comment