उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना 2022 Apply Online, Last Date, Eligibility

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप वितरण योजना 2022 Registration | Uttarakhand Muft Laptop Distribution Scheme 2022 Last Date | How to Apply Online UK Free Laptop Yojana Application Form in Hindi

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि उत्तराखंड देश के सबसे तेजी से आगे बढ़ते हुए राज्यों में से एक है जो बेहतरीन नेतृत्व के चलते कई अन्य राज्यों के मुकाबले कई क्षेत्रों में काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। उत्तराखंड की राज्य सरकार वर्तमान में कई क्षेत्रों पर विशेष रूप से ध्यान दे रही है और उन्हीं में से एक क्षेत्र शिक्षा अर्थात छात्रों का भी है। राज्य सरकार के द्वारा ऐसे कई योजनाएं चलाई जा रही है जो राज्य में रहने वाले छात्रों को लाभ दे रही है और ऐसी ही एक योजना उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना 2022 भी है जिसके बारे में हम इस लेख में बात करेंगे।

फ्री लैपटॉप योजना फॉर्म pdf

Highlights of उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना 2022 Online Registration Details

योजना का पूरा नाम उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना 2022
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई उत्तराखंड सरकार
योजना प्रारंभ होने की तारीख सन २०२२
किन्हें लाभ प्राप्त होगा 10वीं और 12वीं कक्षा में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले छात्रों को 
Category` Sarkari Yojana
Official Website https://uk.gov.in/

Uttarakhand Free Laptop Scheme 2022 क्या है?

उत्तराखंड की राज्य सरकार की योजनाएं और कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं जो राज्य में रहने वाले छात्रों को लाभ दे रहे हैं। उत्तराखंड की राज्य सरकार चाहती है कि राज्य के छात्र बेहतरीन गति के साथ विकास करें और शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ कर राज्य का नाम रोशन करें। यही कारण है कि उत्तराखंड की राज्य सरकार के द्वारा विभिन्न प्रकार की छात्र संबंधित योजना चलाई जा रही है जिनमें से एक उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना 2022 भी हैं।

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना उत्तराखंड की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही सबसे बड़ी छात्र योजना में से एक है जिसके लिए राज्य सरकार का बजट खर्च कर रही है। इस योजना के अंतर्गत राज्य में रहने वाले छात्र 10वीं और 12वीं कक्षा में बेहतरीन प्रदर्शन देते हैं तो उन्हें राज्य सरकार की तरफ से मुफ्त लैपटॉप प्रदान किया जाएगा। इस योजना के द्वारा राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर छात्र मुफ्त में लैपटॉप प्राप्त कर सकेंगे।

Free Laptop Scheme/Yojana in Uttarakhand का उद्देश्य क्या है?

अगर बात की जाए उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना के उद्देश्य किए तो उत्तराखंड की राज्य सरकार योजना पर अच्छा खासा बजट खर्च कर रही है तो ऐसे में योजना के पीछे एक बड़ा और बेहतरीन उद्देश्य होना सामान्य है। उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना का उद्देश्य राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के पात्र छात्रों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान करके उन्हें प्रौद्योगिकी से जोड़ना है जिससे कि वह अपने कौशल में विकास कर सकें।

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना 2022 का लाभ उठाने के लिए पात्रता

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जब भी कोई राज्य सरकार की योजना को शुरू करती है तो उसका लाभ पात्र नागरिकों को देने के लिए कुछ पात्रताओ का निर्धारण किया जाता है। अगर बात की जाए उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना के लिए निर्धारित पात्रताओ की तो वह कुछ इस प्रकार है:

  • आवेदक उत्तराखंड का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक का 10वीं और 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • लाभार्थी ने 10वीं और 12वीं में 80% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं।
  • योजना का लाभ केवल गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों के छात्रों को ही दिया जाएगा।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, मार्कशीट, निवास प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र आदि होने चाहिए।

How to Apply Online to fill Uttarakhand UK Free/Muft Laptop Yojana 2022 Application Form

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना से जुड़ी हुई पात्रताओ के बारे में हम आपको जानकारी दे चुके हैं तो ऐसे में अगर आपको लगता है कि आप इस योजना के लिए एक पत्र आवेदक हो तो आपने अपनी स्टेप्स को फॉलो करके योजना के लिए आवेदन कर सकते हो:

free laptop for students in uttarakhand 2022
  • वेबसाइट पर आपको मुफ्त लैपटॉप योजना पंजीकरण की लिंक मिलेगी जिस पर आप को क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने निर्देश आएंगे जिन्हें ध्यान से पढ़ने के बाद आपको ‘आगे बढ़े’ के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • आपके सामने आवेदन फॉर्म आ जाएगा जिसमें मांगी गई सभी जानकारी आपको सटीक रूप से भरनी है और उसके बाद बताए गए सभी दस्तावेजों की स्कैंड कॉपी अपलोड करनी है।
  • इसके बाद आपको अंत में फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • इस तरह से आप आसानी से उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद आपके आवेदन की जांच की जाएगी और अगर सब कुछ सही रहा और आप योजना के लिए एक पात्र आवेदक रहे तो आपको इस योजना का लाभ दिया जाएगा अर्थात मुफ्त में लैपटॉप प्रदान किया जाएगा।

Contact Address/Helpline No

  • Designation: Additional Secretary(IT)
  • Email: as-it-ua[at]nic[dot]in
  • Phone: 0135-2713534

Leave a Comment

Your email address will not be published.