Uttarakhand Police Syllabus 2023 in Hindi PDF Download Exam Pattern

UKSSSC Uttarakhand Police Constable Syllabus 2023 PDF Download in Hindi | UKSSSC Constable/Fireman Syllabus in Hindi/English | यूकेएसएसएससी Police Recruitment Syllabus 2023.

हाल ही में उत्तराखंड की राज्य सरकार के अंतर्गत काम करने वाले उत्तराखंड सबोर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमिशन के द्वारा पुलिस कॉन्स्टेबल फायरमैन की रिक्रूटमेंट निकाली गई है जिसके अंतर्गत करीब 1521 आवेदकों को नौकरी प्राप्त करने का मौका मिलेगा। अगर आप उत्तराखंड सबोर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमिशन अर्थात यूकेएसएसएससी के द्वारा निकाली गई इस रिक्रूटमेंट में रुचि रखते हैं तो यह लेख पूरा पड़े क्योंकि इस रिक्रूटमेंट के लिए तैयारी करने के लिए आपको Uttarakhand Police Constable Syllabus 2023 और UKSSSC Fireman Exam Pattern के बारे में पता होना चाहिए जिसकी पूरी जानकारी हम आपको इस लेख में देंगे।

Uttarakhand Police Constable Syllabus 2023 in Hindi PDF Download

Highlights of Uttarakhand UKSSSC Police Recruitment 2023 for Constable/Fireman Posts

Name of Organization Uttarakhand Subordinate Service Selection Commission
Launched By UKSSSC Police Bharti 2023 Board
Name of Ministry Government of Uttarakhand, Ministry of Defence
Launched Date Notified Soon
Registration Start Date Update Soon
Last Date for Apply Update Soon
Exam Date Notified Soon
Category Sarkari Naukri
Official Website https://sssc.uk.gov.in/

उत्तराखंड पुलिस कांस्टेबल/फायरमैन सिलेबस २०२3 पीडीऍफ़ डाउनलोड इन हिंदी

उत्तराखंड देश के सबसे तेजी से आगे बढ़ते हुए राज्यों में से एक है जो पिछले कुछ सालों में काफी तेजी से प्रगति करता हुआ नजर आया है। उत्तराखंड की राज्य सरकार के अंतर्गत काम करने वाले विभिन्न विभागों के द्वारा पिछले कुछ समय में काफी लेकर निकाली गई है और हाल ही में उत्तराखंड उत्तराखंड सबोर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमिशन के द्वारा पुलिस कांस्टेबल रिक्रूटमेंट की नोटिफिकेशन जारी की गई है जिसके अंतर्गत बताया गया है कि विभाग के द्वारा पुलिस कांस्टेबल के पदों पर 1521 आवेदकों को नौकर दी जाएगी। ऐसे में अगर आप उत्तराखंड की इस पुलिस कांस्टेबल रिक्रूटमेंट में रुचि रखते हो तो आपको Uttarakhand Police Constable Syllabus 2023 के बारे में पता होना चाहिए।

UKSSSC Police Constable/Fireman Bharti Syllabus 2023

किसी भी सरकारी रिक्रूटमेंट में भाग लेकर नौकरी प्राप्त करने के लिए ना केवल समय पर आवेदन करना जरूरी होता है बल्कि साथ में उसके सिलेबस को कंप्लीट करना भी जरूरी होता है क्योंकि सिलेबस कंप्लीट होने के बाद ही आप परीक्षा में बेहतरीन परफॉर्मेंस देकर नौकरी प्राप्त कर पाओगे। अगर उत्तराखंड पुलिस कांस्टेबल सिलेबस (Uttarakhand Police Constable Syllabus 2023) की बात की जाये तो वह कुछ इस प्रकार हैं:

जनरल नॉलेज: अगर आप उत्तराखंड पुलिस कांस्टेबल सिलेबस 2023 के बारे में जानना चाहते हो तो जानकारी के लिए बता दें कि इसमें सबसे महत्वपूर्ण सब्जेक्ट जनरल नॉलेज होगी जिसके अंतर्गत उत्तराखंड और भारत के इतिहास, जियोग्राफी और सोशियो इकोनामिक डेवलपमेंट को मुख्य रूप से कवर किया जाएगा तो ऐसे में अगर आप उत्तराखंड पुलिस कांस्टेबल सिलेबस 2023 को कंप्लीट करना चाहते हो तो आपको जनरल नॉलेज और मुख्य रूप से इतिहास ज्योग्राफी और सोसिओ इकोनॉमिक डेवलोपमेन्ट पर ध्यान देना होगा।

हिंदी: जैसा कि आप सभी को भली-भांति पता है की किसी भी राज्य में पुलिस कॉन्स्टेबल फायरमैन रिक्रूटमेंट और इस तरह के अन्य रिक्रूटमेंट में शामिल होने के लिए राज्य में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली भाषाओं का सटीक ज्ञान होना जरूरी है तो ऐसे में आपको उत्तराखंड पुलिस कॉन्स्टेबल फायरमैन रिक्रूटमेंट 2023 में शामिल होने के लिए हिंदी लैंग्वेज में भी बेहतर होना आवश्यक है। इस के सिलेबस में ग्रामर, सेंटेंस स्ट्रक्चर, सिनोनिम्स, सटीक उपयोग आदि शामिल होंगे तो ऐसे में आपको इन्हें भी सटीक रूप से कवर करना होगा।

General Knowledge : History, Geography and Socio Economic development of Uttarakhand and India. Knowledge of current events of National and International importance and such matters of every day observation and experience in their scientific aspects as may be expected of an educated person who has not made a special study of any scientific subject. Paper will also include questions on Modern History of India, Indian culture, Indian Polity, Indian Economy, Geography of India.

