मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2022 ऑनलाइन फॉर्म

mukhyamantri gramodyog rojgar yojana online application | up mukhyamantri gramodyog yojana | UP Rojgar Scheme Registration @upkvib.gov.in. हाल ही में कुछ समय पहले केंद्र सरकार के द्वारा स्वयं-रोजगार और आत्मनिर्भरता की पहल शुरू की गई है। दरअसल हमारा देश दुनिया का सबसे बड़ा युवा मंच वाला देश है और ऐसे में हमारे पास आगे बढ़ने के काफी सारे अवसर मौजूद हैं लेकिन जरूरत केवल एक ऐसे प्रबंधन की है जो सही राह दिखा सके और यह आत्मनिर्भरता की सोच वाकई में काफी कुछ बदल सकती हैं। इससे रोजगार के अवसरों का उत्पादन होगा और इकोनॉमी की दृष्टि से देश अधिक मजबूत होगा। वर्तमान में केंद्र सरकार के साथ विभिन्न राज्य सरकारों के द्वारा कुछ ऐसी योजनाएं चलाई जा रही है जो लोगों को अपना व्यवसाय और स्टार्टअप शुरू करने के लिए लोन दे रही है और एक ही एक योजना ‘उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2022‘ भी है। अगर आप उत्तर प्रदेश ग्रामोद्योग रोजगार योजना के बारे में नहीं जानते तो यह लेख आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इस लेख में हम ‘UP Gramodhyog Rojgar Yojana 2022 क्या हैं’ और ‘मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2022 ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरे’ जैसे विषयों के बारे मे जानेंगे।

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना उत्तर प्रदेश

Mukhyamantri Gramodyog Rojgar Yojana E Portal: Online Registration Short Detail

Name of Sarkari Yojana मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना
Launched By मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के द्वारा
Scheme Available For राज्य के ग्रामीण बेरोजगार युवा
Benefits of This Scheme आर्थिक सहायता प्रदान  करना
Yojana Category Sarkari Yojana 2022
Contact No 2208321/2208310/2208313/2207004
Official website http://upkvib.gov.in/

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2022 क्या हैं?

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही एक स्वरोजगार प्रोत्साहन योजना है जिसके अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को व्यवसाय शुरू करने के लिए 10 लाख रुपये तक का लोन 4% ब्याज पर दिया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले SC, ST, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, विकलांग महिलाएं और भूतपूर्व सैनिको को इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में उद्योग शुरू करने के लिए योग्यता के अनुसार लोन दिया जाएगा जिससे कि वह अपना उद्योग शुरू कर सकें और स्व रोजगार प्राप्त कर सकेंगे। अगर सरल भाषा मे इस योजना को समझा जाये तो इस योजना के माध्यम से राज्य में रहने वाले ग्रामीण क्षेत्रो के लोगो को गर्मिन स्तर पर उद्योग शुरू करने के लिए आसान और कम ब्याज दर पर लोन दिलवाया जा रहा हैं।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग योजना 2022 का उद्देश्य क्या है?

उत्तर प्रदेश में काफी सारे ऐसे ग्रामीण उद्योग है जिन्हें प्रोत्साहन की जरूरत है और इसके अलावा इन ग्रामीणों की मदद से राज्य की इकोनॉमी में बढ़ोतरी भी की जा सकती है तो राज्य सरकार चाहती है कि ग्रामीण उद्योगों को प्रोत्साहन दिया जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में उद्योग शुरू करने के लिए अनुसूचित जातियों और अल्पसंख्यकों को राज्य सरकार की तरफ से लोन उपलब्ध करवाया जा रहा हैं। बैंकों के माध्यम से लोन लेने पर या फिर निजी संस्थाओं से लोन लेने पर काफी कम समय में काफी अधिक ब्याज चुकाना पड़ता है और इससे व्यक्ति पर दबाव भी बना रहता है जिससे कि उसका प्रॉफिट कम होता है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगो को कम ब्याज दर पर लोन देकर ग्रामीण क्षेत्रो में उद्योगों को आगे बढ़ाना और लोगो को स्वरोजगार की तरफ प्रोत्साहित करना हैं।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग योजना 2022 के लिए पात्रता

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग योजना 2022 वर्तमान में देश में चलाई जा रही इस प्रकार की योजनाओं में से सबसे बेहतरीन योजनाएं हैं जिसमें राज्य में रहने वाले ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को उद्योग शुरू करने के लिए 10 लाख तक का लोन मात्र 4% ब्याज पर दिया जा रहा है। लेकिन इस योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ पात्रताए तय की गई है, जो इस प्रकार है:

  • यूपी के ग्रामीण क्षेत्रो के स्थायी निवासियों को ही योजना का लाभ मिलेगा।
  • आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • योजना में 50 प्रतिशत अनुसूचित जाती और अल्पसंख्यक युवाओं को शामिल किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतगर्त ITI और पॉलीटैक्निक आदि प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके छात्रों को अधिक महत्व दिया जाएगा।
  • अगर युवा पहले कही काम कर चुका हैं तो अनुभवी होने के प्रमाण पत्र के बलबूते पर उसे लोन मिलने की सम्भवनाये बढ़ जाएगी।
  • ग्रामीण क्षेत्रो के शिक्षित पुरुष और महिलव को योजना में अधिक महत्व दिया जाएगा।
  • आवेदक के पास योजना का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड, जाति प्रमाण  पत्र, शैक्षित योग्यता सर्टिफिकेट्स, आयु प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो आदि जरूरी दस्तावेज होने चाहिए।

मुख्यमंन्त्री ग्रामोद्योग योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग योजना वाकई में एक बेहतरीन योजना है जिसके द्वारा राज्य में रहने वाले ग्रामीण बेरोजगार युवाओं को काफी लाभ होगा। योजना का लाभ उठाने के लिए आपको योजना के लिए आवेदन करना हैं, जिसके लिए निम्न स्टेप्स फॉलो करें:

  • सबसे पझले सम्बंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://upkvib.gov.in/ पर जाए।

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना online up

उत्‍तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड

gramodyog rojgar yojana up
gramodyog rojgar yojana up
  • इसके बाद आपको सबसे पहले कुछ जानकारी देकर पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा, इसके बाद पोर्टल पर लॉगिन करना होगा।
uttar pradesh khadi gram udyog yojana
uttar pradesh khadi gram udyog yojana
  • लॉगिन होते ही आपके सामने Mukhymantri Gramodhyog Rojgar Yojana Online Form 2022 आ जाएगा, उसमे मांगी गई सभी जनकारी भरे और दस्तवेज अटेच करे।
  • अंत मे भरी गयी जानकारिया चेक करते हुए Submit के बटन पर क्लिक करे।
  • इस तरह से आप घर बैठे हुए आसानी से मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो।

यूपी बिजली बिल माफी योजना 2022

संपर्क करने का पता

उ० प्र० खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड

8, तिलक मार्ग, लखनऊ – 226001

  • फोन : 2208321/2208310/2208313/2207004
  • फैक्स : 0522-2208243
  • ई-मेल : ceoupkvib@gmail.com
  • वेबसाइट : www.upkvib.gov.in

Leave a Comment