राष्ट्रपति से शिकायत कैसे करे | Sachivalaya Mobile No, Email Address

How to Complaint to President Shri Ramnath Singh Kovind Ji. Fill Online Form for Complaint to Rashtrapati Sachivalaya in India.

राष्ट्रपति से शिकायत कैसे करे

दोस्तों जैसा की हमने अपनी पिछली पोस्ट “पीएम से शिकायत कैसे करें” में आपको बताया था की आज कल सब कुछ भारत में डिजिटल होता जा रहा है। पहले के ज़माने में लोगो को अपनी बात दुसरो तक पहुंचने में बहुत समस्या होती थी। प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति से बात करना तो दूर संपर्क होना भी बहुत बड़ी बात थी। लेकिन आज के इस युग में आप सब जानते ही हो की अब भारत को डिजिटल इंडिया बनाने की मुहीम चल रही है और यह धीरे धीरे नहीं बल्कि बहुत ही तेज़ी से हो रही है। लोग अब सोशल मीडिया के माध्यम से भी अपनी बात किसी भी अधिकारी, किसी भी राज्य के मुख्यमंत्री यहां तक की प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति तक भी पंहुचा देते है। How to Write a Complaint Letter to the President of India.

How to Complaint President Ramnath Singh Kovind

राष्ट्रपति सचिवालय कांटेक्ट हेल्पलाइन नंबर

लोगो को राष्ट्रपति सचिवालय से संपर्क करने में किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े इसलिए वर्ष 2007 से 2012 तक बनी रही इंडिया की प्रेसिडेंट प्रतिभा पाटिल ने अपने कार्यकाल में राष्ट्रपति सचिवालय से सीधा संपर्क करने के लिए ऑनलाइन सेवा शुरुआत की थी। इस सेवा को शुरू करने के बाद लोगो के लिए राष्ट्रपति तक अपनी बात पहुंचाने में बहुत आसानी हो गयी है। दोस्तों आज हम आपको चरणों के अनुसार बतायंगे की आप किस तरह ऑनलाइन आवेदन पत्र को भरकर राष्ट्रपति श्री रामनाथ सिंह कोविन्द जी तक अपनी बात तथा शिकायत को पंहुचा सकते है।

हम आपको यह पर यह भी बता देना चाहते है की भारत के सबसे पहले राष्ट्रपति श्री राजेंद्र प्रसाद जी को चुना गया था जिन्होंने अपना कार्यकाल वर्ष 1950 से लेकर वर्ष 1962 यानि 12 साल में पूरा किया था। यह एक जनरल नॉलेज का प्रश्न भी है जो आपके कभी भी कही भी काम आ सकता है।

राष्ट्रपति से शिकायत कैसे करे के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र कैसे भरे

  • पाठको आपको सबसे पहले हमारे द्वारा निचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके एक नया पेज ओपन करना होगा।
  • राष्ट्रपति सचिवालय की आधिकारिक वेबसाइट को आप हिंदी या अंग्रेजी दोनों में से किसी भी भाषा में देख सकते है तथा ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है।
  • वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको Lodge a Request या अनुरोध दर्ज करें पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपनी स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा जिसमे एक फॉर्म भरने के लिए आपके सामने होगा। जिसका स्क्रीनशॉट ऊपर दिया गया है।
  • अब आप पूरा नाम, पासवर्ड, सही सही पूरा पता, पिनकोड, देश का नाम, राज्य का नाम, टेलीफोन, मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस भरना होगा।
  • ध्यान रहे शिकायत से सम्बंधित किसी भी तरह की अपडेट के लिए राष्ट्रपति सचिवालय ऑफिस आपको ईमेल तथा मोबाइल नंबर के माध्यम से ही संपर्क करेगा इसलिए अपना मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस सही सही भरे।
  • अब आप निचे दिए गए बॉक्स में अपनी शिकायत को विस्तारपूर्वक लिख दीजिये जिसकी अधिकतम अक्षरों की संख्या 4000 होगी।
  • यदि आपके पास कोई पीडीऍफ़ है तो आप अपलोड कर सकते है अन्यथा ज़रूरी नहीं है। इसके बाद आप निचे दिए गए कैप्चा कोड को भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करके पत्र जमा दीजिये।
  • हम आपको निचे एक लिंक दे रहे है जिसके माध्यम से आप अपनी शिकायत संख्या दर्ज करके स्टेटस भी जाँच सकते है।

Important Links

President Secretariat Address

Shri Ashok Kumar

Under Secretary (Petition) President’s Secretariat Rashtrapati Bhavan

New Delhi – 110 004

E-Mail Id: [email protected]

Phone: 011 23015321

7 Comments

Add a Comment
  1. Arvind Ankushji Binzade

    I am a Student Arvind Ankushji Binzade and my many Hard Copies letters pending addressee on President Secretariat -Government of India and Correspondence Number 45632/2019/IC,Amrendra Kumar Sinha

  2. Mera Nam jaswant Gurjar he me surana ka rehne Bala hu me बिजली विभाग में काम करता था जो कि मुझे हटा दिया गया है लेकिन मुझे अभी तक नहीं लिया जा रहा है में गरीब गर से हूं मेरे पास पैसे नहीं हे अपने अधिकारियों के पास बहुत बार फिर आया हूं

    1. aap di gyi link ke madhyam se Rashtrapati ya Pradhan Mantri Modi se Shikayat kar sakte hai.

  3. Mare name janardhan kumar gram maruwaran panchyat angaru jabra मेरे पर दादा जी के नाम सै 78 एकड जमीन थे पर वह सारा जमीन मेरे पंचायत के दबंग आदमी कब्जा कर रखा है उस जमीन का रसीद कटाने जाते तो कर्मचारी रसीद नही काटते है कहते है रसीद नही कटेगा जिसका जमाबंदी नंबर 119 है उस जमाबंदी मे नाम है तीलौकी
    महतो ।मुशाईमहतो।छकोडीमहतो इनके पिता के नाम है हाङीमहतोBOUNSI BLOCK ME CONE कहते रसीद कटाने का तो कहते है तुम्हारे नाम केश दर्ज करा देगे BOUNSI BLOCK BANKA DICTAK PIN COD 81.31.04

    1. you can fill their complaint form by the link given above.

  4. राष्ट्रपति किसके साथ बात करने की है? कांटेक्ट नंबर नहीं मिल रहा है ना ना हमें कोई योजना का लाभ मिला है। लाभ मिलने मिलने के चाहिए तो रिश्वत मांगते हैं। हम गरीब लोग हैं। हमें जमीन भी नहीं है मेहनत मजदूरी कर अपना पेट भरते हैं आप हम से तुरंत संपर्क करें।

    1. AAP DI GYI LINK KE MADHYAM SE RASHTRAPATI JI SE SIDHE ONLINE SHIKAYAT KAR SAKTE HAI.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *