West Bengal Karma Sathi Prakalpa Scheme 2023 Apply Online Form @karmasathi.wb.gov.in

West Bengal Karma Sathi Prakalpa Scheme 2023

West Bengal Karma Sathi Prakalpa Yojana Online Registration | WB Karma Sathi Prakalpa Scheme | पश्चिम बंगाल कर्म साथी प्रकल्प योजना 2023 in Hindi Details

WB Karma Sathi Prakalpa Scheme 2023: पश्चिम बंगाल देश के सबसे तेजी से आगे बढ़ते हुए राज्यों में से एक है जो वैसे तो इन्डस्ट्रिलाइजेशन की कमी के कारण अन्य कई राज्यों से काफी पीछे हैं लेकिन फिर भी अब एक अच्छी ग्रोथ रेट के साथ आगे बढ़ रहा हैं। पश्चिम बंगाल में राज्य सरकार के द्वारा कई ऐसी योजनाए शुरू की जा रही हैं जो राज्य में रहने वाले कई वर्गो को फायदा दे रही हैं। पश्चिम बंगाल की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही सबसे बेहतरीन योजनाओ में से एक ‘कर्म साथी प्रकल्प योजना’ भी हैं जिसके बारे में हम इस लेख में बात करेंगे।

West Bengal Karma Yojana
West Bengal Karma Scheme Online registration

Highlights of WB Karma Sathi Prakalpa Scheme (Yojana) 2023 Online Registration

नाम Karma Sathi Prakalpa Scheme Yojana 2023
आरम्भ की गई मुख्यमंत्री जी के द्वारा
वर्ष 2023
लाभार्थी पश्चिम बंगाल के युवा
आवेदनकीप्रक्रिया ऑनलाइन 
उद्देश्य बेरोजगार युवाओ को सेल्फ-इम्प्लॉइड बनाकर बेरोजगारी दर को कम करने
Category Sarkari Yojana
आधिकारिक वेबसाइट wb.gov.in

कर्म साथी प्रकल्प योजना क्या हैं? Karma Sathi Prakalpa Scheme in Hindi

इस बात में कोई दो राय नहीं हैं की अगर देश की गरीबी और बेरोजगारी किसी तरह से मिट सकती है तो वह प्राइवेट सेक्टर के विस्तार और नए ने स्टार्टअप्स के आने से संभव होगा। यही कारण हैं की वर्तमान में केंद्र सरकार और विभिन्न राज्य सरकारों एक द्वारा ऐसी योजनाए चलाई जा रही हैं जो युवाओ को व्यवसाय व स्टार्टअप्स शुरू करके सेल्फ-इम्प्लॉइड बनने के लिए प्रोत्साहन दे रही हैं जिससे की ना केवल वह रोजगार प्राप्त करे बल्कि अन्य लोगो को भी रोजगार मिले।

बंगाल सरकार कर्म साथी योजना 2023

पश्चिम बंगाल में बेरोजगारी एक बड़ी समस्या है और राज्य सरकार इसका निवारण करने के लिये कई तरह के प्रयास कर रही है। एक ऐसा ही प्रयास कर्म साथी प्रकल्प योजना भी है जिसके द्वारा राज्य सरकार सक्षम बेरोजगार युवाओ को आसान लोन और सब्सिडीज प्रदान करेगी जिससे की वह अपना व्यवसाय और स्टार्टअप शुरू करके उससे रोजगार प्राप्त कर सके और अगर व्यवसाय आगे बढ़े तो दुसरो को भी रोजगार दे सके।

WB Karma Sathi Prakalpa Scheme 2023 in Hindi

युवा दिवस के खास मौके पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ‘कर्म साथी प्रकल्प योजना’ शुरू की है। इस योजना के द्वारा राज्य के करीब 1 लाख बेरोजगार युवाओ को 2 लाख रूपये तक का सॉफ्ट लोन और विभिन्न सब्सिडियो का लाभ दिया जायेगा। योजना के द्वारा पश्चिम बंगाल की राज्य सरकार युवाओ को लोन और सब्सिडीज का लाभ देकर सेल्फ-इम्प्लॉइड बनाने पर ध्यान दे रही हैं।

कर्म साथी प्रकल्प योजना का उद्देश्य?

कर्म साथी प्रकल्प योजना पश्चिम बंगाल की राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गयी एक बेहतरीन योजना है जो राज्य के बेरोजगार युवाओ को सेल्फ-इम्प्लॉइड बनाकर बेरोजगारी दर को कम करने के लिए काम कर रही हैं। अगर बात की जाये कर्म साथी प्रकल्प योजना के उद्देश्य की तो इस योजना का उद्देश्य राज्य के सक्षम बेरोजगार युवाओ को लोन और सब्सिडीज का लाभ प्रदान करके उन्हें व्यवसाय शुरू करने के लिए सहायता प्रदान करना है जिससे की राज्य की बेरोजगारी दर को कम किया जा सके।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कर्म साथी प्रकल्प योजना की पात्रताए?

कर्म साथी प्रकल्प योजना के द्वारा पश्चिम बंगाल की राज्य सरकार राज्य के करीब एक लाख युवाओ को सॉफ्ट लोन और सब्सिडीज का लाभ देगी जिससे की वह अपने बिजनेस की शुरुआत करके सेल्फ-इम्प्लॉइड बन सके। ऐसे में अगर आप कर्मसाथी प्रकल्प योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो आपको पता होना चाहिए की राज्य सरकार ने इसके लिए कुछ पात्रताए तय की हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • आवेदक पश्चिम बंगाल का स्थायी नागरिक होना चाहिए।
  • योजना का लाभ केवल युवाओ को दिया जायेगा।
  • आवेदक ने 12वी और 10वी कक्षा पास की हुई हो।
  • आवेदक के पास सभी आवध्यक दस्तावेज जैसे की वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, एड्रेस प्रूफ, एजुकेशन सर्टिफिकेट आदि होने चाहिए।

कर्म साथी प्रकल्प योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करे?

कर्म साथी प्रकल्प योजना राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गयी एक बेहतरीन योजना है जिसके द्वारा राज्य के कई युवाओ को सेल्फ-इम्प्लॉइड बनने का मौका मिलेगा। अगर आपको लगता हैं की आप कर्म साथी प्रकल्प योजना का लाभ उठाने के लिए एक पात्र आवेदक है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार हैं:

  • सबसे पहले आपको राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना हैं।
  • वेबसाइट के होमपेज पर दिए गए ‘Schemes‘ के विकल्प पर क्लिक करे।
West Bengal Karma Sathi Prakalpa Scheme
  • इसके बाद ‘Karma Sathi Prakalpa Scheme’ पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपके सामने योजना का आधिकारिक पेज ओपन हो जायेगा जिसमे योजना के बारे में सारी जानकारी होगी,  यहाँ दिए गए Apply Now के विकल्प पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने ऑनलाइन फॉर्म आ जायेगा जिसमे मांगी गयी सभी जानकारी सटीक रूप से भरे।
  • मांगे गए सभी दस्तावेजों की स्कैन्ड कॉपी अपलोड करे।
  • अंत में फॉर्म को सब्मिट कर दे।

इस तरह से आप आसानी से कर्म साथी प्रकल्प योजना के लिए आवेदन कर सकते हो। अगर आप योजना के लिए पात्र हो तो लाभार्थी लिस्ट में आपका नाम आ जायेगा और आपको योजना का लाभ मिल जायेगा।

Leave a Comment