मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना रजिस्ट्रेशन | Abhyudaya Yojana Online Form

Uttar Pradesh Mukhyamantri Yogi Abhyudaya Free Coaching Scheme | UP Abhyudaya Yojana Registration Online Form | Apply Online for Abhyudaya Scheme 2022 @pmhelpline.comइसमें कोई दो राय नहीं है कि आज के समय में प्रतियोगिता की तैयारी करने के लिए आपको एक बेहतरीन कोचिंग की जरूरत होती है। लेकिन पैसों की कमी की वजह से काफी सारे लोग एक बेहतरीन कोचिंग ज्वाइन नहीं कर पाते जिसके कारण प्रतिभा होते हुए भी वह उस पद को प्राप्त नहीं कर पाते जिसके वह काबिल हैं। इस बात पर कितने ही लोग ध्यान देते हैं क्योंकि किसी भी व्यक्ति को आज के समय में आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों की नही पड़ी। लेकिन सरकार के लिए सब समान होते हैं और सरकार चाहती है कि समानता के अधिकार के चलते सभी लोगों को शिक्षा में समानता मिले। जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर है वह अभी कोचिंग जा सके और आसानी से प्रतियोगिता के तैयार करके परीक्षा दे सके। शायद यही कारण है कि उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा ‘मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना’ (Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2022) शुरू की गई है। अगला मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के बारे में नहीं जानते तो यह लेख आपके लिए ही है। इस लेख में हम मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना क्या हैं और Abhyudaya Yojana Online Form भरने की प्रोसेस के बारे में बताएंगे।

up abhyudaya yojana online form
up abhyudaya yojana online form

Uttar Pradesh CM Abhudaya/Amrit Yojana 2022 Registration Form Short Detail

योजना का पूरा नाम मुख्यमंत्री Abhudaya Yojana
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी
योजना प्रारंभ होने की तारीख 10th February 2022
किन्हें लाभ प्राप्त होगा Students
Benefits Free Coaching
Category Sarkari Yojana
Official Website http://abhyuday.up.gov.in/

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना क्या हैं?

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत राज्य में रहने वाले कोई भी आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति बिना कोई भी चीज दिए निशुल्क प्रतियोगिता की तैयारी के लिए कोचिंग प्राप्त कर सकता है। मुख्यमंत्री अमृत योजना के अंतर्गत आर्थिक रुप से कमजोर परिवारों से तात्पर्य रखने वाले छात्रों को आईएएस, आईपीएस, पीसीएस, एनडीएस, सीडीएस, नीट और जेईई जैसी प्रतियोगिताओं की परीक्षा की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग दी जाएगी। यह योजना उन लोगों उन छात्रों के लिए काफी लाभदायक साबित होगी जो महंगी कोचिंग की फीस नहीं भर सकते लेकिन किसी उच्च स्तरीय परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं।

UP Mukhyamantri Yojana Online Form 2022 Registration/Application

मुख्यमंत्री के आदेश पर इस योजना के अंतर्गत वरिष्ठ अधिकारियों के द्वारा छात्रों का मार्गदर्शन किया जाएगा जो वाकई में एक बेहतरीन बात है। क्योंकि कोई भी महंगी कोचिंग बेहतरीन से बेहतरीन टीचर चला सकते हैं लेकिन जिन्होंने खुद किसी परीक्षा को पास किया है और एक्सपीरियंस किया है वह ही इस परीक्षा को लेकर सबसे बेहतरीन मार्गदर्शन दे सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत राज्य में काफी सारी कोचिंग क्लासेस चलाई जाएगी। इन कोचिंग क्लासेज में कमिश्नर के द्वारा फिजिक्स और डीएम के द्वारा हिस्ट्री पढ़ाई जाएगी। इसके अलावा जिला के अन्य मुख्य अधिकारी भी इनको जिलों में छात्रों को पढ़ाएंगे। सरकारी और निजी क्षेत्रों के उत्कृष्ट अध्यापकों को भी इन कोचिंग में छात्रों को पढ़ाने के लिए बुलाया जाएगा।

अभ्युदय योजना के अंतर्गत किसी भी अन्य महंगी कोचिंग क्लासेज की तरह स्मार्ट क्लासेज का भी प्रबंध किया जाएगा जिससे कि छात्र आधुनिक तरीकों से अपनी शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे और चीजों को अच्छी तरीके से समझ सकेंगे। योजना के अंतर्गत जो छात्र कोचिंग लेंगे उन्हें कक्षाओं में क्वेश्चन बैंक, ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल आदि भी प्रदान किया जाएगा ताकि उन पर किसी प्रकार का कोई दबाव ना पड़े। विभिन्न जिलों में विभिन्न अधिकारियों के द्वारा कोचिंग संभाली जाएगी और छात्रों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इन कोचिंगों में छात्रों को न केवल किताबी ज्ञान दिया जाएगा बल्कि सेल्फ डेवलपमेंट से जुड़ी कक्षाएं भी दी जाएगी।

मिशन रोजगार यूपी 2022

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का उद्देश्य क्या है?

राज्य में काफी सारी से छात्र मौजूद है जो आर्थिक रूप से कमजोर है और आईएएस, आईपीएस, पीसीएस, एनडीए, सीडीएस, नीट और जेईई जैसी परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं लेकिन उनके पास महंगी कोचिंग की फीस देने के लिए पैसे नहीं है। परिवार के आर्थिक रूप से कमजोर होने का प्रभाव छात्र पर नहीं पड़ना चाहिए और ना ही उसकी पढ़ाई इस वजह से खराब होनी चाहिए। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री अभी दे योजना शुरू की गई है जिसके अंतर्गत उत्तर प्रदेश के सभी आर्थिक रूप से कमजोर छात्र अपने जिलों में उत्कृष्ट अध्यापकों के द्वारा अपनी परीक्षा के अनुसार बिल्कुल निशुल्क कोचिंग प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना के चलते छात्रों को दूसरे राज्य में जाकर कोचिंग लेने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई Mukhyamanyri Abhyudaya Yojana का लाभ राज्य में रहने वाले कोई भी आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को उठा सकता है जो किसी उच्च स्तरीय परीक्षा की तैयारी कर रहा हैं। लेकिन इस योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य सरकार ने कुछ पात्रता है तय की है, जो इस प्रकार है:

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए छात्र का उत्तर प्रदेश का स्थाई नागरिक होना जरूरी है।
  • जिन छात्रों के परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होगी केवल वही इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए छात्र के पास आधार कार्ड,राशन कार्ड,जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और मोबाइल नंबर होना चाहिए।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? 

क्योंकि वर्तमान में सटीक रूप से ऑफलाइन क्लासेज शुरू नहीं है तो अभी इस योजना के लिए आवेदन नहीं किया जा सकता लेकिन जैसे ही ऑफलाइन क्लासेज शुरू होने की अधिकारिक नोटिफिकेशन आएगी उसके साथ ही योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया भी राज्य सरकार के द्वारा आधिकारिक तौर पर घोषित कर दी।  प्राप्त हो रही रिपोर्ट के अनुसार इस योजना के लिए आसानी से ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकेगा और जो लोग ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते उनके लिए ऑफलाइन प्रक्रिया का विकल्प भी उपलब्ध करवाया जाएगा। हम आपको इस वेबसाइट पर उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योजना ऑनलाइन फॉर्म और ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में जानकारी जरूर देंगे।

Online Link is Activated on 10th February 2022>> Apply Online Now

मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना 2022

2 thoughts on “मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना रजिस्ट्रेशन | Abhyudaya Yojana Online Form”

Leave a Comment