West Bengal Health Scheme: Online Apply, Hospital List, Rate Chart, Status in Hindi

WB Health Scheme Portal | Rashtriya Gramin Swasthya Yojana West Bengal Online Registration | Apply Online for West Bengal Health Scheme Portal Login in Hindi

West Bengal Health Scheme Portal: पश्चिम बंगाल देश के तेजी से आगे बढ़ते हुए राज्यों में से एक है जो पिछले कुछ सालो से सभी क्षेत्रो में आगे बढ़ते के लिए काम कर रहा है जिनमे स्वष्ट क्षेत्र भी शामिल हैं। स्वास्थ्य के ममले में पश्चिम बंगाल भारत के कई देशो से पीछे और यही कारण हैं की पश्चिम बंगाल की राज्य सरकार इस तरफ ख़ास ध्यान दे रही हैं। स्वास्थ्य के क्षेत्र में विकास हेतु पश्चिम बंगाल की राज्य सरकार के द्वारा कई कार्य किये जा रहे हैं जिनमे से एक ‘पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य योजना‘ भी हैं जिसके बारे में हम इस लेख में बात करेंगे।

WB Health Scheme Portal in Hindi

Highlights of West Bengal Health Scheme 2022 Portal Registration Details

Name of Sarkari Yojana पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य योजना क्या हैं?
Launched By पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री द्वारा
Scheme Available For for WB Govt Employee
Benefits of This Scheme Free Treatment
Yojana Category Sarkari Yojana 2022
Contact No 033-2254-4197
Official website https://wbhealthscheme.gov.in/

West Bengal Health Scheme Portal क्या हैं?

पश्चिम बंगाल देश के सबसे बड़े और महत्वपूर्ण राज्यों में से एक है जो पिछले कुछ सालो से सभी क्षेत्रो में काफी बढ़ रहा हैं। पश्चिम बंगाल की राज्य सरकार वर्तमान में जिन क्षेत्रों पर सबसे अधिक ध्यान दे रही है उनमें स्वास्थ्य क्षेत्र भी शामिल हैं। पश्चिम बंगाल के राज्य सरकार के द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में विकास लाने हेतु योजनाएं चलाई जा रही जिसमें पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य योजना (West Bengal Health Scheme) भी शामिल हैं।

पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य योजना पश्चिम बंगाल कि राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई एक बेहतरीन स्वास्थ्य योजना है जिसके द्वारा सरकारी अफसरों और पेंशनर्स को विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की हैं। देश में कई सरकारों के द्वारा ऐसी योजनाए चलाई जा रही हैं जो गवरमेंट इम्प्लॉइज और रिटायर्ड गवरमेंट इम्प्लॉइज अर्थात पेंशनर्स को स्वास्थ्य सुविधाए प्रदान करती हैं, पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य योजना भी ऐसी ही एक योजना हैं।

इस योजना के अंतर्गत आवेदकों को चुनिंदा हॉस्पिटल में एक लाख तक का मुफ्त इलाज, सामान्य होस्पिप्टल में दिए जाने वाले अमाउंट का 60% तक का कोस्ट, डीडीओ/पीएसए के क्लेम में एक लाख से अधिक इनडोर ट्रीटमेंट जैसी कई सुविधाए दी जाती हैं। सामान्य तौर पर योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को एक तरह की सेफ्टी मिलेगी जिससे की बीमारी होने पर उसपर इलाज का बोझ नहीं पड़ेगा।

WB Health Scheme Portal का उद्देश्य

वेस्ट बंगाल जनसंख्या की दृष्टि से देश के सबसे बड़े राज्य में से एक है लेकिन कई मामलों में पश्चिम बंगाल देश के कई अन्य राज्यों से पीछे हैं जिनमें से एक स्वास्थ्य भी हैं। पश्चिम बंगाल की राज्य सरकार प्रयास कर रही है कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में राज्य को बेहतर बनाया जा सके और यही कारण है कि स्वास्थ्य क्षेत्र में राज्य सरकार कई तरह की बेहतरीन योजनाए शुरू कर रही हैं। पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य योजना भी ऐसी ही एक योजना हैं।

पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य योजना राज्य सरकार की तरफ से शुरू की गई एक बेहतरीन योजना हैं जिसके द्वारा गवर्मेंट इम्प्लॉइज को और पेंशनर्स को विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं सरकार के द्वारा प्रदान की जा रही हैं। अगर बात की जाये पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य योजना के उद्देश्य तो वह राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर और अफोर्डेबल बनाना हैं जिससे की लोग स्वास्थ्य सुविधाओं का आसानी से फायदा उठा सके।

पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता

वेस्ट बंगाल स्वास्थ्य योजना राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गयी एक बेहतरीन स्वास्थ्य योजना है लेकिन इस योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा कुछ पात्रताए भी तय की गयी हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • वेस्ट बंगाल हेल्थ के सभी सरकारी अफसर, पेंशनर और उनका परिवार योजना का लाभ उठा पायेगा।
  • राज्य सरकार के इम्प्लॉइज के अलावा मेडिकल अलावेंस वाले लोगो को भी योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • भारतीय सरकार के अफसर और पेंशनर्स भी पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • योजना के अंतगर्त कवरेज का लाभ अफसर के स्पोज, पेरेंट्स, डिपेंडेंट चिल्ड्रन और डिपेंडेंट सिब्लिंग्स को प्रदान किया जायेगा।

पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

वेस्ट बंगाल हेल्थ स्कीम (योजना) का लाभ राज्य में रहने वाला कोई भी सरकारी ऑफर, पेंशनर और उसका परिवार उठा सकता हैं। योजना की पात्रताओं के बारे में हम आपको बता चुके है लेकिन अब यह जानना भी जरूरी है की आखिर पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य योजना के लिए आवेदन कैसे किया जाता हैं? बता दे की पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार हैं:

list of cashless hospitals under west bengal health scheme
  • वेबसाइट पर आपको ऑनलाइन इनरोलमेंट का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपके सामने एक ‘गवरमेंट इम्प्लॉई‘ का एक विकल्प आएगा, उस पर क्लिक करे।
WB health scheme 2022 online registration
  • इसके बाद आपको गवर्मेंट जॉब में एंटर करने की डेट और PRAN/ G.P.F No एंटर करना होगा। (अगर आपके पास हैं तो)
  • इसके बाद OK प्रेस करने के बाद आपके सामने एक ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म आएगा जिसमे आपको मांगी गयी सभी जानकारी सटीक रूप से भरनी होगी और अंत में सभी डॉक्युमेंट्स अपलोड करते हुए फॉर्म को सबमिट करना होगा।
wb health scheme 2022 application online form
  • इस तरह से आप आसानी से पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.