Hindi Language : In addition to the testing of candidate’s understanding and comprehension of the Hindi Language, questions on its Vocabulary, Grammar, Sentence Structure, Synonyms, Antonyms and its correct usage etc. would also be covered.

Physical Eligibilities for Uttarakhand Police Constable Vacancy 2023 in Hindi 

अगर आप उत्तराखंड पुलिस कांस्टेबल फायरमैन रिक्रूटमेंट में भाग लेना चाहते हैं तो जानकारी के लिए बता देगी इसके लिए फिजिकल एलिजिबिलिटीज होना भी जरूरी हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • हाइट: 165 सेंटीमीटर
  • महिलाओ के लिए: 152 सेंटीमीटर
  • चेस्ट: 78.8-83.8 सेंटीमीटर
  • चेस्ट महिलाओ के लिए: अनिवार्य नहीं
  • क्रिकेट बॉल थ्रो: 50 से 70 मीटर
  • क्रिकेट बॉल थ्रो महिलाओं के लिए: 16 से 32 मीटर
  • लॉन्ग जंप: 13 से 18 फीट
  • लॉन्ग जंप महिलाओं के लिए: 8 से 13 फिट
  • चिनिंग ग्रिप: 5 से 10 फिट
  • महिलाओ के लिए: आवश्यक नहीं
  • बैठक: 50 से 100 दो मिनट में
  • बैठक महिलाओ के लिए: आवश्यक नहीं
  • दंड: चार मिनट में 25 से 75
  • दंड महिला के लिए: आवश्यक नहीं
  • शतक रनिंग महिलाओ के लिए: 24×4 मीटर 29-26 सेकंड में
  • स्किपिंग महिलाओ के लिए: 55 से 88 महिलाओ के लिए

Brief Details for UKSSSC Police Recruitment 2023 for Constable/Fireman Posts

Category

Male (General / OBC / SC / EWS)

Female only For (Fireman)

Height

165 CMS

152 CMS

Chest

78.8-83.8 CMS

NA

Cricket Ball Through

50-70 Meter.

16-32 Meters.

Long Jump

13-18 Feet

08-13 Feet

Chining Grip

05-10 Times.

NA

Baithak

50-100 in 02 Min

NA

Dand

25-75 in 04 Min.

NA

Running

03 Km in 10-20 Min.

50 Meter in 11-16 Second

Shatak Running

NA

24×4 Meter in 29-26 Second

Skeeping

NA

55-80 – 01 Minutes

UKSSSC Uttarakhand Constable/Fireman Exam Pattern 2023 PDF Download

ऊपर हम आपको उत्तराखंड सबोर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमिशन के द्वारा निकाली जा रही उत्तराखंड पुलिस कॉन्स्टेबल फायरमैन रिक्रूटमेंट 2023 के अंतर्गत कवर किए जाने वाले सिलेबस के बारे में जानकारी दे चुके हैं। लेकिन अगर आप इस रिक्रूटमेंट में भाग लेने जा रहे हो तो आपको यूके एसएससी फायरमैन एग्जाम पैटर्न अर्थात उत्तराखंड पुलिस कांस्टेबल फायरमैन रिक्रूटमेंट की परीक्षा पैटर्न के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। UKSSSC Fireman Exam Pattern कुछ इस प्रकार हैं:

  • एग्जाम पैटर्न: ऑब्जेक्टिव
  • प्रश्न संख्या: 100
  • मार्क्स: 100
  • टाइम ड्यूरेशन: 2 घंटे
  • नेगेटिव मार्किंग: 1/4 मार्क्स
  • न्यूनतम पासिंग मार्क्स : जनरल और ओबीसी के लिए 45 प्रतिशत, एससी/एसटी के लिए 35 प्रतिशत

इसके अलावा अगर बात की जाये रिक्रूटमेंट में आवेदन करने के बाद के सिलेक्शन प्रोसेस की तो वह कुछ इस प्रकार हैं:

  • फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट
  • फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट
  • लिखित परीक्षा

यानि की आवेदन करने के बाद सबसे पहले आपके टस्ट होंगे और फिर लिखित परीक्षा। अगर आप हर जगह बेहतरीन परफॉर्मेंस देते हो तो आपको नौकरी के लिए चयनित कर लिया जाएगा जिसके बाद आपको उत्तराखंड पुलिस कांस्टेबल रिक्वायरमेंट रिक्रूटमेंट 2023 के द्वारा पद पर नौकरी प्राप्त करने का मौका मिलेगा।

निष्कर्ष!/Conclusion of Uttarakhand UKSSSC Police Constable/Fireman Vacancy 2023

इस लेख में हमने उत्तराखंड पुलिस कांस्टेबल सिलेबस 2023 और उत्तराखंड पुलिस कॉन्स्टेबल 2023 एग्जाम के बारे में बात की हैं। इस लेख में हमने आपको उत्तराखंड सबोर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमिशन के द्वारा हाल ही में निकाली गई उत्तराखंड पुलिस कांस्टेबल फायरमैन रिक्रूटमेंट 2023 के लिए निर्धारित सिलेबस और परीक्षा पैटर्न के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और आपके लिए फायदेमंद और ज्ञानवर्धक साबित हुआ होगा। अगर आपके दिमाग में अभी रिक्रूटमेंट से जुड़ा हुआ कोई सवाल चल रहा है तो कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment