Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana (PMKSY) Budget, Objectives, Eligibility

Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana Application Form 2023 | PMKSY/PMKSC Online Registration 2023 Launched Date | PM Krishi Sinchai Yojana in Hindi @pmksy.gov.in.

भारत की इकोनॉमी का एक बड़ा भाग आज भी प्राथमिक व्यवसायों जैसे कि कृषि आदि पर टिका हुआ हैं। भारत की इकोनॉमी में कृषि का बड़ा योगदान हैं लेकिन इसके बावजुद भी भारत के अधिकतर किसानों को कम जमीनों और आधुनिक रूप से खेती ना करने के कारण आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं।

वर्तमान में देश की केंद्र सरकार के द्वारा काफी सारी ऐसी योजनाए चलाई जा रही हैं जो किसानों को आधुनिक रूप से खेती के लिए प्रोत्साहित करती हैं। इस प्रकार की योजनाओ के द्वारा किसानों के प्रोडक्शन को बढ़ाने की कोशिश की जा रही हैं ताकि उनकी आय में सुधार हो सके। केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही योजनाओ में से एक बेहतरीन योजना ‘प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना‘ भी हैं। इस योजना का लाभ देश में रहने वाले सभी छोटे और सीमांत किसान उठा सकेंगे।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन

पीएम किसान कृषि सिंचाई योजना आवेदन पत्र 2023 Short Details

योजना का पूरा नाम PM Krishi Sinchayee Yojana/Scheme
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई Government of India
योजना प्रारंभ होने की तारीख (Launched Date) 2015 Year 
किन्हें लाभ प्राप्त होगा Indian Farmers
भुगतान की तारीख NA
Category Sarkari Yojana 2023
Official Website http://pmksy.gov.in/
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना सूक्ष्म सिंचाई ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना क्या है?

PMKSY Scheme केंद्र सरकार के द्वारा देश में रहने वाले किसानों के लिए शुरू की गई एक बेहतरीन योजना है जिसके अंतर्गत देश के छोटे और सीमांत किसानों को कृषि करने के लिए सिंचाई उपकरण को खरीदने के लिए सब्सिडी दी जाती है। इस सब्सिडी को प्राप्त करते हुए किसान कम कीमत में आ जाने से कृषि के लिए बेहतरीन सिंचाई उपकरण प्राप्त कर सकेगा और उनका लाभ उठाते हुए अधिक प्रोडक्शन कर पायेगा। बेहतरीन सिंचाई के उपकरणों के माध्यम से किसान पानी की बचत करते हुए अपनी फसल को सटीक पानी दे सकता है और इसमे मेहनत भी कम लगती है। सरल भाषा में पीएम कृषि सिंचाई योजना को समझा जाए तो यह योजना किसानों को बेहतरीन सिंचाई उपकरण खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए चलाई जा रही हैं।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन रजिस्ट्रेशन

इस बात में कोई दो राय नहीं कि Prime Minister Krishi Sichayee Scheme वर्तमान में देश में चलाई जा रही सबसे बेहतरीन कृषि योजनाओं में से एक है। Pradhan Mantri Krishi Sinchayee Yojana Online Form 2023 के लिए ₹50000 का बजट निर्धारित किया गया है। यह सारा पैसा देश में रहने वाले छोटे और सीमांत किसानों को बेहतरीन सिंचाई उपकरण उपलब्ध करवाने के लिए आर्थिक सहायता के तौर पर दिया जाएगा। अगर देश में रहने वाला कोई किसान सिंचाई उपकरण खरीदना चाहता है और उसे इसके लिए आर्थिक सहायता चाहिए तो प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के बेहतरीन शायद ही कोई अन्य विकल्प होगा। इस योजना के माध्यम से इंकॉर्पोरेटेड कंपनियां, सेल्फ हेल्प ग्रुप्स, ट्रस्ट, सहकारी समिति, उत्पादक कृषकों के समूहों के सदस्यो और अन्य पात्रता प्राप्त संस्थानों के सदस्य भी आसानी से लाभ उठा सकेंगे।

पीएम कृषि सिंचाई योजना का उद्देश्य क्या है?

हमारा देश जब से आजाद हुआ है तब से ही किसानों की आर्थिक हालत खराब है। आजादी के बाद काफी सारी सरकारें आई और कई लोगों ने नेतृत्व किया लेकिन केवल कुछ ही लोगों ने किसानों के लिए बेहतर काम किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काफी सारी पुरानी योजनाओं का बजट बढ़ाया है और कई नई योजनाएं शुरू की है जिससे कि किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके। पीएम कृषि सिंचाई योजना इस प्रकार की योजनाओं का उदाहरण है। इस योजना के लिए 50000 करोड़ रुपए का बजट सेट किया गया है जो दर्शाता है की यह योजना किस स्तर पर चलाई जा रही है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को बेहतरीन सिचाई के उपकरण खरीदने के लिए प्रोत्साहित करना और उन्हें आधुनिक खेती का भाग बनाना है।

पीएम कृषि सिंचाई योजना के लिए पात्रता

देश में रहने वाले कोई भी किसान PM Kisan Krishi Sinchai Yojana Application/Registration Form 2023 का लाभ उठा सकता है लेकिन इसके लिए सरकार ने कुछ पात्रता निर्धारित की है, जो इस प्रकार है:

  • योजना का लाभ वही लोग उठे पहनने जिनके पास कृषि योग्य भूमि है।
  • देश के सभी वर्गों के किसान इस योजना के लिए पात्र है चाहे उनके पास अधिक जमीन हो या फिर कम।
  • अगर कोई किसान न्यूनतम 7 वर्षों के आखिरी महीने के तहत लीज पर किसी कृषि योग्य भूमि पर खेती कर रहा हो तो वह भी इस योजना का लाभ उठा सकता है।
  • इस योजना के तहत सेल्फ हेल्प ग्रुप्स, ट्रस्ट, सहकारी समिति, इंकॉर्पोरेटेड कंपनियां, उत्पादक कृषकों के समूहों के सदस्यो और अन्य पात्रता प्राप्त संस्थानों के सदस्यों को भी सिंचाई उपकरण खरीदने के लिए सब्सिडी के रूप में आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • योजना के लिए आवेदन करने के लिए किसान के पास आवेदक का आधार कार्ड, पहचान पत्र, किसानो की ज़मीन के कागज़ात, जमीन की जमा बंदी (खेत कि नकल), बैंक अकाउंट पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर होना आवश्यक है।
Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana in Hindi

पीएम कृषि सिंचाई योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

देश में रहने वाले कोई भी किसान प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिए आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। दरअसल पीएम किसान कृषि सिंचाई योजना स्कीम के लिए एक आधिकारिक पोर्टल बनाया गया है जो केंद्र सरकार के द्वारा संचालित सम्बंधित विभाग संभालता है। इस पोर्टल की लिंक www.pmksy.gov.in हैं जहाँ से इस योजना से जुड़े हुए सभी जानकारी आसानी से प्राप्त की जा सकती है और ऑनलाइन फॉर्म भर के योजना का लाभ उठाया जा सकता है। कृषि उपकरण खरीदने से पहले आकर कृषि उपकरण खरीदने के कुछ समय बाद इस योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने से ही सब्सिडी का लाभ मिलता है।

कृषी यांत्रिकीकरण योजना 2023

Leave a Comment