(Registration) प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना 2024 Online Form

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना 2024

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना 2024: अमीर लोग या फिर वह लोग जो आर्थिक रूप से बेहतर है सभी सुख सुविधाओं का लाभ उठाते हैं। लेकिन जो परिवार आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं अपनी सरल भाषा में कहा जाए तो गरीब होते हैं वह बेसिक जरूरतों को पूरा करने में सक्षम नहीं हो पाते जिसका कारण बढ़ती हुई महंगाई है। लेकिन केंद्र सरकार चाहती है कि देश में रहने वाले हर आर्थिक रूप से कमजोर परिवार को सभी प्रकार की सुविधाएं मिले। इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए विभिन्न योजना चलाई जा रही है जिससे आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को विभिन्न लाभ भी मिल रहे हैं। देश की आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के घर में बिजली पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा ‘प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना’ शुरू की गई है जिससे आर्थिक रुप से कमजोर लोगों को मुफ्त में बिजली मिल सकेगी। इस लेख में हम Pradhan Mantri Saubhagya Yojana 2024 के बारे में बात करेंगे और आपको यह भी बताएंगे की ‘प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना 2024 Online Form’ कैसे भरते हैं।

Saubhagya Scheme 2024
Saubhagya Scheme 2024

PM Sahaj Bijli Har Ghar Yojana (Saubhagya) 2024

Name of the Sarkari Yojana प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना
Launched By प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा
Launched Date 25 सितम्बर 2017
Beneficiary देश के गरीब परिवार
Post Category Sarkari Yojana
Official Website https://saubhagya.gov.in/
Saubhagya Yojana 2024
Saubhagya Yojana 2024

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना क्या है?

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन योजना में जिसका उद्देश्य देश के सभी गरीब परिवार हो या फिर उन परिवारों को जिनकी आय काफी कम है के घर में बिजली पहुंचाना है। देश में काफी सारे इस आर्थिक रूप से कमजोर परिवार रहते हैं जो बिजली का बिल भरना अफॉर्ड नहीं कर पाते और कई परिवार ऐसे भी हैं जो ऐसे स्थानों पर रहते हैं जहां बिजली पहुंचाना थोड़ा मुश्किल होता है। काफी सारे लोग जो आर्थिक रूप से कमजोर होने की वजह से बिजली की सुविधा प्राप्त नहीं कर पाते उनके लिए यह योजना बनाई गई है। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार की तरफ से गरीब लोगों को मुफ्त में जरूरत के अनुसार बिजली प्रोवाइड की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत देश में रहने वाला कोई भी आर्थिक रूप से कमजोर परिवार मात्र ₹500 देकर बिजली कनेक्शन ले सकता है। खास बात यह है कि है ₹500 भी वह 10 किस्तों में यानी कि प्रत्येक माह ₹50 करके दे सकता है। आज भी देश में काफी सारे ऐसे परिवार हैं जो बिना बिजली के अपना जीवन यापन कर रहे हैं और इन परिवारों की मदद करने के लिए और उन्हें बिजली की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा इस योजना की शुरूआत की गई है। योजना के माध्यम से देश में रहने वाले गरीब परिवारों के घर में भी बिजली पहुंचाने की कोशिश की जा रही है जिससे कि वह भी आराम से रह सके।

Sahaj Bijli Har Ghar Yojana

इस योजना का लाभ मुख्य रूप से बिहार, उत्तर प्रदेशज़ मध्य प्रदेश, उड़ीसा, झारखंड, जम्मू कश्मीर, राजस्थान और पूर्वोत्तर के राज्य में रहने वाले लोगो को मिलेगा। इस योजना से जुड़ी है खास बात यह भी है कि इस योजना में बिजली पहुंचाने के लिए सौर्य ऊर्जा का भी प्रयोग किया जाएगा यानी कि सौर्य ऊर्जा का महत्व बढ़ेगा और लोग इसकी तरफ प्रोत्साहित होंगे। योजना का लाभ उठाने वाले लोगों को 5 एलईडी रोशनी, 1 डीसी फैन और 1 डीसी पावर प्लग आदि भी प्रदान किये जायेंगे। योजना को संचालित करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा करीब 16000 करोड़ से अधिक का बजट निर्धारित किया गया है।

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना का उद्देश्य क्या हैं?

भारतीय जनता पार्टी के शासनकाल में काफी सारे बेहतरीन काम हुए हैं और उनमें से एक बेहतरीन काम गांव गांव तक बिजली पहुंचाना भी था। काफी सारे परिवारों को बिजली तो मिल गई लेकिन उसके बावजूद भी कई परिवार ऐसे हैं जिनके लिए बिजली का बिल भरना आज भी थोड़ा मुश्किल होता है। इन लोगों के लिए प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना लाई गई है। इस योजना के माध्यम से देश में रहने वाला कोई भी आर्थिक रूप से कमजोर परिवार मात्र ₹500 में बिजली का कनेक्शन प्राप्त कर सकता है और यह ₹500 भी वह 10 किश्तों में दे सकता हैं। प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना या फिर कहा जाए तो प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना का उद्देश्य देश में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को भी जरूरत के अनुसार बिजली उपलब्ध करवाना है।

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता

देश में रहने वाले कोई भी नागरिक प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना का लाभ उठा सकता है लेकिन उसके लिए केंद्र सरकार ने कुछ पात्रताए निर्धारित की है, जो इस प्रकार है:

  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक गरीब परिवार को होना चाहिए और उसके घर में पहले से बिजली मौजूद नहीं होनी चाहिए।
  • जिन परिवारों को योजना का लाभ मिलेगा उनका नाम सामाजिक आर्थिक जनगणना में दर्ज किया जाएगा या फिर पहले से दर्ज होना चाहिए।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदकों को ₹500 देने होंगे और यह पैसा वह 10 किस्तों में भी दे सकते हैं।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पते का सबूत, मोबाइल नंबर, निवास प्रमाण पत्र और पासपोर्ट साइज फोटो जैसे जरूरी दस्तावेज होने चाहिए।

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY)

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के लिए देश में रहने आर्थिक रूप से कमजोर परिवार आसानी से आवेदन कर सकता है। इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://saubhagya.gov.in/ पर जाए।
PMSBHGY Scheme
PMSBHGY Scheme
  • वेबसाइट के होम पेज पर दिख रहे Guest के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको एक Sign In का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करे।
PMSBHGY Online Form
PMSBHGY Online Form
Official Link Click Here
Sarkari Yojana Click Here
Modi Yojana List Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

 

Leave a Comment